The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Puri Jagannath Rath Yatra Odis...

'पुरी जगन्नाथ रथ' यात्रा में भगदड़ जैसे हालात, 1 की मौत, कई घायल

Jagannath Rath Yatra: Odisha के CM Mohan Charan Majhi ने मृतक के परिजनों को 4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है. हालांकि, मृतक की पहचान नहीं हो पाई है.

Advertisement
president draupadi murmu in rath yatra
रथ यात्रा में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू. (तस्वीर साभार: PTI)
pic
रवि सुमन
8 जुलाई 2024 (Updated: 8 जुलाई 2024, 12:36 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ओडिशा (Odisha) के पुरी में रथ यात्रा (Rath Yatra) के दौरान भगदड़ जैसी स्थिति बन गई. रथ खींचते समय दम घुटने से एक व्यक्ति की मौत हो गई है. वहीं कई लोग घायल भी हुए हैं. खबर लिखे जाने तक मृतक की पहचान नहीं हो पाई है. उन्हें पुरी जिला मुख्यालय अस्पताल ले जाया गया था. जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. रथ यात्रा में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी हिस्सा लिया.

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने मृतक के परिजनों को 4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मुकेश महालिंग स्थिति का जायजा लेने पुरी जिला मुख्यालय अस्पताल पहुंचे थे. जहां अन्य घायल लोगों को इलाज के लिए ले जाया गया है. महालिंग ने पत्रकारों से कहा, 

“हम मृतक की पहचान का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं. मैंने व्यक्तिगत रूप से स्वास्थ्य व्यवस्था की निगरानी की है. और अस्पताल के अधिकारियों को घायलों को उचित स्वास्थ्य सेवा देने का निर्देश दिया है.”

ये भी पढ़ें: 80 हजार लोगों की इजाजत, टेंट लगवाया 60 हजार के लिए, आए ढाई लाख, ऐसे हुआ हाथरस हादसा

3 किलोमीटर तक खींचते हैं रथ
Puri Rath Yatra
पुरी का रथ यात्रा. (तस्वीर: PTI)

रथ यात्रा में, मूर्तियों को पहांडी अनुष्ठान (औपचारिक जुलूस) के बाद तीन विशाल सुसज्जित रथों पर रखा जाता है. पुरी शहर के बड़ा डांडा (ग्रैंड रोड) पर लाखों भक्त लगभग 3 किलोमीटर तक रथों को खींचते हैं. भगवान बलभद्र का रथ पारंपरिक रूप से रथ यात्रा की अगुवाई करता है. यानी की तीनों रथों में सबसे आगे चलता है. हादसा ग्रैंड रोड पर इसी रथ को खींचते वक्त हुआ. इसके पीछे देवी सुभद्रा और भगवान जगन्नाथ का रथ होता है.

हादसा 7 जुलाई को हुआ. तीनों रथों को 8 जुलाई को फिर से खींचा जाएगा. क्योंकि इस वर्ष 53 वर्षों के अंतराल के बाद गुंडिचा यात्रा दो दिवसीय होगी.

रिपोर्ट्स के मुताबिक दुनिया भर से करीब 10 लाख लोग इस यात्रा में शामिल होने पहुंचे हैं. इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पुरी के पुलिस अधीक्षक पिनाक मिश्रा ने कहा है कि यहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. ADG (कानून व्यवस्था) संजय कुमार ने कहा है कि सभी जरूरी जगहों पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.

वीडियो: आडवाणी की रथ यात्रा में PM मोदी का क्या रोल था? Ex CM शंकरसिंह वाघेला ने ये बताया

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement