The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Person joins supreme court hea...

सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई में बनियान पहनकर पहुंच गया शख्स, फिर जजों ने जो किया...

CJI DY Chandrachud की कोर्ट में भी एक शख्स बनियान पहनकर पहुंचा था. उस वक्त जस्टिस चंद्रचूड़ ने उस शख्स को चेतावनी देकर छोड़ दिया था.

Advertisement
Supreme Court
जस्टिस बीवी नागरत्ना. (फाइल फोटो- ANI)
pic
सौरभ
8 जुलाई 2024 (Published: 15:13 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही थी. कोर्ट 11 में जस्टिस बीवी नागरत्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता की बेंच थी. सुनवाई शुरू हुई तो एक शख्स वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोर्ट से जुड़ा. दोनों जजों ने जैसे ही इस शख्स को देखा वो भड़क गए. जस्टिस नागरत्ना ने सीधे उसे कोर्ट से बाहर करने का आदेश दे दिया. ऐसा हुआ क्यों, ये जानने के लिए सीधे सुप्रीम कोर्ट ही चलते हैं.

बार एंड बेंच की रिपोर्ट के मुताबिक कोर्ट नंबर 11 में 8 जुलाई, 2024 को एक शख्स वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए जुड़ता है. उसके देखकर जस्टिस नागरत्ना अपना आपा खो देती हैं.

जस्टिस नागरत्ना- ये बनियान में कौन नज़र आ रहा है?

जस्टिस दत्ता- ये केस में पार्टी हैं या कोई और?

जस्टिस नागरत्ना- बाहर निकालो इसे. हटाओ इसे. कोई ऐसा कैसे कर सकता है? प्लीज़ हटाइए इन्हें (कोर्ट मास्टर से).

देश की सर्वोच्च अदालत में कोई ऐसी हरकत कर सकता है, इस बात पर यकीन कर पाना मुश्किल है.  लेकिन सुप्रीम कोर्ट में ये पहला मौका नहीं था जब किसी ने ऐसी अनप्रोफेशनल हरकत की हो. जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ की कोर्ट में भी ऐसा मामला सामने आ चुका है. हालांकि तब वो देश के मुख्य न्यायाधीश नहीं थे. ये वाक्या 2020 का है. एक वकील बिना शर्ट पहने ही सुनवाई में शामिल हो गया. इस पर जस्टिस चंद्रचूड़ ने उन्हें टोका. चंद्रचूड़ ने कहा कि उन्हें कोर्ट में सख्ती दिखाना पसंद नहीं है लेकिन स्क्रीन पर आते वक्त, ऐसा नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: जब CJI चंद्रचुड़ ने सुनवाई के दौरान एक वकील की क्लास लगा दी!

2020 में ही जून के महीने में एक वकील टीशर्ट पहन कर कोर्ट की सुनवाई में शामिल हुए. ये जस्टिस हेमंत गुप्ता और एल नागेश्वर की कोर्ट का मामला था. जजों ने जैसे ही वकील को देखा, नाराज़गी दिखाई. वह वकील बिस्तर पर लेटे हुए कोर्ट की सुनवाई में शामिल हुए थे.

वीडियो: सुप्रीम कोर्ट ने NIA की लगाई फटकार, कहा- न्याय का मजाक न बनाए

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement