The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • pakistan prime minister anwaar...

पाकिस्तान के PM ने खालिस्तानी निज्जर की हत्या को हिंदुत्व से जोड़ा, किसे जिम्मेदार बताया?

पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवर-उल-हक काकर ने कहा कि RSS और इस तरह के दूसरे ग्रुप जिस हिंदुत्व ट्रेंड को मुख्यधारा में ला रहे हैं, वो अल्पसंख्यकों के अस्तित्व के लिए संभावित खतरा है.

Advertisement
Pakistan Prime Minister Anwaar-ul-Haq Kakar
पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री ने विवाद बढ़ाने वाला बयान दिया है (फाइल फोटो: आजतक)
pic
सुरभि गुप्ता
23 सितंबर 2023 (Updated: 23 सितंबर 2023, 10:18 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत और कनाडा की बयानबाजी जारी है. अब इस मामले पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री (Pakistan Prime Minister) का बयान भी आया है. पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवर-उल-हक काकर ने निज्जर की हत्या को दुर्भाग्यपूर्ण बताया, लेकिन इसके साथ ही उन्होंने हिंदुत्व पर निशाना साधा. काकर ने ये बातें अमेरिकी थिंक टैंक काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस के एक सत्र में कही. उनसे भारत-कनाडा विवाद और हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर सवाल पूछा गया था. इस दौरान पाकिस्तान के PM ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को हिंदुत्व से जोड़ा.

पाकिस्तानी PM ने कहा कि हिंदुत्व के विचारकों का हौसला इस तरह बढ़ता जा रहा है कि वे अब पहुंच से बाहर होते जा रहे हैं. उन्होंने कनाडा में हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए, इसे उसी प्रवृत्ति का नतीजा बताया. 

उन्होंने कहा,

"मैं एक देश का कार्यवाहक प्रधानमंत्री हूं. मैं कोई प्रचारक नहीं हूं. मेरा डर हिंदुत्व को मुख्यधारा में लाने से जुड़ा है. मैं अच्छी तरह से जानता हूं कि कैसे और कहां से ऐसे विचारों को अपनाकर राजनीतिक रंग दिया जा रहा है."

पाकिस्तान के PM काकर ने ‘भगवा भाईचारे’ की तुलना ‘नाज़ी भाईचारे’ से करते हुए दोनों को एक जैसा बताया. उन्होंने कहा कि वो किसी आरोपी नहीं बना रहे. आगे बोले,

“मैं यहां सबूत और जारी किए गए डेटा की बात कर रहा हूं. ये पाकिस्तान नहीं कह रहा है. RSS और इस तरह के दूसरे ग्रुप जिस हिंदुत्व ट्रेंड को मुख्यधारा में ला रहे हैं, वो अल्पसंख्यकों के अस्तित्व के लिए संभावित खतरा है. चाहे वो मुस्लिम हों, ईसाई हों, सिख हों या कोई और.”

ये भी पढ़ें- Five Eyes: ये कौन सी 'आंखें' हैं जिनका जिक्र भारत-कनाडा विवाद में बार-बार हो रहा है?

काकर ने कहा ये भारतीय लोकतंत्र के लिए गंभीर चुनौती है. उन्होंने कहा,

"पाकिस्तान, हमेशा से अंधराष्ट्रवादी, आक्रामक भारतीय रवैये का आलोचक रहा है. लेकिन पश्चिम के कई देशों ने आर्थिक और रणनीतिक कारणों से, इस तथ्य, वास्तविकता और भारत की राजनीति के इस पक्ष को नजरअंदाज किया."

अपने जवाब के अंत में उन्होंने कहा,

“मैं साफ कर दूं, वैसे, हिंदुत्व का सुंदर और सभ्य हिंदू धर्म से कोई लेना-देना नहीं है. हिंदू धर्म पिछले चार-पांच हजार वर्षों का एक अलग आध्यात्मिक प्रयोग है, जो पवित्र वेदों पर आधारित है.”

बता दें कि खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत और कनाडा (India-Canada) के बीच शुरू हुआ विवाद फिलहाल थमता नहीं दिख रहा है. दोनों देश एक-दूसरे के खिलाफ बयानबाजी कर रहे हैं. एक तरफ कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत पर लगाए आरोपों को फिर से दोहराया. ट्रूडो ने दोबारा कहा कि निज्जर की हत्या में भारत सरकार के एजेंट शामिल थे. वहीं दूसरी तरफ, भारत सरकार ने इसे खारिज करते हुए कनाडा पर आरोप लगाया कि वो आतंकियों के प्रत्यर्पण में मदद नहीं कर रहा रहा है. 

यहां पढ़ें- भारत-कनाडा विवाद में अब तक क्या-क्या हुआ, नहीं पढ़ा तो 10 प्वाइंट में सब पता चल जाएगा
 

वीडियो: अमेरिका के इंडिया और कनाडा के रिश्ते पर इस बयान से खुश हो जाएंगे जस्टिन ट्रुडो?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement