The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • S Jaishankar 3 evils message o...

SCO पहुंचे जयशंकर ने जो-जो कहा है, पाकिस्तान और चीन ने बड़े ध्यान से सुना होगा!

Islamabad में SCO Summit हुई. इस बैठक में S Jaishankar ने Pakistan और China को लेकर इशारों-इशारों में कुछ बातें कही हैं.

Advertisement
S Jaishankar 3 evils message on terror at SCO Summit Islamabad Pakistan CPEC BRI
भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ. (फ़ोटो - PTI)
pic
हरीश
16 अक्तूबर 2024 (Published: 15:38 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के मंच से इशारों-इशारों में पाकिस्तान और चीन पर निशाना साधा है. जयशंकर (S Jaishankar Pakistan) ने कहा है कि सीमा पार आतंकवाद, उग्रवाद और अलगाववाद तीन बुराइयां हैं. ये व्यापार, यात्रा और लोगों के बीच संबंधों को नुकसान पहुंचाती हैं. जयशंकर ने कहा कि SCO को अशांत दुनिया में आने वाली चुनौतियों का जवाब देने में सक्षम और निपुण होने की ज़रूरत है. उन्होंने साउथ ईस्ट एशिया क्षेत्र में ‘एकतरफा कनेक्टिविटी’ के कदमों की निंदा की है.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आगे कहा,

अगर विश्वास में कमी है या सहयोग पर्याप्त नहीं है, अगर दोस्ती में कमी आई है और अच्छे पड़ोसी की भावना कहीं ग़ायब है, तो निश्चित रूप से आत्मनिरीक्षण करने और इसका समाधान करने की ज़रूरत है. सहयोग आपसी सम्मान और संप्रभु समानता पर आधारित होना चाहिए. क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता को मान्यता दी जानी चाहिए. इसे वास्तविक भागीदारी पर आधारित होना चाहिए, न कि एकतरफा एजेंडे पर. अगर हम चुनिंदा तरीक़ों को ही आगे बढ़ाएंगे, तो ये प्रोग्रेस नहीं कर सकता.

जयशंकर के इस बयान को CPEC यानी चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर को घेरने के रूप में देखा जा रहा है. ये प्रोजेक्ट पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से होकर गुजरना है. भारत इसे अपना अभिन्न हिस्सा बताता रहा है. विदेश मंत्री आगे बोले,

SCO को इस बात की वकालत करनी चाहिए कि UNSC को ज़्यादा प्रतिनिधित्व वाले, समावेशी, पारदर्शी, कुशल, प्रभावी, लोकतांत्रिक और जवाबदेह बनाने के लिए वैश्विक संस्थानों को सुधारित बहुपक्षवाद (Reformed Multilateralism) के माध्यम से तालमेल बिठाने की ज़रूरत है. वैश्वीकरण और पुनर्संतुलन वर्तमान समय की वास्तविक्ताएं हैं. SCO देशों को इसे आगे बढ़ाने की ज़रूरत है. SCO कोशिश होनी चाहिए कि  वैश्विक संस्थाएं रिफ़ॉर्म्स के साथ कदमताल करें.

ये भी पढ़ें - PM मोदी का बड़ा काम करने पाकिस्तान जाएंगे एस जयशंकर

sco
SCO में शासनाध्यक्षों की ग्रुप फ़ोटो. (तस्वीर - PTI)

बताते चलें, जयशंकर SCO परिषद के शासनाध्यक्षों की 23वीं बैठक में भाग लेने के लिए पाकिस्तान में हैं. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने 16 अक्टूबर को इस्लामाबाद में SCO शिखर सम्मेलन पर जयशंकर का स्वागत किया. रूस, चीन, बेलारूस और मध्य एशियाई देशों के सात प्रधानमंत्रियों, ईरान के उपराष्ट्रपति और जयशंकर समेत बड़े नेता ग्रुप फोटो के लिए इकट्ठा हुए. इसके बाद 23वें SCO CHG(हेड ऑफ़ गवर्मेंट) का सेशन पूरा हुआ.

वीडियो: बांग्लादेश में फंसे भारतीय, अल्पसंख्यकों पर हमले, एस जयशंकर ने क्या बताया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement