The Lallantop
Advertisement

कौन है Faisal King Baldia जिसके इश्क में बर्बाद होने के किस्से कराची से भारत तक वायरल हैं?

भारत में फैसल बल्दिया पर तमाम वीडियोज बन रहे हैं, उसे रियल लाइफ 'राधे भैया' कहा जा रहा है.

Advertisement
Faisal King, Faisal Kala, Faisal baldia, Pakistan viral body builder
फैसल बल्दिया की नई और पुरानी तस्वीरें.
12 जनवरी 2024 (Updated: 13 जनवरी 2024, 15:45 IST)
Updated: 13 जनवरी 2024 15:45 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

एक लड़का था. (Faisal King Baldia) पाकिस्तान के कराची के बल्दिया में रहता था. घरवालों का पता नहीं था. गाड़ियां सुधारने की दुकान थी. बहुत अच्छी कार और बाइक चलाता था. स्टंट किया करता था. बॉडीबिल्डिंग किया करता. आसपास के इलाकों में बॉडीबिल्डिंग के मुकाबले जीतता और एक रोज़ तो मिस्टर पाकिस्तान के जूनियर एडिशन तक जा पहुंचा. सोशल मीडिया पर भी मशहूर था. होटलों में रुकता. दोस्तों को घुमाता. महंगे फोन्स के साथ फोटोज डालता. पाकिस्तान की सुपरबाइक्स यूं तो मुद्रास्फीति के चलते कुपोषित सी दिखती हैं लेकिन एक बढ़िया बाइक चलाया करता.  NF4T7 नंबर को ब्रांड की तरह सजा के रखता. कहानियां चलती हैं कि उसे एक डॉक्टर की बेटी से प्यार हो गया. रिश्ता लेकर उसके घर तक गया. शादी हो नहीं पाई. इसके बाद कहानी स्पष्ट नहीं है. कुछ कहते हैं उसी मामले में उसे कई लोगों ने उसे मारा-पीटा. सिर में भी चोटें आई और होश खो बैठा. कुछ कहते हैं. रिजेक्शन का उस पर ऐसा असर हुआ कि अपने होश गंवा बैठा. फैसल बल्दिया, फैसल काला और फैसल किंग नाम से मशहूर वो बॉडी बिल्डर अब बल्दिया की गलियों में भटकता है. बिना खाए-पिए रास्तों में पड़ा रहता है. ऐसे वीडियोज दिखे कि शरीर का होश नहीं. कपड़ों में ही पेशाब कर बैठता है.

ये कहानी प्रेम में असफल किसी इंसान की नहीं है. ये कहानी है कि कैसे सोशल मीडिया पर पाकिस्तान में एक कहानी फ़ैली और उसे भारत के लोगों ने अपने रेफ्रेंसेज से जोड़ लिया. कहानी है. कई चीजें क्लियर नहीं है. कुछ सिर्फ दावे हैं. स्टीरियोटिपिकल बातें भी हैं. पर मामला वायरल है.  

भारत में ये कहानी 28 दिसंबर को डाली गई एक रील से फ़ैली. इसे एक करोड़ से ज्यादा लोग देख चुके हैं. स्टीरियोटिपिकल बातें लिखी मिलती हैं कि ' मर्द की सफलता के पीछे औरत होती है लेकिन अच्छे ख़ासे मर्द को बर्बाद करने के पीछे एक औरत का हाथ होता है.'

फिर नज़र आया मूल वीडियो. 14 दिसंबर को पाकिस्तान के यूट्यूब चैनल 'कराची का चैंडियो' पर ये वीडियो डाला गया था. वीडियो का टाइटल था. ‘Larki Ki Mohabbat Ney Jawan Bodybuilder ki Zindagi Tabah kr Dei.’ वीडियो में बताया गया कि इस लड़के जिसका नाम फैसल है, इसे फैसल बल्दिया या फैसल किंग के नाम से लोग जानते थे. पूरी कहानी बताई गई साथ ही लोग उसकी तारीफ़ करते हुए बताते हैं कि कैसे वो एक हाथ से व्हीली मारा करता था. एट पैक एब्स हुआ करते थे. और अब उसकी ये हालत है.

कुछ दिनों बाद उसी चैनल पर एक और वीडियो आया जिसमें 2020 के मिस्टर पाकिस्तान बताए गए Syed Zahir Shah का इंटरव्यू था. जो फैसल के ट्रेनर थे. वीडियो का टाइटल था. ‘Faisal King Baldia K Ustad Ney Sunai Faisal Ki kahani.’  इस वीडियो में बताते मिले कि जब वो बॉडी बिल्डिंग किया करता था तो मिस्टर पाकिस्तान के जूनियर एडिशन में नंबर तीन तक भी पहुंचा था.

बाद में वीडियोज वायरल होते गए 'ब्रोकन बॉडी बिल्डर', 'मोहब्बत में पागल फैसल बॉडी बिल्डर', 'रियल मोहब्बत', 'फैसल राधे' कह कह तमाम वीडियोज बने. तमाम ऐसे वीडियो चले जिसमें बताया गया कि किसी डॉक्टर की बेटी से उसकी शादी नहीं हो पाई, अपने समय में वो कई लड़कों की मदद करता था. घुमाता-फिराता था. होटलों में खाना खिलाता था, अब लोग उसे खाने तक के लिए नहीं पूछते. वीडियो वायरल हुए तो भारतीय यूट्यूबर्स ने भी इस पर तमाम वीडियोज बनाए. इन्स्टाग्राम पर भी तमाम वीडियोज चले. उसकी पुरानी तस्वीरें जोड़-जोड़ कई रील्स और एडिट चले. कई भारतीय यूजर्स ने उसके नाम पर प्रोफाइल बना डालीं और रील्स में हिन्दी टेक्स्ट के साथ कहानियां बताई जाने लगीं.

'तेरे नाम' फिल्म में सलमान खान अर्थात राधे भैया भी अपने बुरे दिनों में बिना बालों के नज़र आए थे. साथ ही मानसिक स्वास्थ्य खराब हो गया था. फैसल की भी बिना बालों की तस्वीरें आईं. फिल्म की कहानी से जोड़कर भारतीय क्रिएटर उसे राधे भैया बताते मिले. इसी किस्म के कई वीडियोज Instagram पर भी चल रहे हैं.

इसके बाद फैसल के और भी वीडियोज आए जिसमें कई अन्य व्लॉगर्स उसके साथ वीडियो बना रहे थे. कुछ ऐसे वीडियो भी आए जिनमें दावे थे कि उन्हें अस्पताल में एडमिट करा दिया गया है और अब उनकी हालत ठीक हो जाएगी.

कुल मिलाकर पाकिस्तान की सड़क पर बनाए गए एक वीडियो ने एक लड़के की कहानी को पाकिस्तान से लेकर भारत तक एक फिनोमिना बना दिया. भले उसकी ज़िंदगी कैसी भी चल रही हो. उसमें सुधार हो न हो. एक सुनी-सुनाई कहानी लोगों को छू गई. इस लेवल पर कि भारत में उसे 'तेरे नाम' के राधे भैया से जोड़कर हजारों एडिट्स चल रहे हैं.

वीडियो: बिहार में नकल का नया तरीका, 5जी मोबाइल का इस्तेमाल

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement