The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • nasa mars moon phobos aka spac...

NASA ने डाली 'अंतरिक्ष के आलू' की फोटो, लोग चोखा बनाने की बात करने लगे, उड़ती हुई ये बला आई कहां से?

नासा ने ये भी बताया कि ये 'Space Potato' 5 करोड़ साल बाद मंगल ग्रह से टकरा सकता है. दरअसल, फोबोस हर 100 साल में मंगल ग्रह के 6 फिट करीब आ रहा है.

Advertisement
mars moon space potato
हमारे चांद से काफी छोटा है ये space potato (Image: Nasa)
pic
राजविक्रम
24 जून 2024 (Updated: 24 जून 2024, 12:38 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

आतापी-वातापी का नाम आपने सुना होगा. अब फोबोस (Phobos) और डीमोस (Deimos) का नाम भी सुन लीजिए. ये दोनों हैं मंगल ग्रह के ‘चांद’ यानी उपग्रह. इनमें से फोबोस बाबू थोड़ा बड़े हैं. हाल ही में इन्हीं की फोटो NASA ने अपने इंस्टाग्राम में पोस्ट की. तस्वीर में मंगल ग्रह का चांद तो दिख ही रहा है. लोगों को इसमें आलू नजर आने लगा (Mars moon Space Potato viral photo). फिर क्या था फोटो वायरल और जनता ने मजेदार कॉमेंट्स की बौछार ही कर दी. 

अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA ने फोबोस की तस्वीर के साथ इसके बारे में जानकारी भी दी. लिखा कि मंगल के दोनों उपग्रहों में से ये बड़ा है. लेकिन फिर भी महज 27 किलोमीटर लंबा, 22 किलोमीटर चौड़ा और 18 किलोमीटर ही ऊंचा है. फोबोस देखने में हमारे चांद जैसा गोल नहीं है. इसकी सतह ऊबड़ खाबड़ है. इसके पीछे की वजह बाद में बताते हैं.

नासा ने ये भी बताया कि ये 5 करोड़ साल बाद मंगल ग्रह से टकरा सकता है. दरअसल, फोबोस हर 100 साल में मंगल ग्रह के 6 फीट करीब आ रहा है. इसलिए वैज्ञानिक अनुमान लगा रहे हैं कि या तो ये अपनी कक्षा छोड़ देगा या फिर मंगल ग्रह से टकरा जाएगा. पहले आप इस वाले ‘चांद’ को देखिए, फिर आगे जनता के कॉमेंट्स पर बात करते हैं. 

ये भी पढ़ें: House of The Dragon वाले ‘दैत्य’ सच में क्यों नहीं हो सकते?

ये भी पढ़ें: धरती से लगभग आधा है मंगल ग्रह लेकिन इसका पहाड़ एवरेस्ट से दोगुना ऊंचा? ऐसा क्यों?

पांच करोड़ साल बाद बेचारे फोबोस का क्या होगा? इस बात से जनता को अभी क्या मतलब ! फिलहाल तो लोग इसके आलू जैसे आकार पर चुटकुले मार रहे हैं. 4 लाख से भी ज्यादा बार लाइक किए गए पोस्ट पर लोगों ने कॉमेंट्स की बौछार कर दी है. एक यूजर ने अंतरिक्ष के इस विशालकाय आलू को देखकर लिखा, 

मुझे इस आलू को, दाल भात से साथ चोखा बनाकर खाना है.

कुछ पूछ रहे हैं कि स्पेस में आलू किसने उगाए हैं? वहीं एक यूजर ने छापा कि ‘फेरेरो रोशर’ चॉकलेट यहीं से आती है क्या? कुछ इस आलू की फ्रेंच फ्राइज बनाने की बात कर रहे हैं. वहीं कुछ इस चिंता में हैं कि 5 करोड़ साल बाद क्या होगा? इस सब के बीच ये सवाल तो है ही कि ये ‘चांद’ आलू जैसा क्यों है?

गोल क्यों नहीं है मंगल का ये ‘चांद’?

दरअसल, हमारा चांद बड़ा है. उसका मास भी ज्यादा है. इसलिए वह अपने गुरुत्वाकर्षण बल की वजह से गोल से आकार में है. लेकिन वहीं फोबोस काफी छोटा है. इसका मास भी कम है इसलिए यह गोल आकार नहीं ले पाया. गुरुत्वाकर्षण का किसी चीज के आकार पर क्या असर पड़ता है? इस बारे में आप यहां क्लिक करके और पढ़ सकते हैं.

वीडियो: NASA ने मंगल पर पैराशूट से क्या सीक्रेट मैसेज भेजा जिसे फैंस ने डिकोड कर लिया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement