The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Piyush Jain GST assesment comp...

पीयूष जैन के यहां से मिले थे 197 करोड़, अब इतना तगड़ा जुर्माना लगा है, सोच नहीं सकते!

ये वही पीयूष जैन हैं, जिनके घर से 2021 में 197 करोड़ रुपये बरामद किए गए थे. GST विभाग को अपनी जांच पूरी करने में 17 महीने का समय लगा.

Advertisement
GST imposes 496 crore penalty on a businessman from Kanpur, Uttar Pradesh Piyush Jain.
GST विभाग ने पीयूष जैन को पर लगाई 496 करोड़ रुपये की पेनल्टी. (फोटो क्रेडिट - इंडिया टुडे)
pic
प्रज्ञा
31 जुलाई 2023 (Updated: 31 जुलाई 2023, 09:17 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

GST विभाग ने पीयूष जैन (Piyush Jain) पर 496 करोड़ रुपये की पेनल्टी लगाई है. जैन को कारण बताओ नोटिस भी भेजा है. ये वही पीयूष जैन हैं, जिनके घर से 2021 में 197 करोड़ रुपये बरामद किए गए थे. GST विभाग को अपनी जांच पूरी करने में 17 महीने का समय लगा.

इंडिया टुडे से जुड़े सिमर चावला की रिपोर्ट के मुताबिक, पीयूष जैन मामले की जांच डायरेक्टर जनरल ऑफ GST इंटेलिजेंस (DGGI) की अहमदाबाद यूनिट कर रही है. यूनिट ने पीयूष और उनके परिवार के सदस्यों की कंपनियों की पूरी जांच की. इसके बाद अपना एसेसमेंट जारी किया है.

496 करोड़ रुपये की पेनल्टी

GST विभाग ने बताया कि पीयूष जैन और उनके परिवार के सदस्यों ने अपनी कंपनियों से तीन हजार करोड़ रुपये का सामान बेचा है. इस पर 466 करोड़ रुपये की पेनल्टी बनती है. पीयूष जैन के घर से सोना भी बरामद किया गया था. इस पर 30 करोड़ रुपये की पेनल्टी है.

पीयूष जैन ओडोचेम इंडस्ट्रीज में पार्टनर थे. इस पर 236 करोड़ रुपये की पेनल्टी है. उनके परिवार के सदस्यों की कंपनी ओडोसिंथ INC पर 154 करोड़ रुपये की पेनल्टी लगी है. वहीं फ्लोरा नेचुरल पर 76 करोड़ रुपये की पेनल्टी है. इस तरह कुल मिलाकर उन पर 496 करोड़ रुपये की पेनल्टी है.

आयकर विभाग कर रहा है अलग जांच

GST विभाग को इसे कोर्ट में साबित करना होगा. अगर एजेंसी ये करने में सफल होती है, तो पीयूष जैन को 496 करोड़ रुपये चुकाने होंगे. इसके साथ ही पीयूष जैन पर आयकर विभाग की अलग जांच भी चल रही है. ये विभाग मुनाफे पर टैक्स लेता है.

पीयूष ने पूछताछ में बताया है कि उनके घर से मिली नगदी मुनाफे के पैसे हैं. इस आधार पर आयकर विभाग भी उन पर मोटी पेनल्टी लगा सकता है.

इससे पहले, पीयूष जैन के घर से दिसंबर 2021 में 197 करोड़ रुपये नगद बरामद किए गए थे. पीयूष कानपुर में परफ्यूम का व्यापार करते थे. हवाई चप्पल पहनते थे, स्कूटी से चलते थे. जब इस साधारण से दिखने वाले शख्स के घर से इतना पैसा बरामद हुआ तो पूरे देश में हड़कंप मच गया था. 

वीडियो: इत्र कारोबारी पीयूष जैन के बाद अब आयकर विभाग ने पुष्पराज जैन उर्फ पम्पी के यहां छापा मारा

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement