The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • UP Bahraich Religious Struggle...

बहराइच ही नहीं 72 घंटों में देश के 5 राज्यों में सांप्रदायिक तनाव की ख़बरें, जानिए ताजा हालात

Bahraich में एक व्यक्ति की मौत के बाद पुलिस ने स्थिति पर काबू पा लिया है. देश के अलग-अलग इलाकों में शुरू हुए सांप्रदायिक विवाद थमने का नाम नहीं ले रहे. इस बीच Telangana से लेकरप West Bengal तक और Karnataka से लेकर Jharkhand तक UP के अलावा देश के 5 राज्यों से तनाव और हिंसा की ख़बरें आ रही हैं.

Advertisement
Bahraich Violence
बहराइच से हिंसा की खबरें आई हैं. (फोटो: PTI)
pic
रवि सुमन
15 अक्तूबर 2024 (Published: 11:30 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पिछले कुछ दिनों में देश के 5 राज्यों से सांप्रदायिक तनाव की खबरें आई हैं. इनमें तेलगांना, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और झारखंड जैसे राज्य शामिल हैं. UP के बहराइच से भी हिंसा की खबरें आई हैं. इससे पहले तेलंगाना के सिकंदराबाद जिले के मुथ्यालम्मा मंदिर में अज्ञात लोगों ने तोड़फोड़ की थी. इस मामले को लेकर पुलिस ने एक व्यक्ति को पकड़ा है. तोड़फोड़ की घटना के बाद विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गया. जिले के मोंडा मार्केट डिवीजन में तनाव की स्थिति बन गई थी.

विरोध-प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने BJP नेता माधवी लता को हिरासत में ले लिया. केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी मंदिर पहुंचे थे. इलाके के आसपास की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. पुलिस ने बताया है कि घटना के पीछे के कारणों की जांच की जा रही है.

West Bengal में दुर्गा पंडाल में तोड़फोड़

पश्चिम बंगाल में 13 अक्टूबर की रात को एक दुर्गा पंडाल में तोड़फोड़ की गई. घटना हावड़ा जिले के श्यामपुर इलाके की है. BJP का दावा है कि इस दौरान देवी दुर्गा की मूर्ति को भी नुकसान पहुंचाया गया. राज्य में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने इस संबंध में एक सोशल मीडिया पोस्ट लिखा. उन्होंने बताया,

"श्यामपुर पुलिस स्टेशन से लौटते समय उपद्रवियों का एक समूह उग्र हो गया. और दुर्गा पूजा पंडालों में तोड़फोड़ शुरू कर दी. उन्होंने श्यामपुर बाजार व्यवसायी समिति पूजा पंडाल में मूर्तियों को आग लगा दी और अन्य पंडालों में भी तोड़फोड़ की. उनमें से कुछ ने विसर्जन घाट पर पथराव भी किया. हावड़ा ग्रामीण पुलिस जिले के श्यामपुर पुलिस स्टेशन के अंतर्गत आने वाले इलाके में स्थिति बहुत तनावपूर्ण है."

सुवेंदु अधिकारी ने पुलिस से आग्रह किया कि स्थिति पर काबू पाया जाए.

ये भी पढ़ें: अस्पताल-दुकानों में आगजनी, तोड़फोड़, पुलिस का फ्लैगमार्च, हिंसा के बाद बहराइच में क्या हालात हैं?

Karnataka में दो समूहों में झड़प

कर्नाटक के बेलगावी जिले से दो समूहों के बीच झड़प की खबर आई. घटना 13 अक्टूबर की है. आरोप है कि रात को देवी दुर्गा की मूर्ति को अपमानित किया गया. 3 लोग घायल हुए हैं, 2 बाइक और 1 कार को नुकसान पहुंचा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भीड़ पर काबू पाने के लिए पुलिस ने लाठीचार्च किया.

एक दिन पहले महासी इलाके से भी झड़प की खबरें आई थीं. आरोप लगाया गया कि दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान विवाद हुआ. पुलिस ने बताया कि यहां के महाराजगंज इलाके में हुई झड़प के मामले में 30 लोगों को हिरासत में लिया गया.

UP के Bahraich में हिंसा

उत्तर प्रदेश के बहराइच से भी हिंसा की खबरें आ रही हैं. 13 अक्टूबर को यहां हरदी इलाके में दुर्गा मूर्ति विसर्जन के दौरान डीजे बजाने को लेकर विवाद हुआ था. इस बाद हिंसा भड़क गई. पथराव, आगजनी के बाद फायरिंंग भी हुई. घटना में 22 साल के राम गोपाल मिश्रा की मौत हो गई. इसके बाद मृतक के घर पर भाड़ी भीड़ इकट्ठा हो गई. भीड़ नकवा गांव पहुंची और आगजनी की. आरोप है कि गांव से ही कुछ दूरी पर स्थित एक मजार को तोड़ने का प्रयास किया गया. पुलिस ने स्थिति पर काबू पा लिया है. इलाके में इंटरनेट बैन कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें: बहराइच में तीसरे दिन भी हिंसा जारी, धार्मिक स्थल तोड़ने की कोशिश, नकवा गांव में आगजनी

Jharkhand के Garhwa में लाठीचार्ज

13 अक्टूबर को झारखंड के गढ़वा में भी ऐसी ही घटना हुई. मूर्ति विसर्जन के दौरान यहां ग्रामीणों और पुलिस के बीच हिंसक झड़प हुई. ग्रामीण मूर्ति को उसी रास्ते से ले जाना चाहते थे, पुलिस ने जिस रास्ते पर बैरिकेड लगाए थे. स्थिति पर नियंत्रण पाने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज भी किया.

वीडियो: ‘मेरा घर क्यों…’ बहराइच में सांप्रदायिक हिंसा पर चश्मदीदों ने क्या सच्चाई बताई?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement