The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • parliament breach case police...

संसद में घुसपैठ करने वालों पर UAPA का केस, लंबा अंदर डालने की तैयारी?

2001 में हुए संसद हमले की 22वीं बरसी के दिन 2 लोग अचानक लोकसभा के सार्वजनिक गैलरी से सांसदों के बीच कूद गए. उन्होंने सदन के अंदर पीले धुएं वाली गैस छोड़ी. इसी समय सदन के बाहर इनके साथी प्रदर्शन कर रहे थे.

Advertisement
Parliament breach case, Delhi police filed case under UAPA and MHA orders probe.
संसद में 13 दिसंबर को हुई घुसपैठ के मामले में सागर, अनमोल, मनोरंजन और नीलम को गिरफ्तार किया गया है. (फोटो क्रेडिट - X)
pic
प्रज्ञा
14 दिसंबर 2023 (Updated: 14 दिसंबर 2023, 09:51 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

संसद में घुसपैठ करने वाले आरोपियों पर UAPA (Parliament breach case) के तहत केस दर्ज कर लिया गया है. दिल्ली पुलिस ने बताया है कि गिरफ्तार हुए 4 आरोपियों पर भारतीय दंड संहिता (IPC) की ट्रेसपासिंग की धारा 452, आपराधिक साजिश की धारा 120-B, 153, 186, 353 और UAPA की धाराओं 16 और 18 के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है.

इंडिया टुडे से जुड़ीं श्रेया चटर्जी ने अपनी रिपोर्ट में ये जानकारी दी. इसमें बताया गया कि मामले में सागर, अनमोल, मनोरंजन और नीलम को गिरफ्तार किया गया है. इन्हीं चारों पर इन सभी धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया है. इसके साथ ही, अब दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल इस मामले की जांच करेगी.

वहीं, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 13 दिसंबर की रात को ही मामले की जांच का आदेश भी जारी कर दिया. गृह मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट कर इसकी जानकारी दी. मंत्रालय ने लिखा,

"लोकसभा सचिवालय के अनुरोध पर गृह मंत्रालय ने संसद में सुरक्षा चूक की घटना के मामले में जांच का आदेश जारी कर दिया है. CRPF के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह के नेतृत्व में एक जांच समिति का गठन किया गया है. इसमें बाकी सुरक्षा एजेंसियों के सदस्य और विशेषज्ञ भी शामिल हैं."

ये भी पढ़ें- संसद के अंदर-बाहर बवाल करने के पीछे 4 नहीं 6 लोग

गृह मंत्रालय ने आगे बताया,

"जांच समिति संसद में सुरक्षा चूक के कारणों की जांच करेगी. इसमें हुई कमियों की पहचान करेगी. इसके साथ, इस पर आगे की जाने वाली कार्रवाई की सिफारिश करेगी. जांच समिति जल्द से जल्द संसद में सुरक्षा में सुधार किए जाने के सुझावों और अपनी सिफारिशों के साथ रिपोर्ट सौंपेगी."

लोकसभा के अंदर 13 दिसंबर को क्या हुआ?

लोकसभा के महासचिव ने इस पूरी घटना की उच्च स्तरीय जांच कराने के लिए गृह मंत्रालय को एक चिट्ठी लिखी थी. संसद में 13 दिसंबर को शून्यकाल के दौरान दो घुसपैठिए सार्वजनिक गैलरी से लोकसभा कक्ष में कूद गए. ये घटना दोपहर डेढ़ बजे के करीब हुई. सदन में कार्यवाही चल रही थी. तभी अचानक दो लोग सांसदों के बीच कूद गए. इनकी पहचान सागर और मनोरंजन नाम के व्यक्तियों के रूप में हुई है.

ये भी पढ़ें- संसद के अंदर कब क्या हुआ, जानिए सांसदों की जुबानी 

इन दोनों आरोपियों ने अपने जूतों में कलर स्मोक के कनस्तर छिपा रखे थे. उन्होंने अपने जूतों से ये कलर स्मोक के कनस्तर निकाले और लोकसभा कक्ष में उन्हें उड़ाने लगे. ये सब देख सदन में अफरा-तफरी मच गई. कई सांसदों ने मिलकर इन दोनों को पकड़ा. तब तक सुरक्षा जवान भी अंदर आ गए. इसके बाद सदन की कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया. ये घुसपैठ 2001 में संसद पर हुए आतंकी हमले की 22वीं बरसी पर हुई. 

वीडियो: संसद में हुई सुरक्षा चूक में इस्तेमाल की गई कलर स्मोक क्या है?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement