The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Nupur Sharma on Hinduism at re...

'हिंदू हिंसक...', नूपुर शर्मा का राहुल गांधी पर बयान, दो साल बाद मंच पर नजर आईं

Nupur Sharma ने कहा कि अगर हिंदू हिंसक होता, तो एक हिंदू सनातनी बेटी को इस सुरक्षा घेरे में अपने ही देश में अपनी आजादी गंवा कर रहने की नौबत नहीं आती.

Advertisement
Nupur Sharma
भागवत कथा में पहुंचीं नूपुर शर्मा (फोटो: वीडियो का स्क्रीनशॉट)
pic
मयंक गौड़
font-size
Small
Medium
Large
6 जुलाई 2024 (Published: 20:44 IST)
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

BJP की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) शनिवार, 6 जुलाई को गाजियाबाद में चल रहे एक धार्मिक कार्यक्रम में पहुंचीं. इस दौरान उन्होंने वहां मौजूद लोगों को संबोधित किया. उन्होंने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के संसद में 'हिंदू' वाले बयान पर उनका नाम लिए बगैर पलटवार किया. उन्होंने कहा कि अगर हिंदू हिंसक होता, तो एक हिंदू सनातनी बेटी को इस सुरक्षा घेरे में अपने ही देश में अपनी आजादी गंवा कर रहने की नौबत नहीं आती.

एक भागवत कथा में पहुंचीं नूपुर शर्मा

आजतक के मयंक गौड़ की रिपोर्ट के मुताबिक नूपुर शर्मा गाजियाबाद के रामप्रस्थ ग्रीन कैंपस में चल रहे एक भागवत कथा में पहुंची थीं. भागवत कथा के आयोजक और रामप्रस्थ ग्रुप के चीफ जनरल मैनेजर भास्कर गांधी ने कहा कि कैंपस में दुर्गा मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के तहत पिछले 4 दिनों से भागवत कथा चल रही है. इसी कार्यक्रम में हिस्सा लेने नूपुर शर्मा भी आई थीं. 

कार्यक्रम में नूपुर शर्मा ने कहा,

“जब ऊंचे पदों पर बैठे लोग कह देते हैं, हिंदू हिंसक हैं....ऊंचे पदों पर बैठकर लोग कह देते हैं कि सनातनियों का नरसंहार कर दो...जो मैंने देखा है...पिछले दो साल में...सनातनियों का नरसंहार करने की कोशिश की गई क्योंकि शायद वॉट्सऐप पर, फेसबुक पर कुछ लिखा दिया और कुछ ऐसा उल्टा-सीधा नहीं लिखा...और अगर हिंदू हिंसक होता, तो एक हिंदू सनातनी बेटी को इस सुरक्षा घेरे में अपने ही देश में अपनी आजादी गंवा कर रहने की नौबत नहीं आती.”

ये भी पढ़ें- लोकसभा में राहुल गांधी ने क्या कहा जो पीएम मोदी ने पहली बार उठ कर टोक दिया?

उन्होंने आगे कहा,

"एकत्र हो जाइए क्योंकि किसी और घर की बेटी या किसी सदस्य को वो देखना न पड़े, जो मैंने देख लिया. जब तक मेरी सांस है, आप सभी के घर की बेटी-बेटा के लिए खड़ी रहूंगी. अपनी आवाज उठाती रहूंगी...तुम करो तो वाह-वाह...मैं सत्य भी कह दूं तो सर तन से जुदा...ये मेरे देश में नहीं चलेगा. मेरा देश भारतीय संविधान से चलेगा, किसी मजहबी कानून या शरिया से नहीं."

राहुल गांधी ने क्या कहा था?

बता दें कि राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देते हुए 1 जुलाई को राहुल गांधी ने कहा था,

"ये देश अहिंसा का देश है. ये देश डर का देश नहीं है. हमारे देश के सारे महापुरुषों ने अहिंसा की बात की. डर मिटाने की बात की. डरो मत, डराओ मत. दूसरी तरफ शिवजी कहते हैं डरो मत, डराओ मत. अभय मुद्रा दिखाते हैं. अहिंसा की बात करते हैं. त्रिशूल को जमीन में गाड़ देते हैं. और जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं...24 घंटे हिंसा-हिंसा-हिंसा...नफरत-नफरत-नफरत...असत्य-असत्य-असत्य...आप हिंदू हो ही नहीं. हिंदू धर्म में साफ लिखा है कि सत्य के साथ खड़े होना चाहिए. सत्य से नहीं डरना चाहिए. अहिंसा हमारा प्रतीक है."

राहुल गांधी की इस टिप्पणी पर हंगामा हो गया था. खुद PM मोदी ने खड़े होकर इसे 'गंभीर विषय' बताया था.

राहुल गांधी के इसी बयान पर नूपुर शर्मा ने 1 जुलाई को X पर एक पोस्ट किया था. बिना राहुल गांधी का नाम लिए नूपुर ने लिखा था,

"हिंसक हिंदू नहीं बल्कि वो हैं जो हिंदुओं के नरसंहार की बात करते हैं.

धर्म एव हतो हन्ति धर्मो रक्षति रक्षितः। तस्माद्धर्मो न हन्तव्यो मा नो धर्मो हतोऽवधीत् ॥

अर्थात- जो स्वधर्म (हिंदू) विमुख होकर धर्म का विनाश कर देता है, उसका विनाश धर्म कर देता है. जो धर्म की रक्षा करता है, धर्म उसकी रक्षा करता है."

BJP से निलंबित क्यों हैं Nupur Sharma?

27 मई, 2022 को नूपुर शर्मा एक टीवी चैनल पर हो रही डिबेट में शामिल हुई थीं. डिबेट का मुद्दा था ज्ञानवापी और वहां मिली संरचना. इसी पर बहस चल रही थी. इस दौरान डिबेट में नूपुर शर्मा ये कहते हुए भड़क गईं कि कुछ लोगों ने उनकी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाई है. इसके बाद उन्होंने कथित तौर पर इस्लाम और पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ आपत्तिजनक बातें कहीं. उनकी बयानबाजी के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गए थे और बड़ा बवाल खड़ा हो गया था. 

इसके मद्देनजर BJP ने नूपुर को पार्टी से निलंबित कर दिया था. हालांकि, इससे भी मामला ठंडा नहीं पड़ा था. नूपुर के बयान के खिलाफ देश के अलग-अलग हिस्सों में हिंसक प्रदर्शन हुए. आगजनी, तोड़फोड़ की गई. नूपुर शर्मा को कई तरह की धमकियां मिली थीं. साथ ही उनकी टिप्पणी के खिलाफ कई राज्यों में FIR भी दर्ज हुईं. इस पूरे प्रकरण के बाद नूपुर शर्मा सार्वजनिक रूप से कहीं नजर नहीं आ रही थीं. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल भी बंद कर दिया था. अब पिछले कुछ दिनों से नूपुर X पर एक्टिव हुई हैं.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: राहुल गांधी ने लोकसभा में 'हिंदू' कहा, अमित शाह ने माफी की मांग की

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement