The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • PM Kisan Yojna 18th Installmen...

PM-Kisan योजना की 18वीं किस्त जारी करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, आवेदन का तरीका जान लीजिए

PM Narendra Modi: PM-KISAN योजना की किस्तों से जुड़ीं जानकारी सरकार की आधिकारिक वेबसाइट से ली जा सकती है. इस योजना में दो-दो हजार की तीन किस्तों में सलाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं.

Advertisement
PM Kisan Yojna
PM Kisan Yojna की 18वीं किस्त जारी का जाएगी.
pic
रवि सुमन
4 अक्तूबर 2024 (Published: 13:10 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), PM-KISAN योजना की 18वीं किस्त जारी करने वाले हैं. आगामी 5 अक्टूबर को महाराष्ट्र (Maharashtra) के वाशिम जिले में एक समारोह के दौरान प्रधानमंत्री ऐसा करेंगे. वाशिम जिला प्रशासन ने इसकी आधिकारिक घोषणा की है. उन्होंने कहा है कि इस कार्यक्रम में देश भर के 9.4 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ मिलेगा. किसानों को ‘डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर’ (DBT) के जरिए करीब 20,000 करोड़ रुपये की सहायता राशि दी जाएगी.

DBT के तहत सरकारी सहायता राशि सीधे लोगों के बैंक खाते में भेजी जाती है. न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, जिला प्रशासन ने कहा है,

"देश भर में लगभग 2.5 करोड़ किसान इस कार्यक्रम में ऑनलाइन जुड़ेंगे. इनमें 732 कृषि विज्ञान केंद्र (KVK), एक लाख से अधिक प्राथमिक कृषि सहकारी समितियां और पांच लाख कॉमन सर्विस सेंटर शामिल हैं."

ये भी पढ़ें: "PM मोदी का फोन आया, लेकिन मैंने बात नहीं की"- विनेश का बड़ा दावा, वजह क्या बताई?

PM-KISAN के लिए आवेदन कैसे करें?

PM-KISAN योजना की किस्तों से जुड़ीं जानकारी सरकार की आधिकारिक वेबसाइट से ली जा सकती है. इस योजना में दो-दो हजार की तीन किस्तों में सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. पिछली किस्त जून महीने में जारी की गई थी. इसके लिए pmkisan.gov.in वेबसाइट से आवेदन करना होता है. या फिर संबंधित राज्य कृषि विभाग के कार्यालय जाकर भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है. वेबसाइट पर भी नए किसान रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके लिए ‘New Farmer Registration’ का विकल्प चुनना होगा. इसके अलावा ‘Know Your Status’ ऑप्शन से अपने आवेदन का अपडेट भी ले सकते हैं. इस वेबसाइट के जरिए किसान e-KYC के प्रोसेस को भी पूरा कर सकते हैं.

PM Kisan
PM Kisan योजना के लिए ऐसे आवेदन करें.
PM के इवेंट की जानकारी

5 अक्टूबर को होने वाले प्रधानमंत्री के इवेंट की जानकारी के लिए www.mygov.in/pmevents/ पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

PM Events
प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं.

वाशिम जिला प्रशासन के अनुसार, 18वीं किस्त जारी होने के बाद इस योजना में अब तक किसानों को दी गई राशि 3.45 लाख करोड़ से अधिक हो जाएगी. 

वीडियो: “मोदी जी हमारे बाप-दादा हैं” लड़के की बातें सुन हंसी छूट जाएगी

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement