The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • NEET Paper Leak Tejaswi Yadav ...

NEET पर गरमाई बिहार की सियासत, डिप्टी CM विजय सिन्हा बोले-'तेजस्वी के इशारे पर हुआ पेपर लीक...'

Vijay Sinha ने आरोप लगाया है कि Tejaswi Yadav के इशारे पर NEET का पेपर लीक किया गया था. बिहार के उप मुख्यमंत्री ने तेजस्वी के PS प्रीतम का नाम भी लिया है.

Advertisement
Vijay Sinha,Tejaswi Yadav
विजय सिन्हा ने तेजस्वी यादव पर आरोप लगाया है. (फोटो: इंडिया टुडे)
pic
रवि सुमन
20 जून 2024 (Updated: 20 जून 2024, 14:42 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बिहार के डिप्टी सीएम विजय सिन्हा (Vijay Sinha) ने NEET पेपर लीक पर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने आरोप लगाया है कि पटना स्थित एग्जाम सेंटर से पेपर लीक मामले में तेजस्वी यादव (Tejaswi Yadav) के निजी सचिव का हाथ है. भाजपा नेता विजय सिन्हा ने तेजस्वी यादव के निजी सचिव प्रीतम कुमार (Pritam Kumar) पर आरोप लगाया है. उन्होंने कहा है कि इस मामले में गिरफ्तार सिकंदर यादवेंदु, प्रीतम कुमार का रिश्तेदार है.

इससे पहले बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (EOU) ने इस मामले में नगर परिषद में तैनात एक इंजीनियर सिकंदर यादवेंदु की पहचान मुख्य आरोपी के रूप में की थी. विजय सिन्हा ने कहा,

"सिकंदर यादवेंदु, तेजस्वी यादव के PS प्रीतम कुमार का करीबी रिश्तेदार है. सिकंदर की बहन रीना यादव और बेटे अनुराग यादव के ठहरने के लिए 4 मई को NHAI गेस्ट हाउस बुक किया गया था. NHAI गेस्ट हाउस की डायरी में एक फोन नंबर और 'मंत्री जी' का उल्लेख किया गया था. जांच एजेंसी इस मंत्री जी की पहचान जानने का प्रयास कर रही है."

NHAI Guest House
NHAI का गेस्ट हाउस. (तस्वीर: इंडिया टुडे)

ये भी पढ़ें: NEET पेपर लीक पर बड़ा अपडेट, गिरफ्तार अनुराग यादव का कबूलनामा सामने आया

इस मामले में अनुराग यादव की भी गिरफ्तारी हुई है. विजय सिन्हा बिहार में सड़क निर्माण विभाग का भी प्रभार संभाल रहे हैं. उन्होंने NHAI गेस्ट हाउस की बुकिंग की जांच के आदेश दिए हैं. उन्होंने कहा है,

"मैं अपने विभाग से गहन जांच करवा रहा हूं, ताकि पता चल सके कि तेजस्वी यादव के इशारे पर कौन अधिकारी या कर्मचारी काम कर रहे हैं. RJD की पूरी व्यवस्था अपराध और भ्रष्टाचार पर आधारित है."

क्या है पूरा मामला?

NEET के 67 अभ्यर्थियों को 720 में से 720 अंक मिले थे. इस परीक्षा को कंडक्ट कराने वाली संस्था NTA से इस बारे में सवाल पूछा गया. NTA ने बताया कि ऐसा ग्रेस मार्क्स की वजह से हुआ है. कुछ एग्जाम सेंटर्स पर लॉस ऑफ टाइम की वजह से कुल 1563 छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिए गए हैं. टॉप 67 में से 44 अभ्यर्थियों को भी ग्रेस मार्क्स दिए गए हैं. इसके बाद NTA ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि वो ग्रेस मार्क्स रद्द करके इन छात्रों का री-एग्जाम 23 जून को आयोजित करवाएंगे. जो अभ्यर्थी अपने पुराने स्कोर के साथ ही आगे बढ़ना चाहते हैं वो ऐसा कर सकते हैं. लेकिन उनके स्कोर कार्ड से ग्रेस मार्क्स हटा दिए जाएंगे.

EOU को मिले हैं सबूत

EOU को इस बात के सबूत हैं कि NEET UGC 2024 की परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक हुए थे. 5 मई परीक्षा का आयोजन हुआ था. लेकिन 4 मई को ही कुछ अभ्यर्थियों को पेपर मिल गया था. EOU का दावा है कि सिकंदर ने कई अभ्यर्थियों को पहले से प्रश्नपत्र देकर उसके उत्तर याद करवाए थे.

इंडिया टुडे को इससे पहले सिकंदर यादवेंदु और अरविंद यादव का कबूलनामा मिला था. जिसमें दोनों ने पेपर लीक की बात स्वीकर कर ली है. साथ इस मामले में एक ‘मंत्री जी’ का नाम सामने आया है. इससे पहले 5 मई को पुलिस ने NHAI गेस्ट हाउस से रीना यादव को गिरफ्तार किया था. EOU को तब गेस्ट हाउस से एक OMR शीट भी मिली थी. गेस्ट हाउस के रजिस्टर में रीना के बेटे अनुराग का नाम लिखा है, जिसके आगे 'मंत्री जी' लिखा है. सिकंदर समस्तीपुर का रहने वाला है. और रांची में ठेकेदारी करता था. 2012 में वो जूनियर इंजीनियर बना. वो 3 करोड़ रुपये के LED घोटाले में आरोपी था और जेल भी जा चुका है.

शिक्षा मंत्रालय ने EOU से मांगी रिपोर्ट

इस बीच केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने EOU से इस मामले पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. मंत्रालय ने कहा है कि EOU की रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी. EOU ने इस मामले से जुड़े सबूतों की लिस्ट बना ली है. इस लिस्ट में जला हुआ क्वेश्चन पेपर, OMR शीट, बुकलेट नंबर, पोस्टडेटेड बैंक चेक, पेपर लीक माफिया से रिकवर फॉर्मेट किया हुआ मोबाइल फोन और अभ्यर्थियों का डॉक्यूमेंट शामिल है. इसके अलावा EOU को उस लोकेशन की भी जानकारी मिली है जहां अभ्यर्थियों को प्रश्न पत्र के उत्तर रटवाये गए. पेपर लीक में शामिल माफिया के पुराने ट्रैक रिकार्ड की भी जांच की जा रही है. EOU ने 11 अभ्यर्थियों को पूछताछ के लिए बुलाया था.

NTA सुप्रीम कोर्ट पहुंचा

इस बीच NEET की परीक्षा आयोजित कराने वाली संस्था NTA सुप्रीम कोर्ट पहुंची थी. उन्होंने NEET शिकायतों से संबंधित मामलों को हाई कोर्ट से ट्रांसफर करने की याचिका दायर की है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इन मामलों पर 8 जुलाई को सुनवाई की जाएगी.

वीडियो: NEET NTA पर आरोप लगाने वाली आयुषी पटेल का कौन सा झूठ कोर्ट ने पकड़ा और क्या आदेश दिया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement