The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Samajwadi Party announces firs...

यूपी उपचुनाव: सपा ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की, करहल से किसे मिला टिकट?

Samajwadi Party ने Uttar Pradesh में दस सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए पहली लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में 6 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं.

Advertisement
uttar pradesh by election akhilesh yadav
समाजवादी पार्टी ने यूपी विधानसभा उपचुनाव के लिए 6 नामों की घोषणा की है. ( इंडिया टुडे, फाइल फोटो)
pic
आनंद कुमार
9 अक्तूबर 2024 (Updated: 9 अक्तूबर 2024, 14:30 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh By election) में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं. उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में छह उम्मीदवारों के नाम हैं. पार्टी ने अखिलेश यादव की खाली की गई करहल सीट से तेजप्रताप यादव को टिकट दिया है. वहीं इरफान सोलंकी की सीट सीसामऊ से नसीम सोलंकी को टिकट दिया गया है.

समाजवादी पार्टी ने एक प्रेस रिलीज जारी कर इन उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है. पार्टी ने करहल सीट से तेजप्रताप यादव, सीसामऊ से नसीम सोलंकी, फूलपुर से मुस्तफआ सिद्दीकी, मिल्कीपुर से अजीत प्रसाद, कटेहरी से शोभावती वर्मा और मझवा से डॉक्टर ज्योति बिंद को टिकट दिया है.

ये सीटें खाली क्यों हुईं?

करहल सीट अखिलेश यादव के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी. अखिलेश यादव कन्नौज से सांसद चुने गए थे. जिसके बाद उन्होंने करहल की सीट खाली कर दी थी. इस सीट से पार्टी ने तेजप्रताप यादव को टिकट दिया है. तेजप्रताप यादव अखिलेश यादव के चचेरे भाई के बेटे हैं. और उनकी शादी बिहार के दिग्गज नेता लालू प्रसाद यादव की बेटी से हुई है.

मिल्कीपुर सीट अवधेश पासी के सांसद चुने जाने के बाद खाली हुई है. मिल्कीपुर से विधायक अवधेश पासी फैजाबाद से सांसद चुने गए. जिसके बाद उन्होंने ये सीट खाली कर दी. सपा ने यहां से उनके बेटे अजीत प्रसाद को टिकट दिया है.

सीसामऊ सीट इरफान सोलंकी की सदस्यता रद्द होने के चलते खाली हुई है. जाजमऊ आगजनी मामले में कानपुर की एमपी एमएलए कोर्ट ने इरफान सोलंकी को सात साल की सजा सुनाई है. जिसके बाद उनकी सदस्यता रद्द कर दी गई थी. सपा ने इस सीट से उनकी पत्नी नसीम सोलंकी को टिकट दिया है.

फूलपुर विधानसभा सीट बीजेपी विधायक प्रवीण पटेल के लोकसभा सांसद चुने जाने के कारण खाली हुई है. प्रवीण पटेल फूलपुर लोकसभा सीट से सांसद चुने गए थे. सपा ने इस सीट से मुस्तफा सिद्दीकी को टिकट दिया है.

कटेहरी सीट लालजी वर्मा के सांसद बनने के कारण खाली हुई है. कटेहरी से विधायक लालजी वर्मा सपा के टिकट पर अंबेडकरनगर सीट से सांसद चुने गए हैं. इस सीट से सपा ने उनकी पत्नी शोभावती वर्मा को टिकट दिया है.

मझवा सीट, डॉ. विनोद बिंद के सांसद चुने जाने के कारण खाली हुई है. डॉ. विनोद कुमार बिंद मझवा सीट से निषाद पार्टी के सिंबल पर विधायक बने थे. लोकसभा चुनाव 2024 में विनोद कुमार बिंद बीजेपी के टिकट पर भदोही से सांसद चुने गए. समाजवादी पार्टी ने इस सीट से डॉक्टर ज्योति बिंद को टिकट दिया है.

eddffg
समाजवादी पार्टी लिस्ट

समाजवादी पार्टी ने मीरापुर, कुंदरकी, गाजियाबाद सदर और अलीगढ़ खैर की सीट पर अभी उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं की है. उत्तर प्रदेश की जिन 10 सीटों पर उपचुनाव होने हैं,  उनमें मीरापुर, गाजियाबाद, खैर, कुंदरकी, करहल, मझवां, फूलपुर, सीसामऊ, मिल्कीपुर और कटेहरी शामिल हैं.

वीडियो: "भाजपा को राजनीति नहीं करनी चाहिए" कोलकाता रेप केस पर अखिलेश यादव ने ममता बनर्जी का भी नाम लिया

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement