The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Pakistan Rangers violates ceas...

सीमा पर पाकिस्तान ने किया सीज़फायर उल्लंघन, कहीं कोई साजिश तो नहीं?

पाकिस्तान की तरफ से फायरिंग 28 जून की देर रात की गई. फायरिंग के बाद नियंत्रण रेखा पर हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है.

Advertisement
Pakistan Rangers fired on Indian posts
सूत्रों ने बताया कि गोलीबारी में कोई हताहत नहीं हुआ. (प्रतीकात्मक तस्वीर - PTI)
pic
हरीश
29 जून 2024 (Published: 20:41 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

जम्मू-कश्मीर के पुंछ ज़िले में पाकिस्तानी रेंजर्स ने सीज़फायर का उल्लंघन किया है. कृष्णा घाटी सेक्टर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर भारतीय चौकियों पर गोलीबारी हुई (Pakistan Rangers initiated unprovoked firing on Indian posts). सूत्रों के हवाले से आई खबर के मुताबिक पाकिस्तान की तरफ से फायरिंग कुछ देर ही की गई और भारतीय सेना (Indian Army) ने भी इस उकसावे का जवाब दिया है. बताया गया कि गोलीबारी में कोई हताहत नहीं हुआ है.

पाकिस्तान की तरफ से फायरिंग 28 जून की देर रात की गई. इंडिया टुडे के सुनील भट्ट की रिपोर्ट के मुताबिक़, ऐसी आशंका जताई जा रही है कि पाकिस्तान का ये संघर्ष विराम उल्लंघन, घुसपैठ करने वाले आतंकवादियों को कवर देने की कोशिश भी हो सकती है. फायरिंग के बाद नियंत्रण रेखा पर हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. भारतीय रक्षा सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तानी आतंकवादियों की किसी भी संभावित घुसपैठ की कोशिश को नाकाम करने के लिए सतर्कता बढ़ा दी गई है. इलाक़े में तलाशी अभियान तेज़ कर दिया गया है.

पाकिस्तानी सैनिकों की तरफ़ से गोलीबारी ऐसे समय की गई है, जब कश्मीर में अमरनाथ यात्रा चल रही है. दर्शन के लिए साढ़े चार से ज़्यादा तीर्थयात्रियों का पहला जत्था घाटी पहुंच भी चुका है. जम्मू-कश्मीर पुलिस के डायरेक्ट जनरल आरआर स्वैन ने बताया कि हर साल होने वाली अमरनाथ यात्रा के लिए व्यापक सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं. उन्होंने कहा कि 52 दिनों तक चलने वाली ये तीर्थयात्रा 29 जून को शुरू होगी. इसके दो रास्ते होंगे. पहला, अनंतनाग में पारंपरिक 48 किलोमीटर नुनवान-पहलगाम मार्ग और दूसरा गंदरबल में 14 किलोमीटर छोटे लेकिन खड़ी चढ़ाई वाले बालटाल मार्ग से. यात्रा 19 अगस्त को समाप्त होगी.

ये भी पढ़ें - कश्मीर में सेना ने मोस्ट वॉन्टेड आतंकी बसीत डार को मार गिराया, भारी इनाम घोषित था

बता दें, जम्मू-कश्मीर में बीते दिनों भारतीय सेना और आतंकवादी गुटों के बीच मुठभेड़ की कई घटनाएं सामने आई हैं. 13 जून को ऐसे ही मुठभेड़ में एक जवान के घायल होने की ख़बर आई थी. सेना के मुताबिक़, 12 जून को भी एक आतंकवादी को मार गिराया गया था. 11 जून को को भी डोडा के चटरगला के ऊपरी इलाक़ों में एक चौकी पर आतंकवादियों ने हमला कर दिया था. इस हमले में राष्ट्रीय राइफल्स के पांच जवान और एक विशेष पुलिस अधिकारी (SPO) घायल हो गए थे.

वीडियो: आसान भाषा में: भारतीय सेना अंडमान में क्या बना रही?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement