The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Russia missile attack on Ukrai...

यूक्रेन पर रूस का बड़ा मिसाइल हमला, बच्चों का अस्पताल भी बना निशाना, कई लोगों की मौत

Ukraine के राष्ट्रपति Volodymyr Zelenskyy ने कहा कि रूस ने यूक्रेन के अलग-अलग शहरों में 40 से ज्यादा मिसाइलें दागी हैं.

Advertisement
Ukraine
यूक्रेन की राजधानी कीव में बच्चों के एक अस्पताल पर रूस ने मिसाइल दागी. (फोटो- AP)
pic
सौरभ
8 जुलाई 2024 (Published: 20:39 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

रूस ने यूक्रेन पर बड़ा मिसाइल हमला किया है. राजधानी कीव समेत कई इलाकों में दर्जनों मिसाइलें दागी गई हैं. बताया गया कि कीव में ‘बच्चों के एक अस्पताल’ पर मिसाइल से हमला किया गया है. इस हमले में कीव में कम से कम 7 लोगों के मारे जाने की खबर है. यूक्रेन के एक और शहर क्रिवी रिह में एक और मिसाइल हमले में कम से कम 10 लोगों की मौत की खबर है. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक इन हमलों में 20 लोगों की मौत हुई है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की ने सोशल मीडिया साइट X पर लिखा,

“रूस ने यूक्रेन के अलग-अलग शहरों में 40 से ज्यादा मिसाइलें दागीं. इसमें रिहायशी इलाकों और सरकारी इमारतों को टार्गेट किया गया. हमले में बच्चों का एक अस्पताल भी क्षतिग्रस्त हो गया है.”

उन्होंने कहा कि कीव में बच्चों का अस्पताल आंशिक रूप से ध्वस्त हो चुका है. अस्पताल के मलबे के नीचे दबे लोगों की तलाश की जा रही है. उन्होंने बताया कि हमले की चपेट में आने वालों की संख्या अभी पता नहीं चल पाई है.

बताया जा रहा है कि अस्पताल की दो मंजिलें आंशिक रूप से ध्वस्त हो गईं. साथ ही 10 मंजिला इमारत की खिड़कियां और दरवाज़े उखड़ गए. धमाके के काफी देर बाद तक इमारत से धुआं उठता रहा. अस्पताल में धमाके के बाद मेडिकल स्टाफ और स्थानीय लोगों ने मलबा हटाने में मदद की. वहां बच्चों और चिकित्सा कर्मियों के दबे होने की आशंका थी.

वहीं यूक्रेन के गृह मंत्री इगोर क्लिमेंको ने कहा कि इन हमलों में देश भर में कम से कम 20 लोगों की मौत हुई है जबकि करीब 50 लोग घायल हुए हैं. क्रिवी रिह में 10 लोगों की मौत हुई है जबकि 31 घायल हुए हैं. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक वहां के प्रशासनिक अधिकारी ने बताया कि धमाका काफी बड़ा था जिसमें भारी क्षति हुई है. राष्ट्रपति भवन के अधिकारी ने कहा कि जिस समय कीव पर मिसाइलें दागी गईं, उस समय लोग शहर की सड़कों पर थे. 

24 फरवरी, 2022 को रूस ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध की घोषणा करते हुए उस पर हमला कर दिया था. यूक्रेन का दावा है कि इस युद्ध में अब तक 11 हजार से ज्यादा आम नागरिकों की मौत हो चुकी है जबकि साढ़े 21 हजार से ज्यादा लोग घायल हो चुके हैं.

वीडियो: दुनियादारी: रूस पर आतंकी हमला, पुतिन ने यूक्रेन, अमेरिका को धमका दिया

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement