The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Rahul Gandhi mic switched off ...

NEET पर बात की तो राहुल गांधी का 'माइक बंद कर दिया', कांग्रेस का आरोप, ओम बिरला ने दिया जवाब

कांग्रेस पार्टी ने संसद और बाद में X पर भी वीडियो शेयर कर सत्ता पक्ष पर आरोप लगाया कि जब राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे ने NEET पेपर लीक का मुद्दा उठाया तो उनके माइक ‘बंद’ कर दिए गए.

Advertisement
rahul gandhi,hd deve gowda,mallikarjun kharge
विपक्ष के नेताओं ने NEET पर चर्चा कराने की मांग की. (तस्वीर साभार: PTI)
pic
रवि सुमन
28 जून 2024 (Published: 16:32 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Parliament Session Highlights: लोकसभा और राज्यसभा में 28 जून को भी NEET पेपर लीक का मामला छाया रहा. विपक्ष ने इस मसले पर दोनों सदनों में जम कर हंगामा किया. कांग्रेस ने आरोप लगाया कि जब उसके नेता राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे संसद के दोनों सदनों में NEET पेपर लीक पर बात करने लगे तो उनके माइक ‘बंद’ कर दिए गए.

NEET पेपर लीक पर संसद में हंगामा जारी

दोनों सदनों में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव (Motion of thanks) लाया गया था. इस दौरान INDIA ब्लॉक के नेता NEET पर चर्चा की मांग को लेकर नारे लगाते रहे. आखिरकार, लोकसभा की कार्यवाही को 1 जुलाई को 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया. वहीं राज्यसभा की कार्यवाही आज यानी 28 जून की दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित हुई.

सदन की कार्यवाही से पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर एक बैठक हुई थी. इस बैठक में फैसला लिया गया कि विपक्षी दल दोनों सदनों में NEET मामले पर अलग से चर्चा कराने की मांग करेंगे. ऐसा ही हुआ भी. लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने इस मामले पर जोर दिया. वहीं राज्यसभा में खरगे ने इसकी मांग की. हालांकि, इस दौरान कांग्रेस पार्टी ने सत्ता पक्ष पर आरोप लगाया कि जब राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे ने NEET पेपर लीक का मुद्दा उठाया तो उनके माइक ‘बंद’ कर दिए गए.

इस पर स्पीकर ओम बिरला की तरफ से साफ किया गया कि सांसदों के माइक्रोफोन स्विच ऑफ नहीं किए गए. उन्होंने बताया कि उनके पास माइक्रोफोन्स का कंट्रोल नहीं है. ओम बिरला ने विपक्ष से कहा, "राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा होनी चाहिए. बाकी मुद्दों पर सदन में चर्चा नहीं की जाएगी."

HD Deve Gowda ने दिया जवाब?

विपक्ष के हंगामे पर NDA की तरफ से एचडी देवगौड़ा ने मोर्चा संभाला. उन्होंने कांग्रेस और अन्य विपक्षी सांसदों की इस मांग के लिए उनकी आलोचना की. विपक्ष के नेता सरकार को NEET पेपर लीक की जिम्मेदारी लेने की भी मांग कर रहे थे. इस पर देवेगौड़ा ने कहा,

“जब तक जांच लंबित है, संबंधित मंत्री को इसकी जिम्मेदारी लेने के लिए नहीं कह सकते. CBI जांच कर रही है, गिरफ्तारियां भी हो रही हैं. इसलिए यदि कोई नव-निर्वाचित मंत्री इसकी जिम्मेदारी लेता है, तो इससे सरकार की छवि खराब होगी.”

ये भी पढ़ें: सदन में क्या-क्या हुआ? विस्तार से जानें

मल्लिकार्जुन खरगे ने इसके बाद उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह से इस मुद्दे पर चर्चा की मांग की. उन्होंने कहा कि विपक्ष को सदन में बोलने की अनुमति नहीं दी जा रही है, ये ‘अलोकतांत्रिक’ है.

TMC सांसद को पड़ी फटकार

राज्यसभा में लगातार नारेबाजी करने पर सभापति जगदीप धनखड़ ने दो विपक्षी सांसदों को फटकार भी लगाई. ये सांसद थे- TMC से सागरिका घोष और शिवसेना (UBT) से प्रियंका चतुर्वेदी. हालांकि, इसके बाद भी विपक्षी नेता अपनी मांग दोहराते रहे. इसके दोपहर के 2 बजे तक के लिए राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई.

2 बजे जब कार्यवाही फिर से शुरू हुई तब भी विपक्ष के नेताओं ने अपनी मांग दोहाराई. इसके बाद भाजपा सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने कहा,

"ये (विपक्ष) क्या सोचते हैं? क्या ये सुप्रीम कोर्ट से ऊपर हैं. मामला सर्वोच्च अदालत में है और कार्रवाई चल रही है."

लोकसभा में क्या हुआ?

उधर लोकसभा में स्पीकर ओम बिरला ने स्पष्ट कहा कि वो NEET मामले पर चर्चा की अनुमति नहीं दे सकते, क्योंकि सदन में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव की चर्चा होनी है. लोकसभा में विपक्ष के नेता खड़े होकर कार्यवाही को स्थगित करने और NEET पर चर्चा की मांग करने लगे. इसके बाद ओम बिरला ने लोकसभा की कार्यवाही को स्थगित कर दिया.

वीडियो: संसद में आज: संसद के पहले दिन PM मोदी ने लगाया ठहाका, मनोज झा ने क्या सुना दिया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement