The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • opposition members walk out of...

वक्फ पैनल की मीटिंग में एक बार फिर हंगामा, विपक्षी सदस्यों ने वॉकआउट किया

Waqf (Amendment) Bill पर बनी संयुक्त संसदीय समिति (JPC) की 22 अक्टूबर को हुई बैठक में भी बवाल हुआ था. TMC सांसद कल्याण बनर्जी और BJP सांसद अभिजीत गंगोपाध्याय के बीच बहस हो गई थी. इसके बाद कल्याण बनर्जी ने कांच की बोतल तोड़ दी थी.

Advertisement
Waqf panel meeting
इससे पहले 22 अक्टूबर को हुई मीटिंग में TMC सांसद कल्याण बनर्जी ने कांच की बोतल तोड़ दी थी, जिससे उनके हाथ में गंभीर चोट आई थी. (फोटो - PTI)
pic
हरीश
28 अक्तूबर 2024 (Updated: 28 अक्तूबर 2024, 16:30 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

वक्फ संशोधन विधेयक पर विचार कर रही संयुक्त संसदीय समिति की 28 अक्टूबर को हुई बैठक से कई विपक्षी सदस्यों ने वॉक आउट किया. उनका आरोप है कि दिल्ली वक्फ बोर्ड के प्रशासकों ने दिल्ली सरकार की जानकारी के बिना प्रेजेंटेशन में बदलाव किए हैं. विपक्षी सांसदों का ये भी आरोप है कि समिति ने उन लोगों को मौखिक सबूतों के लिए बुलाया, जिनकी वक्फ संशोधन विधेयक में कोई हिस्सेदारी नहीं है. हालांकि, इंडियन एक्सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से बताया कि कुछ समय तक बैठक से दूर रहने के बाद विपक्षी सदस्य वापस आ गए.

वॉक आउट करने वालें सदस्यों में आम आदमी पार्टी (AAP) के संजय सिंह, DMK के मोहम्मद अब्दुल्ला, कांग्रेस के नसीर हुसैन और मोहम्मद जावेद और AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी समेत कई दूसरे सदस्य शामिल हैं. द हिंदू की ख़बर के मुताबिक, विपक्षी सदस्यों ने आरोप लगाया कि MCD कमिश्नर और दिल्ली वक्फ बोर्ड के प्रशासक अश्विनी कुमार ने मुख्यमंत्री की मंजूरी के बिना वक्फ बोर्ड की शुरुआती रिपोर्ट को पूरी तरह बदल दिया है.

वहीं इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, बैठक के दौरान प्रशासक ने जब समिति के अध्यक्ष को रिपोर्ट सौंपी, तो विवाद खड़ा हो गया. विपक्षी सदस्य वॉक आउट कर गए. बताया गया कि इसे लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री आतिशी की तरफ से भी समिति के अध्यक्ष जगदंबिका पाल को एक लेटर सौंपा गया है. इस लेटर में कहा गया है कि अधिकारी ने दिल्ली सरकार से मंजूरी लिए बिना ही समिति को रिपोर्ट सौंप दी, इसलिए इसे अमान्य माना जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें - सरकार वक्फ कानून में क्या-क्या संशोधन लाई है जिन पर हंगामा मच गया है?

बीते दिनों तृणमूल कांग्रेस (TMC) सांसद कल्याण बनर्जी को इसी समिति ने 22 अक्टूबर को एक दिन के लिए सस्पेंड कर दिया था. इसके बाद, आज यानी 28 अक्टूबर को समिति की ये पहली बैठक थी. 22 अक्टूबर को बैठक के दौरान कल्याण बनर्जी की बीजेपी सांसद अभिजीत गंगोपाध्याय से बहस हो गई थी. इस दौरान कल्याण बनर्जी ने कांच की बोतल तोड़ दी थी.

समिति के अध्यक्ष और BJP सांसद जगदंबिका पाल ने ये भी आरोप लगाया था कि कल्याण बनर्जी ने बोतल उनकी तरफ फेंक दी थी. कल्याण बनर्जी 28 अक्टूबर की बैठक में मौजूद नहीं थे. बता दें, इस पैनल बैठक में दिल्ली वक्फ बोर्ड, हरियाणा वक्फ बोर्ड, पंजाब वक्फ बोर्ड और उत्तराखंड वक्फ बोर्ड की तरफ से मौखिक साक्ष्य पेश किए गए हैं.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: अखिलेश के आरोप पर खड़े हो गए अमित शाह... वक्फ बोर्ड बिल का पूरा सच

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement