The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Opposition reactions after Hem...

'विपक्ष मिटाओ सेल है ED', हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी पर किसने क्या कहा?

राहुल गांधी ने कहा, "ED, CBI, IT आदि अब सरकारी एजेंसियां नहीं रहीं, अब ये बीजेपी की ‘विपक्ष मिटाओ सेल’ बन चुकी हैं."

Advertisement
jharkhand cm hemant soren arrested opposition attacks bjp
गिरफ्तारी के बाद झारखंड की अंदरूनी राजनीति दिलचस्प होने वाली है. (फोटो- ट्विटर)
pic
प्रशांत सिंह
31 जनवरी 2024 (Updated: 31 जनवरी 2024, 23:45 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ED ने गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तारी से पहले सोरेन अपने पद से इस्तीफा देने राजभवन पहुंचे थे (Jharkhand CM Hemant Soren arrested). सोरेन को ED 1 फरवरी को कोर्ट में पेश करेगी. इधर ED की इस कार्रवाई के बाद राजनीतिक हल्कों से प्रतिक्रियाएं आनी शुरू हो गई हैं. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बीजेपी को निशाने पर लेते हुए कहा कि जो मोदी जी के साथ नहीं गया, वो जेल जाएगा.

खरगे ने कहा,

“झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर ED लगाकर उनको त्यागपत्र देने को मजबूर करना संघवादी ढांचे की धज्जियां उड़ाना है. PMLA के प्रावधानों को कड़ा बनाकर विपक्ष के नेताओं को डराना-धमकाना बीजेपी की टूलकिट का हिस्सा है.”

खरगे ने कहा कि बीजेपी विपक्ष की सरकारों को अस्थिर करने में लगी है. बीजेपी की वॉशिंग मशीन में जो चला गया वो सफेदी की चमक जैसा साफ है, जो नहीं गया वो दागदार है. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि तानाशाही से लोकतंत्र को अगर बचाना है तो बीजेपी को हराना होगा. हम डरेंगे नहीं, संसद से सड़क तक लड़ते रहेंगे.

झारखंड में मंत्री और JMM नेता मिथिलेश कुमार ठाकुर ने मोदी सरकार पर साजिश का आरोप लगाते हुए कहा,

“मोदी सरकार साल 2019 से एक चुनी हुई सरकार को अस्थिर करने की साजिश कर रही थी. उन्होंने साढ़े 3 करोड़ लोगों के जनादेश का अपमान किया है. बिना किसी गलती के एक लोकप्रिय सीएम को गिरफ्तार कर लिया गया है. हम इसकी करारा जवाब देंगे.”

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने X पर लिखा,

“ED, CBI, IT आदि अब सरकारी एजेंसियां नहीं रहीं, अब ये बीजेपी की ‘विपक्ष मिटाओ सेल’ बन चुकी हैं. खुद भ्रष्टाचार में डूबी बीजेपी सत्ता की सनक में लोकतंत्र को तबाह करने का अभियान चला रही है.”

झारखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने सीएम सोरेन के इस्तीफे पर कहा,

“हम नई सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए राजभवन आए हैं. हमारे सीएम हेमंत सोरेन इस्तीफा देंगे. हम सभी विधायकों के साथ राजभवन आए हैं. JMM के चंपई सोरेन झारखंड के नए सीएम होंगे.”

हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद बीजेपी ने भी तंज कसा. झारखंड बीजेपी ने एक फोटो पोस्ट करते हुए लिखा, ‘अंत’. पार्टी द्वारा पोस्ट की गई सोरेन की फोटो में ‘HEMअंत’ लिखा था.

वहीं खुद हेमंत सोरेन की तरफ से भी प्रतिक्रिया आई है. दरअसल उनके आधिकारिक X हैंडल से एक ट्वीट किया गया है. इसमें लिखा है,

"यह एक विराम है
जीवन महासंग्राम है
हर पल लड़ा हूं, हर पल लड़ूंगा
पर समझौते की भीख मैं लूंगा नहीं

क्या हार में, क्या जीत में
किंचित नहीं भयभीत मैं
लघुता न अब मेरी छुओ
तुम हो महान, बने रहो

अपने लोगों के हृदय की वेदना
मैं व्यर्थ त्यागूंगा नहीं
हार मानूंगा नहीं...

जय झारखण्ड!"

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा कि राजद सोरेन के साथ खड़ी है. उन्होंने X पर लिखा,

“बिहार, चंडीगढ़ और अब झारखण्ड! बीजेपी ने एक ही हफ्ते में लोकतंत्र और संघवाद को तार-तार कर दिया है. चुनावी हार के डर से जांच एजेंसियों की निष्पक्षता खत्म कर, एजेंसियों को बीजेपी का प्रकोष्ठ बनाकर, केंद्र सरकार क्या-क्या कर रही है, अब यह बात किसी से छिपी नहीं है. अहंकार से चूर भाजपा की हेकड़ी अब जनता तोड़ेगी. राजद हेमंत सोरेन के साथ खड़ी है.”

बता दें कि हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद अब चंपई सोरेन झारखंड के अगले मुख्यमंत्री होंगे. हेमंत की गिरफ्तारी की अटकलों के बीच अगले मुख्यमंत्री के तौर पर चंपई सोरेन का नाम सामने आया था. खबरों के मुताबिक JMM के विधायकों और अन्य नेताओं ने 67 सालों के चंपई के नाम पर सहमति दे दी है. चर्चा है कि शिबू सोरेन भी उनके समर्थन में हैं. चंपई सोरेन सरायकेला से विधायक हैं.

वीडियो: Hemant Soren के Delhi वाले घर पर ED Team के छापे में क्या-क्या मिला? Ranchi में 31 घंटे बाद दिखे

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement