The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Rahul Gandhi says sikh not all...

'सिखों को पगड़ी-कड़ा पहनने की इजाजत...', राहुल गांधी के इस बयान के बाद बीजेपी नेता भड़क गए

Rahul Gandhi on Sikh: USA के वर्जीनिया में एक कार्यक्रम के दौरान राहुल ने भारत में सिखों की स्थिति को लेकर बात की. राहुल के बयान पर बीजेपी नेताओं ने पलटवार किया है.

Advertisement
Rahul Gandhi, BJP, Sikh Leader
राहुल गांधी के बयान पर भड़के बीजेपी के सिख नेता (फोटो: PTI)
pic
रविराज भारद्वाज
10 सितंबर 2024 (Updated: 10 सितंबर 2024, 13:44 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

तीन दिन के अमेरिका दौरे गए कांग्रेस लीडर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के एक बयान को लेकर विवाद हो रहा है. USA के वर्जीनिया में एक कार्यक्रम के दौरान राहुल ने भारत में सिखों की स्थिति (Rahul Gandhi on Sikh) को लेकर बात की. इस दौरान राहुल ने कहा कि क्या एक सिख को पगड़ी और कड़ा पहनने की इजाजत दी जाएगी? इसको लेकर भारत में लड़ाई है. राहुल के इस बयान पर बीजेपी नेता आरपी सिंह (RP Singh) और गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) ने पलटवार किया है.

भारतीय समुदाय से संवाद के दौरान राहुल गांधी ने एक आदमी से उनका नाम पूछा. शख्स ने अपना नाम बलिंदर सिंह बताया. इस पर राहुल ने कहा,

“भारत में इस बात को लेकर लड़ाई है कि क्या इन्हें एक सिख के तौर पर पगड़ी और कड़ा पहनने की इजाजत दी जाएगी? क्या एक सिख गुरुद्वारे जा सकता है? सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि लड़ाई किस बात को लेकर है. लड़ाई राजनीति को लेकर नहीं है. इस तरह की लड़ाई सिर्फ सिखों के लिए नहीं, बल्कि सभी धर्मों के लिए है.”

राहुल गांधी के इस बयान पर  बीजेपी नेता आरपी सिंह ने निशाना साधा है. सिंह ने न्यूज एजेंसी ANI से कहा,

“दिल्ली में 3000 सिखों का कत्लेआम किया गया, उस दौरान कांग्रेस की ही सरकार थी. सिखों की पगड़ियां उतार दी गई थीं, उनके बाल काट दिए गए और दाढ़ी मुंडवा दी गई थी. राहुल गांधी यह नहीं कहते कि यह सब तब हुआ, जब वो (कांग्रेस) सत्ता में थे. विदेश में जाकर इस तरह की बात करना दिखाता है कि राहुल गांधी की सोच क्या है. मैं राहुल गांधी को चुनौती देता हूं कि वो विदेशों में सिखों के बारे में जो कह रहे हैं, उसे भारत में दोहराएं. मैं उनके खिलाफ मामला दर्ज कराऊंगा. मैं उन्हें अदालत में घसीटूंगा.”

ये भी पढ़ें: 'अगर निष्पक्ष चुनाव होता तो...', अमेरिका की धरती से राहुल गांधी ने लगाया बड़ा आरोप

वहीं, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भी राहुल गांधी पर इस बयान को लेकर निशाना साधा है. राहुल ने कहा,

“जो कांग्रेस आजादी के बाद से तुष्टिकरण राजनीति, सिखों का कत्लेआम किया और वो आज पाठ पढ़ा रहे है. मेरा यहां कहावत है कि जो अज्ञानी ज्यादा होते हैं वह अपने ज्ञान का प्रदर्शन ज्यादा करते हैं. यही राहुल गांधी हैं.”

बताते चलें कि वर्जीनिया में कार्यक्रम के दौरान राहुल ने बीजेपी पर भी खूब निशाना साधा था. कांग्रेस लीडर ने कहा था कि लोकसभा चुनाव के बाद अब लोगों को डर नहीं लगता. उनका डर निकल गया है. राहुल गांधी ने आगे कहा कि मोदी का विचार, 56 इंच का सीना, भगवान से सीधा संबंध, यह सब अब खत्म हो गया है, यह सब अब इतिहास बन गया है.

वीडियो: राहुल ने अमेरिका से फिर पीएम मोदी पर साधा निशाना, कहा- '56 इंच का सीना अब इतिहास...'

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement