The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Pagers in Hezbollah attack mad...

ब्लास्ट हुए पेजर्स का यूरोप से बड़ा कनेक्शन, ताइवान की कंपनी ने अब बताया पूरा सच

ताइवान की कंपनी Gold Apollo ने बताया है कि Lebanon में विस्फोट में इस्तेमाल हुए पेजर्स का Europe से बड़ा कनेक्शन है. वहीं Hezbollah ने इस हमले के लिए Israel को जिम्मेदार बताते हुए उनसे बदला लेने की बात कही है.

Advertisement
Lebanon Hezbollah blames on Israel pager attack
हिजबुल्लाह ने लेबनान में हुए हमलों के लिए इजरायल को जिम्मेदार बताया है. ( रॉयटर्स)
pic
आनंद कुमार
18 सितंबर 2024 (Updated: 18 सितंबर 2024, 14:37 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

लेबनान में 17 सितंबर को अचानक हजारों पेजर फटने लगे (Lebanon Pager Attack). यह सिलसिला लगभग एक घंटे तक चला. इन विस्फोटों में 9 लोगों की मौत हुई. और लगभग 3 हजार लोग घायल हुए. इस मामले में अब एक बड़ा अपडेट आया है. इन पेजर्स के निर्माण से जुड़ी ताइवानी कंपनी ने यूरोप ला कनेक्शन बताया है. वहीं हिजबुल्लाह (Attack on Hezbollah) ने इन विस्फोटों के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है. और इन हमलों का बदला लेने की कसम खाई है. 

दि गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, हिजबुल्लाह ने इन विस्फोटों के पीछे इजरायल का हाथ होने का आरोप लगाते हुए कहा कि उसे उचित सजा मिलेगी. वह विस्फोट के कारणों की वैज्ञानिक जांच कर रहा है. लेबनान के सूचना मंत्री जियाद मकरी ने इस हमले की निंदा करते हुए इसे इजरायली आक्रमण बताया. इजरायली सेना ने सीधे तौर पर इन विस्फोटों पर कोई टिप्पणी नहीं की है. लेकिन ये बताया कि इजरायल के सीनियर कमांडर्स ने अटैक और डिफेंस दोनों तरह की तैयारियों की समीक्षा की है. और साथ ही मौजूदा परिस्थितियों का आकलन भी किया है.

यूरोप का कनक्शन पता लगा

लेबनान में हुए इन विस्फोटों के बाद पेजर्स की जो तस्वीरें आई थीं. उनके पीछे लगे स्टिकर ताइवानी कंपनी गोल्ड अपोलो के बनाए गए पेजर्स से मेल खा रहे थे. 18 अक्तूबर को कंपनी के संस्थापक ह्सू चिंग-कुआंग ने बताया,  

इन पेजर्स को यूरोप की एक कंपनी ने बनाया था. जिसे उनके ब्रांड का इस्तेमाल करने का अधिकार था. उन्होंने बताया कि प्रोडक्ट हमारा नहीं था. लेकिन उस पर लगा ब्रांड नेम हमारा था. हम एक जिम्मेदार कंपनी है. यह बहुत शर्मनाक है.

 ताइवानी कंपनी गोल्ड अपोलो ने आगे बताया कि ये पेजर हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट की एक कंपनी द्वारा बनाए गए थे.

हिजबुल्लाह मोबाइल फोन के बदले कम तकनीक वाले पेजर का इस्तेमाल करता है. ताकि उनके लड़ाकों की टार्गेट किलिंग रोकी जा सके. क्योंकि मोबाइल फोन के जरिए उनकी लोकेशन ट्रैक की जा सकती है. रिपोर्टस के मुताबिक, पेजर विस्फोट में घायल हुए लोगों में बेरूत में ईरान के राजदूत मोजतबा अमानी भी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें - हिजबुल्लाह पेजर 'अटैक' के पीछे मोसाद? 5000 पेजर्स की कहानी पता लगी

बता दें कि ये हमला ऐसे समय में हुआ है जब अमेरिकी अधिकारी दोनों पक्षों के बीच तनाव कम करने की कोशिश कर रहे हैं. और उन्हें आशंका है कि इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू लेबनान पर जमीनी हमले का आदेश दे सकते हैं. इस हमले के कुछ घंटे पहले इजरायल ने घोषणा की थी कि वह पिछले साल 7 अक्तूबर को हमास के हमले से शुरू हुए युद्ध में अपने लक्ष्य को और विस्तार देगा. जिसमें लेबनान की सीमा पर हिजबुल्लाह के खिलाफ लड़ाई भी शामिल है.

वीडियो: इज़रायल-हमास युद्ध के बीच लेबनान के हिजबुल्लाह आतंकी संगठन पर क्या पता चला?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement