The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • NEET UG Results 2024 NTA answe...

NEET UG 2024: रिजल्ट विवाद को लेकर आया NTA का जवाब, ग्रेस मार्क्स को लेकर बड़ी बात बताई!

NEET UG 2024 रिजल्ट को लेकर स्टूडेंट्स के सवालों पर NTA का जवाब सामने आया है. इसमें ग्रेस मार्क्स से लेकर 67 टॉपर्स को लेकर भी जवाब दिया गया है.

Advertisement
NEET, NTA, NEET Controversy
नीट बवाल पर आया NTA का जवाब (फोटो: PTI)
pic
रविराज भारद्वाज
12 जून 2024 (Published: 14:38 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

NEET UG 2024 रिजल्ट में कथित गड़बड़ी को लेकर देशभर में बवाल मचा हुआ है. इसे लेकर सोशल मीडिया से लेकर सड़कों पर भी स्टूडेंट्स विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. पूरे परीक्षा प्रक्रिया को लेकर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) सवालों के घेरे में हैं. अब पूरे बवाल और स्टूडेंट्स के सभी तरह के सवालों को लेकर NTA ने पूरी जानकारी शेयर की है.

 NEET एग्जाम रिजल्ट में एक साथ कई टॉपर्स, ग्रेस मार्क्स समेत कई मुद्दों को लेकर NTA पर सवाल उठाए जा रहे थे. 11 जून को सुप्रीम कोर्ट की तरफ से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को नोटिस जारी किया गया था. अब NTA ने छात्रों के सवालों का जवाब देकर अपना पक्ष रखा है.

कई स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स दिए जाने को लेकर NTA ने बताया कि ग्रेस मार्क्स सिर्फ 1563 उम्मीदवारों को ही दिए गए हैं. NTA के मुताबिक परीक्षा शुरू होने में देरी हुई थी. ऐसे में लॉस ऑफ टाइम की वजह से इन कैंडिडेट्स को ग्रेस मार्क्स दे दिए गए थे. NTA ने आगे बताया कि NEET (UG) - 2024 परीक्षा के दौरान लॉस ऑफ टाइम के लिए (लगभग 1563) के ग्रेस मार्क्स मिलने के मामलों पर फिर से विचार करने के लिए एक उच्चस्तरीय समिति का गठन किया गया है.

वहीं दो उम्मीदवारों को 718 और 719 अंक दिए जाने के सवाल पर NTA ने बताया कि Grace Marks के कारण, दो उम्मीदवारों को इतने अंक प्राप्त हुए हैं. फटी हुई OMR शीट को लेकर भी NTA का जवाब सामने आया है. एजेंसी ने स्पष्ट किया कि कोई भी फटी हुई OMR आंसर शीट आधिकारिक NTA ID के माध्यम से नहीं भेजी गई थी. रिकॉर्ड के अनुसार, OMR आंसर शीट सही है और स्कोर भी सही है.

नोट- NTA की तरफ से शेयर किए गए सभी सवाल- जवाब जानने के लिए यहां क्लिक करें. 

बताते चलें कि NEET एग्जाम रिजल्ट में  67 कैंडिडेट्स को 720 में से 720 नंबर मिल गए. जबकि एक ही सेंटर से 8 टॉपर्स होने की बात भी सामने आई. इसके अलावा 1563 को ग्रेस मार्क्स भी दिए गए. इसको लेकर ही NTA शक के घेरे में आ गया है. NTA के विरोध में सुप्रीम कोर्ट में कई याचिकाएं भी दायर की गईं. साथ ही कुछ स्टूडेंट्स की तरफ से काउंसलिंग पर रोक लगाने और री-एग्जाम के लिए भी सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई. 11 जून को इन मामलों पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. कोर्ट ने काउंसलिंग पर रोक लगाने और री-एग्जाम का आदेश जारी करने से इनकार कर दिया. कोर्ट ने कहा कि वो NTA की दलील भी सुनना चाहेंगे.

वीडियो: NEET 2024: सुप्रीम कोर्ट ने NTA को जारी किया नोटिस, काउंसलिंग पर रोक से किया इनकार

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement