The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Priyanka Gandhi to make electo...

प्रियंका गांधी की चुनावी राजनीति शुरू, वायनाड से लोकसभा उपचुनाव लड़ेंगी

राहुल गांधी के वायनाड से जाने के बाद ये लगातार कहा जा रहा था कि अब कांग्रेस यहां से प्रियंका गांधी को चुनाव लड़ाएगी. 15 अक्टूबर को ऐसी अटकलें सही साबित हुईं.

Advertisement
Priyanka Gandhi to make electoral debut from Wayanad Lok Sabha seat as EC announces bypoll
प्रियंका का ध्यान हमेशा से उत्तर प्रदेश पर रहा, जहां की अमेठी और रायबरेली सीट हमेशा से गांधी परिवार का गढ़ रही है. (फोटो- PTI)
pic
प्रशांत सिंह
15 अक्तूबर 2024 (Published: 23:08 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

वायनाड लोकसभा सीट पर 13 नवंबर को उपचुनाव होना है. 15 अक्टूबर को चुनाव आयोग के ये घोषणा करने के बाद कांग्रेस ने प्रियंका गांधी वाड्रा को वायनाड सीट से अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया (Priyanka Gandhi Wayanad Lok Sabha seat). प्रियंका का ये चुनावी डेब्यू होगा. इसके अलावा पार्टी ने केरल की पलक्कड़ और चेलक्कारा विधानसभा सीट के लिए भी उम्मीदवारों के नाम जारी किए हैं.

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस नेता राहुल गांधी रायबरेली सीट के अलावा वायनाड सीट से भी चुनाव लड़े थे. प्रियंका ने अपने भाई राहुल के लिए वायनाड सीट से प्रचार भी किया था. राहुल ने दोनों सीटें बड़े मार्जिन से जीती थीं. बाद में उन्होंने वायनाड सीट छोड़ दी थी. राहुल ने यहां 3 लाख 64 हजार वोटों से चुनाव जीता था. जबकि 2019 में राहुल ने इस सीट पर रिकॉर्ड 4 लाख 31 हजार 770 वोटों से जीत हासिल की थी.

राहुल के वायनाड से जाने के बाद ये लगातार कहा जा रहा था कि अब कांग्रेस यहां से प्रियंका गांधी को चुनाव लड़ाएगी. 15 अक्टूबर को ऐसी अटकलें सही साबित हुईं. X पर पार्टी ने आधिकारिक रूप से उनके नाम की घोषणा की. बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने प्रियंका के नाम पर मुहर लगाई है.

इसके अलावा कांग्रेस ने केरल की दो विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए भी कैंडिडेंट्स के नामों की घोषणा की है. पलक्कड़ विधानसभा सीट से राहुल ममकूटाथिल और चेलक्कारा सीट से राम्या हरिदास को पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है.

Image
AICC की प्रेस रिलीज.

चुनाव आयोग (ECI) ने 15 अक्टूबर को बताया कि केरल की वायनाड लोकसभा सीट और 14 राज्यों की 47 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव 13 नवंबर को कराए जाएंगे. उत्तराखंड की केदारनाथ विधानसभा सीट और महाराष्ट्र की नांदेड़ लोकसभा सीट पर उपचुनाव 20 नवंबर को होना तय किया गया है. चुनावों के परिणाम 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे.

खरगे ने प्रियंका के बारे में जून में बताया था

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने जून में घोषणा की थी कि राहुल गांधी गांधी परिवार की पारंपरिक सीट रायबरेली को बरकरार रखेंगे और अपनी वायनाड सीट खाली कर देंगे. उन्होंने कहा था कि इस सीट से पार्टी प्रियंका गांधी को मैदान में उतारा जाएगा. इसके बाद प्रियंका ने कहा था, 

"मैं वायनाड का प्रतिनिधित्व करने के लिए बहुत खुश हूं और मैं यहां के लोगों को राहुल गांधी की अनुपस्थिति महसूस नहीं होने दूंगी. मैं कड़ी मेहनत करूंगी और सभी को खुश करने और एक अच्छा प्रतिनिधि बनने की पूरी कोशिश करूंगी. रायबरेली और अमेठी से मेरा बहुत पुराना रिश्ता है और इसे तोड़ा नहीं जा सकता. मैं रायबरेली में अपने भाई की भी मदद करूंगी. हम दोनों रायबरेली और वायनाड में मौजूद रहेंगे."

वायनाड से प्रियंका गांधी की जीत का भरोसा जताते हुए राहुल गांधी ने कहा था,

“प्रियंका गांधी चुनाव लड़ने जा रही हैं और मुझे पूरा भरोसा है कि वो चुनाव जीतेंगी. वायनाड के लोग सोच सकते हैं कि उनके पास संसद के दो सदस्य हैं, एक मेरी बहन हैं और दूसरी मैं. वायनाड के लोगों के लिए मेरे दरवाजे हमेशा खुले हैं, मैं वायनाड के हर एक व्यक्ति से प्यार करता हूं.”

अगर प्रियंका गांधी इस सीट पर चुनाव जीत जाती हैं तो वो मौजूदा संसद में गांधी परिवार से तीसरी सांसद होंगी.

महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव

आयोग ने 15 अक्टूबर को महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनावों की तारीख की भी घोषणा की. महाराष्ट्र में एक चरण और झारखंड में दो चरणों में चुनाव संपन्न कराए जाएंगे.  महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटें हैं. चुनाव आयोग ने बताया कि महाराष्ट्र में 20 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर को वोटों की गिनती होगी. वहीं झारखंड में 13 और 20 नवंबर को मतदान होगा. यहां भी 23 नवंबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे. झारखंड में 81 विधानसभा सीटें हैं. महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को खत्म हो रहा है. वहीं झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को खत्म हो रहा है.

वीडियो: हरियाणा में प्रियंका गांधी ने राहुल गांधी और पीएम मोदी पर क्या खुलासा किया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement