The Lallantop
Advertisement

रूस-यूक्रेन और इजरायल-गाजा युद्ध पर क्या बोले PM मोदी?

रूस-यूक्रेन और इजरायल-गाजा युद्ध पर भारत के रुख की लगातार चर्चा रही है. कई सवाल भी उठाए गए कि आखिर भारत किसकी तरफ है. अब इसका जवाब PM मोदी ने दिया है.

Advertisement
Prime Minister Narendra Modi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो: PTI)
font-size
Small
Medium
Large
29 दिसंबर 2023 (Updated: 29 दिसंबर 2023, 21:58 IST)
Updated: 29 दिसंबर 2023 21:58 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

जब दुनिया में रूस-यूक्रेन (Russia-Ukraine War), इजरायल-गाजा युद्ध सहित और भी कई टकराव तेज हुए हैं, तब इन वैश्विक चुनौतियों पर भारत के रुख की लगातार चर्चा रही है. कई सवाल भी उठाए गए कि आखिर भारत किसकी तरफ है. इस बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'इंडिया टुडे' को दिए इंटरव्यू (PM Modi Interview) में समझाया. साथ ही ये भी बताया कि पड़ोसी पाकिस्तान (Pakistan) और चीन (China) के साथ भारत का व्यवहार कैसा होना चाहिए, इस पर वो क्या सोचते हैं.

ये भी पढ़ें- 370 हटाने के बाद जम्मू-कश्मीर में मोदी सरकार का क्या प्लान है?

PM मोदी से सवाल किया गया,

"यूक्रेन के अलावा गाजा और दूसरे कई छोटे टकराव तेज हुए हैं. भारत ने इन संकटों के दौरान चतुराई से संतुलन बनाने की भूमिका निभाई. क्या यह वैश्विक अराजकता से निकलने की 'मोदी राह' है?"

उन्होंने जवाब दिया,

"मेरा हमेशा से मानना रहा है कि भय और दबाव से मुक्त माहौल में ईमानदार बातचीत और ईमानदार कूटनीति से मतभेदों को सुलझाया जाना चाहिए. चाहे यूक्रेन हो या गाजा, हमारा रुख इसी के इर्दगिर्द रहा है. हम आतंकवादियों या हिंसा को एजेंडा तय नहीं करने दे सकते. जिन लोगों की टकराव में कोई भूमिका नहीं, वे ही अक्सर प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से सबसे अधिक प्रभावित होते हैं. कूटनीति को प्रधानता देने का मतलब यह नहीं है कि आतंकवाद और क्षेत्रीय संप्रभुता के मामले में हम समझौता कर लें."

विपक्ष की ओर से मोदी सरकार पर ये सवाल उठाया जाता रहा है कि चीन को भारत ठोस जवाब नहीं दे रहा. PM मोदी से इस पर भी सवाल किया गया, 

‘देश के पड़ोसियों खासकर चीन और पाकिस्तान पर भारत का क्या रुख है?’

 इसके जवाब में PM ने कहा कि देश के पड़ोसियों के साथ भारत के व्यवहार का आधार ये है कि इनके साथ रिश्ते रचनात्मक और सहयोगात्मक हों. लेकिन साथ ही जरूरत पड़ने पर दो-टूक और ठोस हों.

ये भी पढ़ें- ‘मैं भी तो नया चेहरा था', जब तीन राज्यों के चौंकाने वाले सीएम नाम पर पीएम मोदी ने दिया जवाब

वीडियो: दुनियादारी: चीन ताइवान पर कब्ज़े के लिए क्या कांड कर रहा है, क्या जंग हो जाएगी?

thumbnail

Advertisement

Advertisement