The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • sanjay kumar verma Canada indi...

कौन हैं बिहार के संजय कुमार वर्मा जो भारत से लेकर कनाडा तक सुर्खियों में हैं?

Canada की Justin Trudeau सरकार ने खालिस्तानी अलगाववादी Hardeep Singh Nijjar की हत्या के मामले में भारतीय उच्चायुक्त Sanjay Kumar Verma को 'पर्सन ऑफ इंटरेस्ट' यानी संदिग्ध बताया है. संजय कुमार वर्मा 1988 बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) अधिकारी हैं.

Advertisement
sanjay kumar verma high commisioner canada
संजय कुमार वर्मा साल 1988 बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) अधिकारी हैं. (एक्स ग्रैब)
pic
आनंद कुमार
15 अक्तूबर 2024 (Updated: 15 अक्तूबर 2024, 13:38 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारत (India) और कनाडा (Canada) के रिश्ते अपने सबसे खराब दौर से गुजर रहे हैं. भारत ने 14 अक्तूबर को कनाडा के छह राजनयिकों को निष्कासित कर दिया. साथ ही भारत ने कनाडा में निशाना बनाए जा रहे अपने उच्चायुक्त सहित दूसरे राजनयिकों को वापस बुलाने का फैसला किया है. दरअसल जस्टिन ट्रूडो की सरकार ने कनाडा में खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप निज्जर की हत्या के मामले में भारतीय उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा को 'पर्सन ऑफ इंटरेस्ट' यानी संदिग्ध बताया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विदेश मंत्रालय ने संजय कुमार वर्मा के खिलाफ आरोपों को खारिज कर दिया. साथ ही विदेश मंत्रालय ने कहा कि संजय कुमार वर्मा भारत के सबसे वरिष्ठ राजनयिक हैं. उनका 36 साल का शानदार करियर रहा है. वे जापान और सूडान में राजदूत रह चुके हैं. वहीं इटली, तुर्की , वियतनाम और चीन में भी सेवा दे चुके हैं. कनाडा सरकार द्वारा उन पर लगाए गए आरोप हास्यास्पद हैं.

कौन हैं संजय कुमार वर्मा जिन पर बवाल मचा है?

बिहार में जन्में संजय कुमार वर्मा साल 1988 बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) अधिकारी हैं. उनका तीन दशक से ज्यादा का शानदार राजनयिक करियर रहा है. 28 जुलाई 1965 को बिहार में जन्मे संजय कुमार वर्मा ने पटना विश्विद्यालय से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की. और आईआईटी दिल्ली से फिजिक्स में पोस्ट ग्रैजुएशन किया. साल 1988 में संजय कुमार वर्मा भारतीय विदेश सेवा के लिए चुने गए. उन्हें हिंदी और अंग्रेजी के अलावा चीन की भाषा मंदारिन में महारत हासिल है. राजनयिक सेवाओं में आने के बाद उन्हें हांगकांग और चीन में भारतीय उच्चायोग में तैनाती मिली. फिर वह वियतनाम और तुर्की में भारतीय दूतावासों में तैनात रहे.

ये भी पढ़ें - भारत ने कनाडा के कई राजनयिकों को देश छोड़ने को कहा, इस दिन '11.59' तक की डेडलाइन दे दी

संजय कुमार वर्मा ने सूडान में भी भारतीय राजदूत के रूप में काम किया. सूडान में अपने कार्यकाल के बाद उन्होंने नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव और फिर अतिरिक्त सचिव के रूप में काम किया. इसके बाद उन्होंने जापान और मार्शल द्वीप समूह गणराज्य में भारत के राजदूत के रूप में काम किया. वहां से फिर सितंबर 2022 में उन्हें कनाडा में भारत का उच्चायुक्त नियुक्त किया गया था. भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, संजय कुमार वर्मा को IT, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और साइबर डिप्लोमेसी में खासी दिलचस्पी है. 

वीडियो: दुनियादारी: कनाडा में अपराधियों को शरण देने का क्या इतिहास रहा है?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement