The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • PSA Airlines 5511 Endeavor Air...

आसमान में भिड़ने वाले थे दो विमान, मुश्किल से बची 150 यात्रियों की जान, वीडियो डराने वाला है

प्रशासन की तरफ़ से FAA के एक अफ़सर ने बताया कि एयर ट्रैफ़िक कंट्रोलर ने PSA Airlines 5511 के पायलट को एयरपोर्ट से दूर रहने के लिए बोला था. जिससे वो उसी रनवे से उड़ान भरने वाली Endeavor Air 5421 के रास्ते में ना आए.

Advertisement
 Syracuse Hancock International Airport in New York
FAA ने बताया कि जांच की जा रही है. (फ़ोटो - सोशल मीडिया)
pic
हरीश
12 जुलाई 2024 (Updated: 12 जुलाई 2024, 12:40 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अमेरिका (US airport) में एक बड़ा हवाई हादसा टल गया. हादसा न्यूयॉर्क के सिरैक्यूज़ हैनकॉक इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Syracuse Hancock International Airport) से थोड़ी दूर पर होने वाला था. यहां दो प्लेन टकराने ही वाले थे, लेकिन बाल-बाल बच गए. उत्तरी सिरैक्यूज़ पुलिस डिपार्टमेंट की गश्ती कार के डैश कैमरे में इसका वीडियो क़ैद हो गया, जो अब सोशल मीडिया पर वायरल है. फेडरल एविएशन प्रशासन (FAA) ने घटना की जांच शुरू कर दी है.

मामला 8 जुलाई का है. यहां PSA एयरलाइंस 5511 (अमेरिकन एयरलाइंस की रिजनल ब्रांच) और इंटेवर एयर 5421 (डेल्टा कनेक्शन से जुड़ी) की टक्कर होने वाली थी. FAA के एक अफ़सर ने एक बयान के ज़रिए बताया कि एयर ट्रैफ़िक कंट्रोलर ने PSA एयरलाइंस 5511 को एयरपोर्ट से दूर रहने के लिए बोला ग था, जिससे वो उसी रनवे से उड़ान भरने वाली इंटेवर एयर 5421 की राह में ना आए.

वॉशिंगटन से आ रही PSA फ्लाइट और न्यूयॉर्क से उड़ान भरने वाली इंटेवर एयर फ्लाइट एक-दूसरे से 700-1000 फ़ीट की वर्टिकल दूरी पर थीं. डेल्टा ने पुष्टि करते हुए कहा कि फ्लाइट 5421 में 76 यात्री और चार क्रू मेंबर थे. इनमें दो पायलट और दो फ्लाइट अटेंडेंट शामिल थे. वहीं, PSA फ्लाइट 5511 में 75 यात्री और चार क्रू मेंबर्स सवार थे. इस दुर्घटना में किसी को चोट नहीं आई है.

सामान्य परिस्थितियों में 29,000 फीट से नीचे उड़ने वाले कमर्शियल प्लेनों को 1,000 फीट की वर्टिकल दूरी बनाए रखनी चाहिए. इससे ज़्यादा ऊंचाई होने पर दूरी 2,000 फीट हो जाती है.

CBS न्यूज़ की ख़बर के मुताबिक़, एयर ट्रैफिक कंट्रोलर का दोनों प्लेन्स के पायलटों के साथ बातचीत का ऑडियो भी सामने आया है. इससे पता चलता है कि कंट्रोल ने शुरू में PSA फ्लाइट को उतरने के लिए हरी झंडी दी थी. फिर कंट्रोलर ने रनवे से उड़ान के लिए एक और विमान को हरी झंडी दी. ये क्लियरेंस एंडेवर एयर को दी गई. ऑडियो में PSA फ्लाइट के पायलट को ये पूछते हुए सुना गया, ‘रुको, इसे उड़ान भरने की मंजूरी कैसे मिली ?’

ट्रैफिक कंट्रोलर ने PSA फ्लाइट के पायलट को लैंडिंग रोकने और ‘चारों तरफ़ जाने’ के निर्देश दिए. फिर पायलट ने उनकी बात मानी भी. लेकिन फ्लाइट रडार डेटा से पता चला कि उस रास्ते पर चलता रहा और अंततः उसे उस रनवे पर ले गया. इसके बाद इंटेवर एयर फ्लाइट ऊपर की तरफ़ चढ़ा. इस दौरान एक पल ऐसा आया, जब वो 725 फीट ऊपर उड़ रहे इंटेवर एयर 5421 के नीचे से गुजरा.

ये भी पढ़ें - दिल्ली एयरपोर्ट हादसे पर विपक्ष ने सरकार को घेरा, क्या-क्या बोले नेता?

बताया गया कि ट्रैफिक कंट्रोलर ने पहले पीएसए 5511 को उतरने और एंडेवर एयर 5421 को भी उसी रनवे से उड़ान भरने के लिए हरी झंडी दे दी थी. FAA ने कहा कि वह घटना की जांच कर रहा है और यह भी पता लगा रहा है कि इसके पीछे क्या कारण हो सकते हैं. हालांकि एक्सपर्ट्स ने बताया कि प्लेन टक्कर नहीं होने वाली थी. लेकिन एयर ट्रैफिक कंट्रोल के इस वीडियो से कुछ और ही पता चलता है.

वीडियो: तारीख: पाकिस्तान में हुए प्लेन क्रैश की कहानी, 99 मौतों की वजह पता चली तो सबने सिर पीट लिया

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement