The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • NEET and UP Constable Paper Le...

NEET और UP कॉन्स्टेबल भर्ती के पेपर लीक आपस में कैसे जुड़े हैं?

NEET Paper Leak के मास्टरमाइंड Sanjeev Mukhiya को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है.

Advertisement
Sanjeev Mukhiya
संजीव मुखिया को NEET पेपर लीक का मास्टरमाइंड बताया जा रहा है. (तस्वीर साभार: इंडिया टुडे)
pic
रवि सुमन
27 जून 2024 (Published: 18:17 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

NEET पेपर लीक से जुड़े गिरोह उत्तर प्रदेश कांस्टेबल भर्ती पेपर लीक से भी जुड़ा है. इंडिया टुडे ग्रुप ने अपनी रिपोर्ट में ये जानकारी दी है. फरवरी 2024 में उत्तर प्रदेश कांस्टेबल पेपर लीक का मामला सामने आया था. इंडिया टुडे से जुड़े अरविंद ओझा और श्रेया चटर्जी की रिपोर्ट के अनुसार, इस मामले में गिरफ्तार सभी आरोपियों ने संजीव मुखिया का नाम लिया था. संजीव को NEET पेपर लीक मामले का भी ‘मास्टरमाइंड’ बताया जा रहा है.

रिपोर्ट के अनुसार, संजीव मुखिया ब्लूटूथ के जरिए देश में होने वाले अलग-अलग एग्जाम में सॉल्वर बैठाता है. वो कथित तौर पर ब्लूटूथ खरीदने के लिए दिल्ली भी आया था. रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली-NCR से भी उसके गैंग के तार जुड़े हैं. इस मामले से संजीव का बेटा शिव कुमार उर्फ बिट्टू भी जुड़ा है.

दरअसल इंडिया टुडे को UP कांस्टेबल भर्ती पेपर लीक मामले के मास्टरमाइंड रवि अत्री की इंटेरोगेशन रिपोर्ट मिली है. इसके अनुसार, रवि अत्री और संजीव मुखिया का गैंग आपस में जुड़ा हुआ था. संजीव मुखिया का गैंग ही सील बंद पेपर का बॉक्स तोड़ने में एक्सपर्ट है. देश में कहीं भी पेपर लीक करवाना हो, सील बॉक्स तोड़ने के लिए कथित रूप से संजीव मुखिया गैंग के बॉक्स तोड़ने वाले एक्सपर्ट की मदद ली जाती है.

ये भी पढ़ें: NEET कांड में UP Police पेपर लीक के मास्टरमाइंड का नाम जुड़ा, पूरी कहानी ये है

UP पेपर लीक मामले में संजीव मुखिया के गैंग का सदस्य डॉक्टर शुभम मंडल पटना से फ्लाइट पकड़ कर अहमदाबाद गया था. कथित तौर पर वहां उसने पेपर का सील बॉक्स तोड़ा था. रवि अत्री के इंटेरोगेशन रिपोर्ट के मुताबिक संजीव मुखिया एग्जाम पेपर लीक करवाने का पुराना खिलाड़ी है. मुखिया के गैंग का कनेक्शन, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान के पेपर लीक माफियाओं से जुड़ा हुआ है. 

रवि अत्री ने UP पुलिस के सामने पहले ही खुलासा कर दिया था कि बिहार टीचर भर्ती पेपर लीक का मास्टरमाइंड संजीव मुखिया और उसका बेटा शिव था. बिहार टीचर भर्ती पेपर लीक में बिहार पुलिस संजीव मुखिया को तलाश रही थी. मुखिया ने अदालत से राहत ली और बिहार पुलिस की रडार में होने के बावजूद कथित रूप से NEET का पेपर लीक करवा दिया. आरोपी संजीव फिलहाल फरार है. पुलिस उसकी तलाश कर रही है.

वीडियो: NEET पेपर लीक में सबसे बड़ा खेल तो WhatsApp पर ही हुआ, ATS ने क्या बताया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement