The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Nepal Plane Crash in kathmandu...

काठमांडू के त्रिभुवन एयरपोर्ट पर प्लेन क्रैश, अब तक 18 यात्रियों की मौत, टेक ऑफ के दौरान हुआ हादसा

नेपाल की राजधानी Kathmandu से Plane Crash की खबर सामने आ रही है. हादसा काठमांडू के Tribhuvan International Airport पर हुआ है. ख़बरों के मुताबिक टेक ऑफ के वक्त विमान रनवे से फिसल गया.

Advertisement
Nepal Crash, Nepal plane crash, Nepal
नेपाल के काठमांडू एयरपोर्ट पर फिसला विमान (फोटो: X)
pic
रविराज भारद्वाज
24 जुलाई 2024 (Updated: 24 जुलाई 2024, 12:56 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Nepal Plane Crash: नेपाल की राजधानी काठमांडू से प्लेन क्रैश (Kathmandu Plane Crash) की खबर सामने आ रही है. ये हादसा काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Tribhuvan International Airport crash) पर हुआ है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टेक ऑफ के समय प्लेन क्रैश हो गया.  ये विमान काठमांडू से पोखरा जा रहा था. सौर्या एयरलाइंस के इस विमान में 19 लोग सवार थे. जिसमें 17 यात्री और दो क्रू मेंबर शामिल थे. काठमांडू पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक हादसे में 18 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि पायलट को अस्पताल ले जाया गया है

इस हादसे के बाद का वीडियो भी सामने आया है. जिसमें धुएं का गुब्बार उठता दिखाई दे रहा है. शुरुआती रिपोर्टस में पता चला है कि उड़ान भरते समय ये विमान रनवे से फिसल गया और उसमें आग लग गई. फिलहाल, राहत-बचाव के कार्य के लिए टीमें घटनास्थल पर पहुंच चुकी है. 

नेपाल में जनवरी 2023 में हुआ था बड़ा हवाई हादसा

15 जनवरी 2023 को नेपाल में एक बड़ा हवाई हादसा हुआ था. काठमांडू से पोखरा जा रहा यती एयरलाइंस का विमान ATR72 टेकऑफ़ के लगभग 20 मिनट बाद क्रैश कर गया. उस विमान में कुल 72 लोग सवार थे. 68 यात्री और 04 क्रू मेंबर्स. इनमें से 57 लोग नेपाली नागरिक थे. बाकी के 15 दूसरे देशों से आए थे. इनमें पांच भारतीय भी थे. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक हादसे में सभी 72 लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई थी.

ये भी पढ़े: नेपाल प्लेन क्रैश की पूरी कहानी क्या है?

नेपाल में लगातार हो रहे प्लेन क्रैश 

नेपाल में पिछले कुछ सालों में कई बड़े विमान हादसे हुए हैं. रिपोर्टस के मुताबिक पिछले 13 सालों में वहां 22 विमान हादसे हो चुके हैं. नेपाल में सबसे भयावह प्लेन क्रैश साल 1992 में हुआ था. सितंबर 1992 में पाकिस्तान का एयरबस A300 विमान काठमांडू में क्रैश हुआ था. इस प्लेन में सवार सभी 167 लोगों की मौत हो गई थी. त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर इससे पहले 12 मार्च 2018 को  बड़ा विमान हादसा हुआ था. रनवे पर फिसलने के कारण  US-बांग्ला एयरलाइन क्रैश कर गया था. विमान में क्रू समेत कुल 71 लोग सवार थे. इनमें से 51 लोगों की मौत हुई थी.

 नेपाल में इतने प्लेन क्रैश की वजह क्या?

नेपाल के अधिकतर इलाके पहाड़ी क्षेत्रों में आते हैं. इसलिए विमान उड़ाना मुश्किल हो जाता है. इन इलाकों में रनवे उस तरह का नहीं होता जैसा मैदानी इलाकों में होता है. कई रनवे आड़े-तिरछे होते हैं. इसलिए टेक ऑफ और लैंडिंग कई बार हादसे होते हैं.

वीडियो: 'प्लेन धधक रहा था' एयर होस्टेस ने जापान प्लेन क्रैश के वक्त जो किया, उसे दुनिया को जानना चाहिए

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement