The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Pakistan Karachi Airport Blast...

कराची एयरपोर्ट के बाहर विस्फोट, चीन के 2 नागरिकों की मौत, BLA ने जिम्मेदारी ली

Karachi Blast: बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (BLA) ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है. कराची एयरपोर्ट के बाहर हुए टैंकर विस्फोट में कई पाकिस्तानी नागरिक भी घायल हैं. इसमें कुछ पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं.

Advertisement
Karachi Airport Blast
7 अक्टूबर की सुबह घटनास्थल की जांच करते अधिकारी. (तस्वीर: AP)
pic
रवि सुमन
7 अक्तूबर 2024 (Updated: 7 अक्तूबर 2024, 10:23 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पाकिस्तान में कराची हवाई अड्डे के बाहर भीषण विस्फोट (Karachi Airport Blast) हुआ. इसमें वहां काम करने वाले चीन के 2 नागरिकों की मौत गई और कम से कम 8 लोग घायल हो गए. दोनों देशों के अधिकारियों ने इस जानकारी की पुष्टि की है. घटना 6 अक्टूबर की है. पुलिस ने बताया कि पाकिस्तान के इस सबसे बड़े हवाई अड्डे के बाहर एक टैंकर में विस्फोट हुआ था.

चीनी दूतावास ने अपने बयान में कहा है कि ‘पोर्ट कासिम इलेक्ट्रिक पावर कंपनी (प्राइवेट) लिमिटेड’ के चीनी कर्मचारियों को ले जा रहे काफिले पर रात के करीब 11 बजे हमला किया गया. इसमें 2 चीनी नागरिक मारे गए और 1 घायल हो गया. बयान में कहा गया है कि कई पाकिस्तानी भी हताहत हुए हैं.

वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रांतीय गृह मंत्री जिया उल हसन ने एक स्थानीय टीवी चैनल को इसकी जानकारी दी. जिया उल हसन, सिंध प्रांत के गृह मंत्री हैं. कराची इस प्रांत की राजधानी है. हसन ने कहा है कि ये विस्फोट विदेशियों को निशाना बनाकर किया गया था. रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में हजारों चीनी मजदूर काम करते हैं. इनमें से अधिकतर बीजिंग की अरबों डॉलर की ‘बेल्ट एंड रोड परियोजना’ में शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान दौरे से पहले विदेश मंत्री जयशंकर ने बताया, क्या दोनों देशों के बीच होगी बातचीत!

BBC की रिपोर्ट के अनुसार, अलगाववादी समूह बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (BLA) ने हमले की जिम्मेदारी ली है. BLA ने हाल के वर्षों में इस परियोजना से जुड़े चीनी लोगों पर हमले किए हैं.

हमले के बाद कारों में आग की लपटें और घटनास्थल से धुंए का घना गुबार उठता हुआ देखा गया. मौके पर भारी सैन्य बल तैनात किया गया है. घटनास्थल को चारों ओर से घेर लिया गया. चीन ने अपने बयान में कहा है कि वो स्थिति से निपटने के लिए पाकिस्तान के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. उन्होंने अपराधियों को सजा देने के लिए गहन जांच की मांग की है. और पाकिस्तान को चीनी नागरिकों की सुरक्षा में सावधानी बरतने की याद दिलाई है. बयान में आगे कहा गया,

"पाकिस्तान स्थित चीनी दूतावास और महावाणिज्य दूतावास इस आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करते हैं. और दोनों देशों के निर्दोष पीड़ितों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं."

उप महानिरीक्षक पूर्वी अजफर महेसर ने मीडिया को बताया कि ऐसा लगता है कि ये विस्फोट एक तेल टैंकर में हुआ था. उन्होंने बताया कि विस्फोट के नेचर और कारणों का पता लगाया जा रहा है. इसमें समय लगता है. उन्होंने कहा कि घायलों में पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं. गृह मंत्री और पुलिस महानिरीक्षक भी विस्फोट स्थल पर पहुंचे थे. 

वीडियो: खर्चा पानी: IMF की शर्तों से पाकिस्तान में बवंडर, लाखों सरकारी जॉब खत्म!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement