The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • pakistan pm sharif compared ka...

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने UN में कश्मीर की तुलना फिलिस्तीन से की थी, भारत ने जमकर सुनाया

India Pakistan: भारतीय राजनयिक भाविका मंगलनंदन ने शहबाज शरीफ की टिप्पणियों को अस्वीकार्य और हास्यास्पद करार देते हुए कहा कि झूठ के साथ सच्चाई का मुकाबला करने की पाकिस्तान की कोशिशों से वास्तविकता नहीं बदलेगी.

Advertisement
pakistan pm sharif compared kashmir to palestine india sharply criticised gives befitting reply
UN में भारत का पाकिस्तान को करारा जवाब (फाइल फोटो- आजतक)
pic
ज्योति जोशी
28 सितंबर 2024 (Published: 16:13 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण के दौरान जम्मू-कश्मीर की स्थिति की तुलना फिलिस्तीन से की (India Pakistan Kashmir). अब भारत ने इस बयान की तीखी आलोचना की है. करारा जवाब देते हुए कहा कि पाकिस्तान भारतीय क्षेत्र को लेकर लालची है और उसने भारत के अभिन्न अंग जम्मू-कश्मीर में चुनाव को बाधित करने के लिए आतंकवाद का इस्तेमाल किया है.

28 सितंबर को भारतीय राजनयिक भाविका मंगलनंदन ने संयुक्त राष्ट्र महासभा UNGA में कहा,

जैसा कि दुनिया जानती है पाकिस्तान ने लंबे समय से अपने पड़ोसियों के खिलाफ सीमा पार आतंकवाद को एक हथियार के रूप में इस्तेमाल किया है. उसने हमारी संसद, हमारी वित्तीय राजधानी, मुंबई, बाजारों और तीर्थ मार्गों पर हमला किया है. ऐसे देश का कहीं भी हिंसा के बारे में बोलना पाखंड है.

मंगलानंदन ने आगे कहा कि धांधली से भरे चुनावों के इतिहास वाले देश के लिए लोकतंत्र में राजनीतिक विकल्पों के बारे में बात करना असाधारण है. भारतीय प्रतिनिधि ने कहा,

आतंकवाद के साथ कोई समझौता नहीं हो सकता. पाकिस्तान को ये समझना चाहिए कि भारत के खिलाफ सीमा पार आतंकवाद अनिवार्य रूप से परिणामों को आमंत्रित करेगा. दुनिया खुद देख सकती है कि पाकिस्तान असल में क्या है.

शहबाज शरीफ की टिप्पणियों को अस्वीकार्य और हास्यास्पद करार देते हुए भारत ने कहा कि झूठ के साथ सच्चाई का मुकाबला करने की पाकिस्तान की कोशिशों से वास्तविकता नहीं बदलेगी. मंगलनंदन ने कहा,

हमारा रुख साफ है और इसे दोहराने की जरूरत नहीं है.

इससे पहले 27 सितंबर को शहबाज शरीफ ने UNGA में जम्मू-कश्मीर की स्थिति की तुलना फिलिस्तीन से करते हुए कहा था कि लोगों ने अपनी आजादी और आत्मनिर्णय के अधिकार के लिए एक सदी तक संघर्ष किया है. उन्होंने भारत से अनुच्छेद 370 को निरस्त करने की बात कही और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों और कश्मीरी लोगों की इच्छाओं के मुताबिक बातचीत का आग्रह किया.

शहबाज शरीफ ने दावा किया कि नई दिल्ली ने आपसी रणनीतिक संयम व्यवस्था के लिए इस्लामाबाद के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था. उन्होंने भारतीय नेतृत्व पर LoC पार करने की धमकी देने का आरोप लगाया. शहबाज शरीफ ने भारत पर पाकिस्तान के खिलाफ अपनी सैन्य क्षमताओं में बड़े पैमाने पर विस्तार करने का भी आरोप लगाया.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तानी भिखारियों से सऊदी अरब, दुबई वाले दुखी, छुटकारा पाने को राजदूतों को मीटिंग बुलानी पड़ी

भारत ने रणनीतिक संयम पर पाकिस्तानी PM की टिप्पणियों को खारिज करते हुए जवाब दिया कि आतंक और वार्ता एक साथ नहीं चल सकते.

वीडियो: तिरुपति मंदिर से पाकिस्तानी कम्पनी का नाम जोड़े जाने की सच्चाई क्या है?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement