The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • saras and arif complete story ...

आरिफ को घायल सारस मिलने से लेकर अब तक क्या-क्या हुआ? आठ पॉइंट्स में सबकुछ जान लीजिए

सारस को लेकर यूपी में सियासत

Advertisement
saras and arif
सारस और आरिफ(फोटो: आजतक)
pic
आर्यन मिश्रा
24 मार्च 2023 (Updated: 24 मार्च 2023, 20:19 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले के रहने वाले आरिफ गुर्जर और एक सारस की दोस्ती की चर्चा हर तरफ है. कुछ दिन पहले सारस आरिफ से बिछड़ गया. उसके बाद से आरिफ परेशान हैं. वो अपने दोस्त से मिलना चाहते हैं. 23 मार्च को उन्होंने लल्लनटॉप को बताया था कि उनके पास से ले जाने के बाद वन विभाग वालों ने सारस को एक कमरे में कैद करके रखा है. आइए पूरे मामले को सिलसिलेवार तरीके से जानते हैं.

1- अमेठी की गौरीगंज तहसील के जोधपुर मंडखा गांव के रहने वाले आरिफ को करीब साल भर पहले खेत में सारस मिला था. सारस के पैर में चोट लगी थी. सारस को आरिफ अपने घर ले आए थे. उन्होंने घर पर ही सारस का इलाज किया. इलाज के दौरान आरिफ ने सारस को घर का बना खाना जैसे- दाल-चावल, सब्जी रोटी खिलाई. इस तरह दोनों के बीच दोस्ती हो गई. 

सारस के आरिफ (फोटो: आजतक)

2- आरिफ ने बताया कि चोट ठीक होने के बाद उन्होंने सारस को आजाद कर दिया. मगर सारस को आरिफ का साथ भा गया था. आरिफ बताते हैं कि दिन में सारस उड़कर जंगल और खेतों में चला जाता था, लेकिन शाम होने पर वो वापस उनके घर आ जाता था.

सारस और आरिफ' की दोस्ती पर लगा ग्रहण - News Express24 : newsexpress24.com,  News24, News24x7, न्यूज़ एक्सप्रेस 24
सारस को खाना खिलाते हुए आरिफ (फोटो: आजतक)

3-  इस दौरान आरिफ ने अपना यूट्यूब चैनल बनाया जिस पर वो अपने और सारस के वीडियो पोस्ट किया करते थे. यूट्यूब के साथ-साथ वो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी वीडियो पोस्ट करते थे. जिसे लोगों ने काफी पसंद किया. कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गए.

4- कुछ दिन बाद समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव आरिफ और उनके सारस से मिलने अमेठी पहुंचे. जिसके बाद उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी और सारस की कुछ तस्वीरें पोस्ट कीं.

जब सोशल मीडिया पर वायरल सारस से मिलने पहुंचे अखिलेश यादव - Uttar pradesh ex  cm akhilesh yadav meets the aasif and his bird friend saras lbsv
अखिलेश यादव के साथ आरिफ और सारस (फोटो: आजतक)

5- 21 मार्च को वन विभाग के अधिकारियों ने आरिफ से सारस को ले लिया, फिर वो उसे समसपुर पक्षी विहार ले गए. आरिफ के मुताबिक वन-विभाग वालों का कहना था कि वो सारस की अच्छी देखभाल नहीं कर पाएंगे इसलिए उसे अपने साथ ले जा रहे हैं.

6- सारस को आरिफ से जुदा करने के बाद इस मामले को लेकर खूब बवाल हो रहा है. मामले पर अखिलेश यादव ने भी टिप्पणी की. उन्होंने कहा, ‘मैं जिससे भी मिलने जाता हूं सरकार उससे सब कुछ छीन लेती है.’ टिप्पणी के दौरान अखिलेश यादव ने आज़म खान और कानपुर के सपा विधायक इरफान सोलंकी का भी उदाहरण दिया. उधर, लल्लनटॉप से बात करते हुए आरिफ ने कहा कि वो योगी सरकार से अपील करते हैं कि सरकार सारस को आजाद कर दे. सारस का जहां मन होगा वो वहां चला जाएगा.

7- इसके बाद खबर आई की सारस गायब हो गया है. जिसके बाद सारस समसपुर पक्षी विहार से कुछ दूर बिसईया गांव में मिला. जिसके बाद उसे वापस पक्षी विहार लाया गया. आज तक की रिपोर्ट के मुताबिक बिसईया गांव के रहने वाले दिलीप कुमार ने बताया कि गांव के बाहर कूड़े के ढेर के पास उन्हें सारस खड़ा दिखा था और उसे आवारा कुत्तों ने चारों तरफ से घेरा हुआ था. उन्होंने इस सारस का वीडियो पहले देखा था इसलिए वो सारस को पहचान गए. जिसके बाद वो सारस को घर लाए और उसे दाल-चावल और रोटी के साथ मैगी खिलाई. इसके बाद उन्होंने वन विभाग को इसकी जानकारी दी, फिर पक्षी विहार के लोग आकर उसे ले गए.

दाल-चावल और मैगी... जानें आरिफ से दूर होने के बाद सारस ने गांव में  क्या-क्या खाया - Dal rice and Maggi Know what Saras ate in village aarif  saras ki dosti lclcn -
(फोटो: आजतक)

8- इस पूरे मामले पर अब आरिफ का कहना है कि वो अगले 15-20 दिन तक समसपुर पक्षी विहार नहीं जा सकते है, उन्हें वहां जाने से मना किया गया है. आरिफ ने ये भी बताया कि उन्हें कुछ लोगों से पता चला है कि सारस को वहां प्रताड़ित किया जा रहा है. पक्षी विहार वालों ने सारस को कैद करके रखा है.

वीडियो: आरिफ से सारस बिछड़ा तो पहले ही दिन कांड हो गया, वन विभाग पर भड़के लोग

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement