The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • parliament security breach tmc...

संसद की सुरक्षा में चूक पर हंगामा, TMC सांसद डेरेक ओ'ब्रायन पूरे सत्र के लिए क्यों सस्पेंड हो गए?

संसद की सुरक्षा में सेंध के मामले पर हंगामा शुरू कर दिया. TMC सांसद डेरेक ओ'ब्रायन, राज्यसभा में वेल तक पहुंच गए, जिसके बाद नाराज हुए स्पीकर जगदीप धनखड़ ने डेरेक को सदन से बाहर जाने को कहा. और डेरेक को बचे हुए सत्र तक के लिए सस्पेंड कर दिया गया.

Advertisement
tmc mp derek o brien
TMC सांसद डेरेक ओ'ब्रायन (फोटो सोर्स- आजतक)
pic
शिवेंद्र गौरव
14 दिसंबर 2023 (Updated: 14 दिसंबर 2023, 13:28 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

संसद का शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session) चल रहा है. 13 दिसंबर को संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक हो गई. आज  सुबह 11 बजे, संसद की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सांसदों ने संसद की सुरक्षा में सेंध के मामले पर हंगामा शुरू कर दिया. TMC सांसद डेरेक ओ'ब्रायन (Derek O'Brien), राज्यसभा (Rajyasabha) में वेल तक पहुंच गए, जिसके बाद नाराज हुए स्पीकर जगदीप धनखड़ (Jagdip Dhankad) ने डेरेक को सदन से बाहर जाने को कहा. और डेरेक को बचे हुए सत्र तक के लिए सस्पेंड कर दिया गया.

ये भी पढ़ें: महीनों पहले की रेकी, इन कमियों का उठाया फायदा, संसद में घुसपैठ की पूरी कहानी आई सामने

राज्यसभा में क्या हुआ?

कल शीतकालीन सत्र का आठवां दिन था. लोकसभा की कार्यवाही चर्चा चल रही थी, इसी बीच दो लोगों ने दर्शक दीर्घा से नीचे छलांग लगा दी. और कलर वाले गैस केन का धुआं करते हुए नारे लगाए. इस तरह देश की संसद की सुरक्षा को खतरे में डालकर कोई भी मांग करना संगीन अपराध की श्रेणी में आता है. संसद की सुरक्षा के मुद्दे पर राज्यसभा में विपक्षी दलों ने जमकर हंगामा किया. कई सांसदों ने नारे लगाते हुए संसद की सुरक्षा के मुद्दे पर बहस की मांग की. इसी बीच तृणमूल कांग्रेस (TMC) के सांसद डेरेक ओ'ब्रायन राज्यसभा के वेल में आ गए. राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने इस पर कड़ी आपत्ति जताई. डेरेक के न मानने पर सभापति ने उन्‍हें तुरंत सदन से बाहर जाने को कहा.

धनखड़ ने डेरेक से कहा,

‘आप क्या कर रहे हैं? आप विशेषाधिकार का उल्लंघन कर रहे हैं? आपका व्यवहार देख मेरा सिर शर्म से झुक रहा है.’

इसके बाद धनखड़ ने सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी. 12 बजे कार्यवाही दोबारा शुरू हुई, लेकिन जारी हंगामे के बीच सदन को 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया.

लोकसभा में क्या हुआ?

लोकसभा में भी विपक्षी सांसदों ने जमकर हंगामा काटा. लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला जैसे ही सदन में पहुंचे, विपक्षी सांसदों ने संसद की सुरक्षा के मुद्दे पर नारेबाजी शुरू कर दी. गृहमंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग की गई. ओम बिड़ला ने सभी से शांत रहने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि कल की घटना से सभी चिंतित हैं. ये घटना दुर्भाग्यपूर्ण थी और इस पर आगे चर्चा होगी. स्पीकर ओम बिड़ला ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष होने के नाते सबकी सुरक्षा की जिम्मेदारी उनकी है. वहीं रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सांसदों को ध्यान रखना होगा कि वे ऐसे लोगों को संसद में एंट्री का पास न दें, जिनके चलते अराजकता फैलने का खतरा हो.

राजनाथ सिंह ने ये भी कहा कि सभी ने कल की घटना की निंदा की है. स्पीकर ने मामले का संज्ञान ले लिया है. उन्होंने कहा कि हमें सतर्क रहना होगा कि हम संसद में एंट्री के लिए किसको पास मुहैया कर पाते हैं.

राष्ट्रपति से मिलेंगे विपक्षी दल

13 दिसंबर को संसद में हुई चूक को लेकर INDIA गठबंधन के नेता, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से मिलेंगे. विपक्षी पार्टियां दोनों सदनों में अमित शाह के बयान की मांग भी करेंगी. इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा में कहा कि ये सिर्फ लोकसभा और राज्यसभा का सवाल नहीं है. सवाल ये है कि इतनी कड़ी सुरक्षा के बावजूद दो लोग सदन के अंदर कैसे आ गए.

बता दें कि आज लोकसभा में तीन नए क्रिमिनिल बिल पर बहस होनी थी. संसदीय कमेटी के प्रस्ताव के अनुसार इन बिलों में कई महत्वपूर्ण बदलाव हो सकते हैं. शुक्रवार, 15 दिसंबर को इन बिलों पर वोटिंग होगी.

वीडियो: संसद घुसपैठ के आरोपियों को पकड़ने वाले सांसद हनुमान बेनीवाल ने क्या बताया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement