The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • rajasthan election congress ma...

मुफ्त शिक्षा, 400 का सिलेंडर और 10 लाख नौकरी, राजस्थान कांग्रेस ने लगाई वादों की झड़ी

राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने अपना चुनावी घोषणापत्र जारी कर दिया है. पार्टी ने रोजगार, किसान लोन और जातीय जनगणना को लेकर बड़े वादे किए हैं. जानिए लोगों को क्या-क्या मिल सकता है सरकार बनने पर?

Advertisement
rajasthan election congress manifesto
राजस्थान चुनाव के पहले घोषणापत्र जारी करते मल्लिकार्जुन खड़गे और अशोक गहलोत. (तस्वीर साभार: ANI)
pic
रवि सुमन
21 नवंबर 2023 (Updated: 21 नवंबर 2023, 14:44 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

राजस्थान में आगामी 25 नवंबर को विधानसभा (Rajasthan Election) का चुनाव होना है. उसके चार दिन पहले कांग्रेस ने अपना घोषणापत्र (Congress Manifesto) जारी किया है. कांग्रेस ने राजस्थान में 10 लाख रोजगार और 4 लाख सरकारी नौकरियों का वादा किया है.

कांग्रेस ने जातीय जनगणना करवाने का भी वादा किया है. साथ ही गांव में व्यापार करने वालों को 5 लाख का लोन देने की भी बात कही गई है. किसानों के लिए MSP बनाने की भी बात कही गई है. कांग्रेस के चुनावी घोषणापत्र के अनुसार, स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशों के आधार पर MSP तय किया जाएगा. इसके अलावा भी कांग्रेस ने कई वादे किए हैं. कांग्रेस ने कहा है कि सरकार बनने पर चिरंजीवी बीमा राशि को 25 लाख से बढ़ाकर 50 लाख कर दिया जाएगा.

कांग्रेस का सिलेंडर, रोजगार और शिक्षा पर बड़ा वादा 

500 रुपये में मिलने वाले गैस सिलेंडर का दाम घटाकर 400 रुपये करने की बात भी कही गई है. इसके अलावा राज्य में RTE कानून बनाने की बात कही गई है. कांग्रेस पार्टी के अनुसार, इस कानून से पूरे राजस्थान में 12वीं तक की शिक्षा फ्री हो जाएगी. पार्टी ने मनरेगा और इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना में 125 से बढ़ाकर 150 दिन काम देने की गारंटी का वादा किया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, ‘हम जो वादे करते हैं उसे पूरा करते हैं… अगर कोई पार्टी घोषणापत्र में कही गई बातों का 90 फीसदी काम करती है तो यह बहुत बड़ी बात है.'

ये भी पढ़ें: राजस्थान में चुनाव की तारीख अचानक क्यों बदली, अब कब होंगे 200 सीटों पर चुनाव?

घोषणापत्र जारी करने से पहले अशोक गहलोत ने न्यूज एजेंसी ANI से कहा कि उनके कार्यकाल में बनी योजनाओं, कानूनों और दी गई गारंटी का बड़ा असर हुआ है. उन्होंने आगे कहा कि सरकार बनने पर इन सबको लागू किया जाएगा.

21 नवंबर को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर में चुनावी घोषणापत्र को जारी किया. वहां प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और पार्टी नेता सचिन पायलट भी मौजूद थे.

ये भी पढ़ें: कर्जमाफी, 10 लाख तक का मुफ्त इलाज, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने क्या-क्या बड़े वादे किए?

वीडियो: मुस्लिमों ने राजस्थान चुनाव में 72 हूरों,16 बच्चे पैदा करने पर क्या राज खोल दिए?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement