The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • NCERT book Reena letter to Ahm...

रीना की अहमद को चिट्ठी, तीसरी क्लास की बुक में छपी देख छात्रा के पिता थाने पहुंच गए, फिर...

NCERT की क्लास 3 की किताब के एक चैप्टर - चिट्ठी आई है - में रीना नाम की लड़की अपने दोस्त अहमद को एक लेटर लिखती है. इसी बात से एक अभिभावक को बहुत ज्यादा आपत्ति है. मामले में पुलिस ने क्या कहा? इतना क्यों भड़क गए एक छात्रा के पिता?

Advertisement
reena letter to ahmed objection
क्लास 3 के पर्यावरण विषय के 17वें अध्याय से आपत्ति. (फ़ोटो - NCERT की किताब)
pic
हरीश
22 सितंबर 2024 (Updated: 22 सितंबर 2024, 09:20 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के छतरपुर ज़िले में तीसरी क्लास में पढ़ने वाली एक बच्ची के अभिभावक ने NCERT की किताब पर आपत्ति जताई है. उन्होंने किताब पर लव जिहाद का आरोप लगा दिया है. उनका कहना है कि रीना का अहमद को लेटर लिखा जाना कोई साज़िश हो सकती है. उन्होंने इसे लेकर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है.

किताब में क्या है?

डॉ. राघव पाठक की बेटी NCERT बोर्ड के हिंदी मीडियम की क्लास 3 की स्टूडेंट है. क्लास 3 के पर्यावरण विषय का अध्याय 17. हेडिंग है, 'चिट्ठी आई है'. इसमें रीना नाम की लड़की अपने दोस्त अहमद को छुट्टियों में अगरतला आने का निमंत्रण देती है. इसे लेकर वो अपने दोस्त को एक लेटर लिखती है. लेटर के अंत में लिखती है, 'तुम्हारी रीना.' अब इसी बात से डॉ. राघव पाठक को दिक़्क़त है. उन्होंने इसे लेकर लव जिहाद का आरोप लगाया है.

ncert
NCERT की कक्षा 3 के किताब में ‘चिट्ठी आई है’ अध्याय के अंश. (साभार- NCERT)
शिकायत क्या है?

आजतक की ख़बर के मुताबिक़, डॉ. राघव पाठक ने खजुराहो SDOP को लिखित शिकायत आवेदन दिया है. अपने आवेदन में उन्होंने कहा है,

'मेरी बेटी की पर्यावरण की किताब के 17वें अध्याय में 'चिट्ठी आई है' हेडिंग वाला अध्याय. इसमें रीना अपने दोस्त अहमद को पत्र लिखती है. जबकि आजकल लव जिहाद का मुद्दा चल रहा है. इससे हमारे मासूम बच्चों के मन में क्या असर पैदा हो सकता है? मुझे तो इस बात की भी आशंका है कि कहीं ये सिलेबस किसी सोची-समझी साज़िश के तहत तो नहीं शामिल किया गया, जहां एक हिंदू लड़की मुस्लिम दोस्त को पत्र लिख रही है. दीप्ति, रीना को पत्र लिख सकती है. रीना राम को लेटर लिख सकती है. लेकिन मुझे रीना के अहमद को पत्र लिखे जाने पर आपत्ति है. इसीलिए मैं यहां ज्ञापन देने आया हूं. इसकी जांच होनी चाहिए.'

ये भी पढ़ेंं - 'बाबरी मस्जिद का नाम नहीं, अयोध्या विवाद फिर से लिखा गया', NCERT की नई किताब में क्या-क्या बदला?

पुलिस ने क्या कहा?

मामले में खजुराहो SDOP सलिल शर्मा की भी प्रतिक्रिया आई है. उन्होंने बताया कि आवेदक राघव पाठक का एक आवेदन मिला है. इसमें उन्होंने NCERT के कुछ कंटेंट से आपत्ति जताई है. पुलिस अफ़सरों ने उन्हें समझाया है कि इसमें राज्य सरकार या स्थानीय निकाय कुछ नहीं कर सकते. सलिल शर्मा बोले, 'मैंने उन्हें समझाया है कि राज्य सरकार या स्थानीय निकायों का इस मामले से कोई लेना-देना नहीं है. वो इसे सही फोरम में जाकर प्रस्तुत करें.' इसके बाद आवेदक को सीनियर अधिकारियों के पास भेजा गया है.

वीडियो: योगेंद्र यादव और सुहास पलशीकर ने NCERT को पत्र लिखकर चेताया, कहा- 'नाम हटाओ वरना...'

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement