The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Rahul Gandhi on lok sabha elec...

'अगर निष्पक्ष चुनाव होता तो...', अमेरिका की धरती से राहुल गांधी ने लगाया बड़ा आरोप

Rahul Gandhi फिलहाल तीन दिन के USA के दौरे पर हैं. जहां उन्होंने छात्रों से संवाद की और BJP- RSS के साथ-साथ चुनाव आयोग पर तीखा हमला बोला.

Advertisement
Rahul Gandhi, BJP-RSS, USA
राहुल गांधी ने फिर साधा बीजेपी-RSS पर निशाना (फोटो: PTI)
pic
रविराज भारद्वाज
10 सितंबर 2024 (Updated: 10 सितंबर 2024, 12:00 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

लोकसभा के नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस लीडर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) फिलहाल तीन दिन के USA के दौरे पर हैं. जहां वो अलग-अलग कार्यक्रमों में जाकर स्टूडेंट्स से मुलाकात कर रहे हैं. इस दौरान कांग्रेस नेता, NDA सरकार और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) पर लगातार हमलावर हैं. विजिट के दौरान 10 सितंबर को राहुल वाशिंगटन डीसी में स्थित जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी (Georgetown University) पहुंचे. जहां उन्होंने छात्रों से संवाद की और BJP- RSS के साथ-साथ चुनाव आयोग पर तीखा हमला बोला.

कांग्रेस लीडर के मुताबिक इस बार के लोकसभा चुनाव निष्पक्ष तरीके से नहीं हुए थे. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक उन्होंने कहा,

“चुनाव आयोग वही कर रहा था, जो वे (BJP) चाहते थे. पूरा अभियान इस तरह से बनाया गया था कि नरेंद्र मोदी देश भर में अपना काम करें. जिन राज्यों में वे (बीजेपी) कमजोर थे, उन्हें उन राज्यों से अलग डिजाइन किया, जहां वे मजबूत थे. मैं इसे स्वतंत्र चुनाव के रूप में नहीं देखता. मैं इसे नियंत्रित चुनाव के रूप में देखता हूं. मुझे नहीं लगता कि निष्पक्ष चुनाव होते तो भाजपा 240 सीट के आसपास भी पहुंच पाती. उनके पास बहुत बड़ा आर्थिक लाभ था. उन्होंने हमारे बैंक खाते बंद कर दिए थे.”

राहुल ने आरोप लगाया कि बड़े-बड़े संस्थानों पर RSS ने कब्जा कर लिया है. उन्होंने कहा,

“चुनावों से पहले, हम इस बात पर जोर देते रहे कि संस्थाओं पर कब्जा कर लिया गया है. एजुकेशन सिस्टम पर RSS का कब्जा है. मीडिया और जांच एजेंसियों पर उनका कब्जा है. हम यह कहते रहे, लेकिन लोगों को यह समझ में नहीं आ रहा था. इसके बाद मैंने संविधान को सामने रखना शुरू किया और मैंने जो कुछ भी कहा, वह अचानक से फट पड़ा. गरीबों ने समझ लिया कि यह संविधान की रक्षा करने वालों और इसे नष्ट करने वालों के बीच की लड़ाई है. जाति जनगणना का मुद्दा भी बड़ा हो गया.”

ये भी पढ़ें: BJP-RSS पर हमला, बेरोजगारी और संविधान... अमेरिका पहुंचे राहुल गांधी ने लंबा भाषण दिया है

राहुल ने आगे कहा कि दलित, OBC, आदिवासी को उनका अधिकार नहीं मिल रहा है. उन्होंने कहा,

“भारत के दलित, OBC, आदिवासी को उनका हक नहीं मिल रहा है. देश के 90% आबादी वाले OBC, दलित और आदिवासी इस खेल में ही नहीं हैं. जातिगत जनगणना यह जानने का आसान तरीका है कि निचली जातियां, पिछड़ी जातियां और दलित किस स्थिति में हैं. हम समझना चाहते हैं कि उनकी सामाजिक और वित्तीय स्थिति कैसी है. टॉप 200 बिजेनस की लिस्ट देखिए. 90% लोगों का कहीं भी हिस्सा नहीं है. देश के सर्वोच्च न्यायालय में देखिए, वहां भी उनकी कोई भागीदारी नहीं है. मीडिया में देखिए, वहां निचली जातियां, OBC, दलित हैं ही नहीं. हम में से ज्यादातर जाति जनगणना के विचार पर सहमत हैं.”

इससे पहले वर्जीनिया के हर्नंडन में इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के कार्यक्रम के दौरान राहुल ने कहा,

“लोकसभा चुनाव के बाद अब लोगों को डर नहीं लगता. उनका डर निकल गया है.  मैं बता सकता हूं मोदी का विचार, 56 इंच का सीना, भगवान से सीधा संबंध, यह सब अब खत्म हो गया है, यह सब अब इतिहास बन गया है.”

राहुल ने साथ ही कहा कि BJP को समझ में नहीं आता कि ये देश सबका है. भारत एक संघ है. कांग्रेस नेता ने कहा कि BJP कहती है कि ये संघ नहीं है, ये अलग है.

वीडियो: राहुल गांधी ने अमेरिका में BJP-RSS को घेरा, बेरोजगारी का मुद्दा उठाया

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement