The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • PM Modi address to Indian dias...

'सबसे बड़े लोकतंत्र के नेता एक खूनी से गले मिले', PM मोदी के पुतिन से मिलने पर जेलेंस्की भड़के

Russia के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से PM Modi की मुलाक़ात पर America ने भी नाराजगी जाहिर की है. क्या-क्या बोले यूक्रेन और अमेरिका?

Advertisement
modi putin hug zelenski ukraine angry.jpg
पीएम मोदी रूस के दौरे पर हैं (फ़ोटो - इंडिया टुडे)
pic
हरीश
9 जुलाई 2024 (Updated: 9 जुलाई 2024, 15:15 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के रूस दौरे पर हैं. वहां उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया. अपने संबोधन में पीएम मोदी ने रूस को भारत का सदाबहार दोस्त बताया है. उन्होंने दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के नेतृत्व की तारीफ की. PM मोदी ने कहा, “हम अब तक 17 बार एक-दूसरे से मिल चुके हैं. इन सभी बैठकों से हमारे बीच विश्वास और सम्मान बढ़ा है.”

पीएम मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल की बात करते हुए आगे कहा,

"हमने तीसरे कार्यकाल में संकल्प लिया है कि तीन गुना ताक़त से काम करेंगे और भारत को तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाएंगे. तीसरे कार्यकाल में गरीबों के लिए 3 करोड़ घर बनाए जाएंगे. भारत में तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम बना हुआ है. हमारा लक्ष्य तीन करोड़ लखपति दीदी बनाना है. गरीबों के लिए तीन करोड़ घर बनाना है. इस सरकार में 3 का अंक छाया हुआ है."

आखिरी समय तक हार नहीं मानना

पीएम मोदी ने कहा कि भारत इन दिनों आत्मविश्वास से भरा हुआ है. यही इसकी सबसे बड़ी पूंजी है. उन्होंने टी-20 वर्ल्ड कप में भारत की जीत का जिक्र किया और कहा,

"आज का भारत 2014 से पहले की स्थिति से अलग और आत्मविश्वास से भरा हुआ है. आज, भारत का युवा अंतिम समय तक हार नहीं मानता. ठीक हमारी क्रिकेट टीम की तरह. यही हमारी सबसे बड़ी पूंजी है."

पीएम ने रूस में दो नए वाणिज्य दूतावास खोलने की भी घोषणा की है. उनका कहना है कि इससे दोनों देशों के बीच आना-जाना और व्यापार आसान हो जाएगा. पीएम मोदी आज रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता करेंगे. रूस की न्यूज़ एजेंसी TASS के मुताबिक़, क्रेमलिन के प्रवक्ता दमयित्री पेसकोव ने बताया कि पुतिन और मोदी दोपहर में बातचीत शुरू करेंगे. उन्होंने संभावना जताई कि ये एक निजी बातचीत होगी.

ये भी पढ़ें - 'झांसा' देकर युद्ध में भेजे गए भारतीयों की होगी वतन वापसी!

मोदी-पुतिन मुलाक़ात से अमेरिका-यूक्रेन नाराज़!

उधर, अमेरिका ने यूक्रेन पर रूस के हमले के बीच भारत के रूस के साथ संबंधों को लेकर चिंता जताई है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक़, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने बताया,

"हम प्रधानमंत्री मोदी की सार्वजनिक टिप्पणियों पर गौर कर रहे हैं. देख रहे हैं कि उन्होंने क्या बात की. लेकिन जैसा कि हमने बताया, हमने रूस के साथ उनके संबंधों को लेकर अपनी चिंताओं को भारत को बता दिया है."

वहीं, पीएम मोदी की पुतिन से मुलाकात पर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने भी नाराजगी जताई है. जेलेंस्की ने X पर पोस्ट कर लिखा,

'ये बहुत निराशाजनक बात है और शांति की कोशिशों के लिए एक विनाशकारी झटका है. दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के नेता ने ऐसे दिन मॉस्को में दुनिया के सबसे खूनी अपराधी को गले लगाया है."

बता दें, 8 जुलाई को पीएम मोदी ने मॉस्को के पास नोवो-ओगारियोवो में पुतिन से 'निजी मुलाकात' की थी. ये मुलाकात पुतिन के आधिकारिक निवास पर हुई थी. रूस के बाद पीएम मोदी ऑस्ट्रिया जाएंगे. ये बीते 40 सालों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली आस्ट्रिया यात्रा है.

वीडियो: दुनियादारी: पीएम मोदी का रूस दौरा कितना खास है?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement