The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • noida district hospital drugs ...

नोएडा के सरकारी अस्पताल में दी जा रही दवाएं टेस्ट में फेल, जांच में असलियत पता चली

गौतम बुद्ध नगर के ड्रग इंस्पेक्टर जय सिंह ने बताया कि पिछले हफ्ते नियमित परीक्षण के लिए अस्पताल से तीन अलग-अलग दवाओं के नमूने लिए गए थे जो कि एक मानक प्रक्रिया का हिस्सा है. दवाओं के सैंपल को लखनऊ की एक केंद्रीय प्रयोगशाला में भेजा गया. फिर इनकी असलियत सामने आई.

Advertisement
noida district hospital drugs medicine failed quality test stock seized distribution halted
दवाएं जब्त कर ली गई हैं (सांकेतिक फोटो- आजतक)
pic
ज्योति जोशी
10 अक्तूबर 2024 (Published: 11:40 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर के जिला अस्पताल में मरीजों को दी जा रही दवाएं क्वालिटी टेस्ट में फेल हो गईं (Noida Medicine Failed Quality Test). नोएडा स्थित इस अस्पताल की दवाओं के बैच का सैंपल जांच के लिए भेजा गया था. 9 अक्टूबर को टेस्ट रिपोर्ट आई तो पता चला कि दवाएं घटिया स्तर की थीं. अधिकारियों ने जानकारी दी कि रिपोर्ट सामने आने के बाद दवाएं जब्त कर ली गई हैं. साथ ही दवाओं के स्टॉक का आगे वितरण रोक दिया गया है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, इंदौर की एक फार्मा कपंनी नोएडा के जिला अस्पताल को एमोक्सिसिलिन और पोटेशियम क्लावुलनेट आईपी 625 एमजी दवा की सप्लाई कर रही थी. यही एंटीबायोटिक दवा क्वालिटी टेस्ट में फेल हुई है. गौतम बौद्ध नगर के ड्रग इंस्पेक्टर जय सिंह ने बताया कि पिछले हफ्ते नियमित परीक्षण के लिए अस्पताल से तीन अलग-अलग दवाओं के नमूने लिए गए थे जो कि एक मानक प्रक्रिया का हिस्सा है. दवाओं के सैंपल को लखनऊ की एक केंद्रीय प्रयोगशाला में भेजा गया. जांच में पता चला कि दवाएं घटिया थीं. 

जय सिंह ने बताया,

एमोक्सिसिलिन ने जरूरी 90% मानक को पूरा किया. लेकिन पोटेशियम क्लैवुलनेट की मात्रा 81% थी जो 90% होनी चाहिए. यही दवा की प्रभावशीलता को बढ़ाती है. दवा से कोई नुकसान नहीं होता. बस वो कम प्रभावी है. हमने सैंपलिंग के समय दवाएं जब्त नहीं कीं. टेस्ट रिपोर्ट मिलने तक अस्पताल को वितरण जारी रखने की अनुमति दी गई थी. 

उन्होंने कहा,

टेस्ट के नतीजों ने समस्या का संकेत दिया तो वितरण को रोकने के लिए तुरंत कार्रवाई की गई. हमने अस्पताल के स्टोर प्रभारी को नोटिस जारी किया है.

जिला अस्पताल, गौतमबुद्ध नगर की मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. रेनू अग्रवाल ने कहा कि उन्होंने एंटीबायोटिक दवाओं का वितरण बंद कर दिया है और बचा हुआ स्टॉक सप्लायर को वापस किया जा रहा है. उन्होंने कहा,

अस्पताल ये सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि हमारी देखभाल में मौजूद लोगों को केवल हाय क्वालिटी वाली, प्रभावी दवाएं ही उपलब्ध कराई जाएं. हमने एंटीबायोटिक की लगभग 8,000 गोलियां खरीदी थीं और उन्हें पिछले 45 दिनों में पेशेंट को वितरित किया था.

ये भी पढ़ें- दिल्ली के अस्पतालों में दी जा रही दवाई टेस्टिंग में फेल, उपराज्यपाल ने CBI जांच का आदेश दिया

FDSA के मुताबकि, दवा सप्लायर के खिलाफ कार्रवाई शुरू की जा रही है.

वीडियो: कैंसर की नकली दवा बेचने वाले रैकेट का भंडाफोड़, किन बड़े-बड़े अस्पतालों के कर्मचारी शामिल?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement