The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • pm modi called palestine presi...

उधर बाइडन-सुनक इजरायल पहुंचे, इधर PM मोदी ने फिलिस्तीनी राष्ट्रपति को फोन लगा दिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से फोन पर बात की है. उन्होंने फिलिस्तीन पर भारत के पुराने स्टैंड को दोहराया है.

Advertisement
pm modi called palestine president israel hamas war
पीएम मोदी के साथ फिलीस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास. (फोटो-इंडिया टुडो)
pic
मानस राज
19 अक्तूबर 2023 (Updated: 19 अक्तूबर 2023, 20:16 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से बात की है. उन्होंने गाजा अस्पताल हमले में मारे गए आम लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. इस हमले के बाद दुनियाभर में राजनीतिक उथल-पुथल देखने को मिली है. पश्चिमी देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने इजरायल का रुख किया है. पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन इजरायल पहुंचे. बाद में ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने इजरायल पहुंच कर पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात की. दोनों ने हमले के लिए गाजा के चरमपंथी संगठन हमास को जिम्मेदार ठहराया है.

वहीं पीएम मोदी ने फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से फोन पर बात की है. उन्होंने गाजा पट्टी के अस्पताल में मारे गए आम लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की. इजरायल-हमास जंग के बीच पीएम मोदी ने कहा है कि भारत फिलिस्तीनी लोगों को मानवीय मदद देना जारी रखेगा. महमूद अब्बास से बातचीत में उन्होंने गाजा के बिगड़ते हालात पर चिंता जताई. इसके अलावा उन्होंने फिलिस्तीन पर भारत के पुराने रुख को दोहराया.

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया X पर इस बातचीत जानकारी दी है. लिखा,

"फ़िलिस्तीन के राष्ट्रपति महामहिम महमूद अब्बास से बात की. गाजा के अल अहली अस्पताल में नागरिकों की मौत पर अपनी संवेदना व्यक्त की. हम फ़िलिस्तीनी लोगों के लिए मानवीय सहायता भेजना जारी रखेंगे. इस क्षेत्र में आतंकवाद, हिंसा और बिगड़ती सुरक्षा स्थिति पर अपनी गहरी चिंता साझा की है. इजरायल-फिलिस्तीन मुद्दे पर भारत की लंबे समय से चली आ रही सैद्धांतिक स्थिति को दोहराया.”

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति के आग्रह पर इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा के आम लोगों के लिए मिस्र बॉर्डर से मानवीय मदद की मंजूरी दे दी. नेतन्याहू ने कहा,

"प्रेसिडेंट बाइडन की मांगों के मद्देनजर इजरायल मिस्र से आ रही मानवीय सहायता की आपूर्ति को तब तक नहीं रोकेगा, जब तक उसमें दक्षिण गाजा पट्टी के आम नागरिकों के लिए भोजन, पानी और दवा है."

इजरायल ने साफ किया है कि अगर इस सप्लाई का इस्तेमाल हमास को सहायता पहुंचाने के लिए किया गया तो फिर से बमबारी की जाएगी.

(यह भी पढ़ें: गाजा में बंधकों को छुड़ाने के लिए भारत से कैसी मदद चाहता है इजरायल? अब साफ बोल दिया)

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement