The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • panchayat in jharkhand garhwa ...

झारखंड: डायन बताकर एक महिला से जूते चटवाए, तीन महीने बाद दर्ज हुई FIR

झारखंड के गढ़वा जिले में एक महिला को डायन बताकर उससे जूते चटवाए गए. तीन महीने बाद इस मामले में FIR दर्ज की गई है.

Advertisement
panchayat in jharkhand garhwa district ordered inhumane treatment with women
झारखंड में एक महिला को डायन बताकर पीटा गया. (तस्वीर:आजतक)
pic
शुभम सिंह
23 नवंबर 2023 (Published: 07:39 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

झारखंड (Jharkhand) के गढ़वा जिले में एक महिला को डायन बताकर उसके साथ अमानवीय व्यवहार किए जाने की घटना सामने आई है. भरी पंचायत में पीड़िता से जूते चटवाए गए,  उसे 20 बार जूते से मारा गया और उससे 100 बार उठक-बैठक करवाई गई. पीड़िता को चरित्रहीन बताया गया. लोगों ने उसपर गांव के एक युवक से अवैध संबंध बनाने का आरोप लगाया. घटना के तीन महीने बीत जाने के बाद अब इस मामले में ऑनलाइन FIR दर्ज की गई है. पुलिस मामले की जांच कर रही है. 

गढ़वा में बर्बता की सारी हदें पार

झारखंड के गढ़वा जिले के तिसरटेटुका गांव में कुछ लोग एक महिला और उसके पति को 15 अगस्त की रात पंचायत में ले गए. वहां उस महिला के पति से कहा गया कि उसकी पत्नी का गांव के ही महताब अंसारी नामक एक व्यक्ति के साथ ‘नाजायज संबंध’ है. लेकिन पति ने इस बात को मानने से इंकार कर दिया. उसने अपनी पत्नी को निर्दोष बताया. इसके बाद भी वे सभी लोग नहीं माने. उन्हें अपनी ही सुननी थी, अपनी ही करनी थी. उन्होंने उस महिला पर चरित्रहीन होने का आरोप लगाया. उसे डायन बताया. और उसके बाद भरी सभा में महिला के साथ बर्बता की सारी हदें पार कर दीं. जूते पर थूककर उससे चटवाया गया. इसके बाद 20 जूते मारे गए और बात यहीं नहीं रुकी, पीड़िता से 100 बार कान पकड़ कर उठक बैठक भी करवाई गई.

इसके अगले दिन पीड़िता शिकायत दर्ज कराने थाने पहुंची. लेकिन यहां भी उसे राहत नहीं मिली. महिला के अनुसार, पुलिस ने उसकी शिकायत नहीं लिखी. इसके बाद एक बार फिर से पंचायत बैठी. उस पर महताब अंसारी के साथ अवैध संबंध होने का आरोप लगाते हुए उससे 56 हजार रुपये जुर्माने के तौर पर लिए गए. पीड़िता की मानें तो उसका समाज से बहिष्कार कर दिया गया. उसे हैंडपंप से पानी लेने से रोका गया.

तीन महीने बाद दर्ज हुई ऑनलाइन FIR

गढ़वा के एसपी दीपक पांडे ने आजतक के रिपोर्टर सत्यजीत कुमार को बताया कि इस मामले में अब FIR दर्ज हुई है. उन्होंने कहा, 

“घटना 15 अगस्त, 2023 के आसपास की है. पीड़िता ने ऑनलाइन FIR दर्ज कराई है. उसमें उन्होंने कहा कि उन्हें डायन बताकर उन पर अत्याचार किए गए. पुलिस मामले की जांच करेगी. जांच के बाद कानून अपना काम करेगा. किसी को छोड़ा नहीं जाएगा.”

इस भयावह घटना के बाद पीड़िता और उसका परिवार दहशत में है. विविधता में एकता वाले देश भारत के कई हिस्सों में आज भी सदियों पुरानी कई तरह की कुप्रथाएं जारी हैं. इन्हें रोकने के लिए कड़े कानून बनाए गए. लेकिन आज भी कई जगहों पर इनपर कानून का कोई असर नहीं पड़ता.

वीडियो: दी सिनेमा शो: शाहरुख खान की डंकी ड्रॉप 2 के पहले गाने लुट पुट गया पर पब्लिक रिएक्शन

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement