The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • RAJASTHAN BHARATPUR RELEGIOUS ...

धर्मपरिवर्तन से कैसे जुड़ गया कैंसर के इलाज का दावा? भरतपुर के किशमिश वाले पानी की कहानी...

राजस्थान के भरतपुर में धर्मांतरण के दो मामले सामने आए हैं. दोनों ही मामलों में पैसों का लेन-देन की बात भी जा रही है. साथ ही चमत्कारी पानी पिला कर कैंसर जैसी बीमारियों को ठीक करने का झांसा देने की भी चर्चा है.

Advertisement
 Rajasthan Bharat pur religious conversion
होटल में धर्मांतरण की खबर के बाद VHP के लोग भी मौके पर पहुंचे (तस्वीर: राजस्थान तक )
pic
राजविक्रम
19 फ़रवरी 2024 (Updated: 19 फ़रवरी 2024, 13:22 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

राजस्थान के भरतपुर (Bharatpur, Rajasthan) में धर्म परिवर्तन करवाने का अजीबो-गरीब मामला सामने आया है. पहली बार में ये केस ठगी का लगा था क्योंकि इसमें आरोपी तथाकथित ‘चमत्कारी पानी’ पिला कर कैंसर (cancer treatment) जैसी बीमारी को ठीक करने का दावा कर रहे थे. फिर कुछ लोगों ने आरोप लगाया कि इस कथित ‘चमत्कारी पानी’ में स्टेरॉइड का इस्तेमाल किया गया है. तब मामला झोलाछाप डॉक्टरी का लगा. फिर एक वीडियो सामने आया, जिसमें कथित तौर पर हिंदू देवी-देवताओं के अपमान का आरोप लगाया गया. और आखिर में जब राजस्थान पुलिस हरकत में आई तो धर्मांतरण का एंगल भी सामने आ गया.

कुछ दिन पहले भरतपुर में धर्मांतरण के दो बड़े मामले सामने आए. जिसमें एक पीपला गांव और दूसरा अटलबंद होटल में. मामले में कई गिरफ्तारियां भी की गईं और सामान जब्त किया गया. जब्त किए गए सामान में ‘चमत्कारी पानी’ की बोतलें भी शामिल थीं. दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक जब पुलिस ने पानी की जांच की तो पता चला कि चमत्कारी पानी नहीं बल्कि किशमिश का पानी पिलाकर लाइलाज बीमारियों को ठीक करने का झांसा दिया जा रहा था. साथ ही आरोप लगाया गया कि ये तथाकथित इलाज के दौरान हिंदू देवी-देवताओं के खिलाफ आपत्तिजनक बातें कही जा रही थीं. कहा गया कि कैंसर जैसी बीमारियों का झूठा इलाज करने का दावा करके लोगों का धर्म परिवर्तन करवाया जा रहा था. अब इस मामले में राजस्थान पुलिस ने कई आरोपियों को गिरफ्तार भी किया है.

मामले में आरोपी कुंवर सिंह के बैंक अकाउंट में हर हफ्ते 25-30 हजार रुपयों के ट्रांजेक्शन का खुलासा हुआ है. आरोपी के खातों में 80 लाख रुपये भी मिले हैं. शुरुआती जांच में एक रजिस्टर भी मिला है. जिसमें पिछले कुछ महीनों में ऐसे करीब 13 कैंप लगाए जाने का जिक्र भी है. अब तक की जांच में चंडीगढ़ के एक प्रॉफेट बिजेंद्र सिंह का नाम सामने आया है. दूसरा मामला भरतपुर से करीब 15 किलोमीटर दूर पीपला गांव का है. जहां के निवासी अजय सिंह पर भी एक घर में ऐसी सभाएं करने और रुपयों का लालच देकर धर्म परिवर्तन कराने के आरोप लगाए गए हैं. 

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में आने वाला है धर्मांतरण कानून, जानिए ड्राफ्ट में क्या-क्या है

भरतपुर के होटल में करवाया जा रहा था धर्मांतरण! मौके पर पहुंचे VHP कार्यकर्ता तो जमकर हो गया हंगामा
 होटल में धर्मांतरण की खबर के बाद  VHP के लोग भी मौके पर पहुंचे.(तस्वीर: राजस्थान तक )

 

कैसे हुआ खुलासा

बात है 11 फरवरी की, भरतपुर के सोनार हवेली होटल में एक प्रोग्राम हो रहा था. जिसमें एक वीडियो चला कर ईसाई धर्म के बारे में बताया जा रहा था. प्रोग्राम में 400 से ज्यादा लोग मौजूद थे. उसी समय वकील संदीप गुप्ता मैरिज हाल की बुकिंग करने पहुंचे. उन्होंने वहां ये सब होते देखा. उनके मुताबिक वहां हिन्दू-देवी देवताओं पर आपत्तिजनक टिप्पणी भी की जा रही थी.

LED स्क्रीन पर वीडियो चल रहा था. साथ ही कुछ बोतलें भी स्टेज पर रखी थीं. जिनमें भरा पानी पिला कर लोगों को कहा जा रहा था कि तुम्हारे देवी-देवता कमजोर हैं. ये सब देखते हुए संदीप गुप्ता दोस्त नवीन संग वीडियो बनाने लगे. जिस पर वहां मौजूद लोगोें ने आपत्ति जताई. इस सब में लोगों ने इन दोनों के साथ छीना- झपटी की. जिसके बाद संदीप ने पुलिस को मामले की जानकारी दी. फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है. 

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement