The Lallantop
Advertisement

नैनीताल के जंगलों में लगी भंयकर आग, हाई कोर्ट की कॉलोनी तक पहुंची, आर्मी कैसे बुझा रही?

Nainital forest fire: गर्मी का मौसम आने के बाद Uttrakhand के अलग-अलग इलाकों से आग लगने की कई घटनाएं सामने आई हैं. अब आग ने भीषण रूप ले लिया है. CM Pushkar Singh Dhami ने 27 अप्रैल की शाम को एक बैठक बुलाई है. आग लगाने के आरोप में एक व्यक्ति पकड़ा गया है, उसने ऐसा करने के पीछे की क्या वजह बताई?

Advertisement
nainital forest fire
नैनीताल के जंगलों में लगी आग को हेलिकॉप्टर से बुझाया जा रहा है(फोटो: आजतक )
27 अप्रैल 2024 (Updated: 27 अप्रैल 2024, 12:41 IST)
Updated: 27 अप्रैल 2024 12:41 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उत्तराखंड के नैनीताल जिले के जंगलों में भयंकर आग लग गई है (Uttrakhand Nainital forest fire). शुक्रवार, 26 अप्रैल को आग फैलकर नैनीताल स्थित हाई कोर्ट कॉलोनी (Nainital High Court Colony) के पास पहुंच गई. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Uttrakhand CM Pushkar Singh Dhami) ने संबंधित अधिकारियों को अलर्ट पर रहने के लिए कहा है. घटना को लेकर रुद्रप्रयाग से तीन लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है. आरोप है कि वो जंगल में आग लगाने की कोशिश कर रहे थे. बीते 24 घंटों में राज्य के अलग-अलग हिस्सों से जंगल में आग लगने के 31 नए मामले सामने आए हैं.

आजतक से जुड़े लीला सिंह बिष्ट की रिपोर्ट के मुताबिक नैनीताल के बलदियाखान, ज्योलिकोट, मंगोली, खुरपाताल, देवीधुरा, भवाली, पाइन्स, भीमताल और मुक्तेश्वर समेत कई इलाके आग की चपेट में हैं. 26 अप्रैल को आग ज्यादा तेजी से फैलने लगी. पाइंस इलाके में स्थित हाई कोर्ट कॉलोनी तक आग पहुंचने का खतरा मंडराने लगा है. जंगल में फैली आग को लेकर हाई कोर्ट में सहायक रजिस्ट्रार अनिल जोशी ने बताया,

'आग ने पाइंस इलाके के पास स्थित एक खाली बिल्डिंग को चपेट में ले लिया है. हालांकि अभी तक हाई कोर्ट कॉलोनी को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचा है. लेकिन आग बहुत तेजी से बढ़ रही है.'

रिपोर्ट के मुताबिक ये भवन ITI से जुड़ा है, पुराना है और सालों से खाली पड़ा है. वहीं आग की वजह से नैनीताल और उसके आसपास के इलाके में धुआं फैल गया है. इससे लोगों को परेशानी हो रही है.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों को अलर्ट पर रहने के लिए कहा है. और संबंधित विभागों को आग रोकने के लिए आदेश दिया है. 27 अप्रैल की शाम 4 बजे मुख्यमंत्री इसे लेकर एक समीक्षा बैठक भी करेंगे. ये बैठक नैनीताल में होनी है.

नैनीताल के जंगलों में कैसे बुझाई जा रही आग?

न्यूज एजेंसी ANI ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'X' पर एक वीडियो पोस्ट किया है. वीडियो में हेलिकॉप्टर जंगल की आग बुझाते नजर आ रहे हैं.

नैनीताल के डिविजनल फॉरेस्ट ऑफिसर चंद्रशेखर जोशी ने बताया,

'हमने मनोरा रेंज के 40 जवान और दो फॉरेस्ट रेंजर्स को आग बुझाने के लिए भेज दिया है.'

इधर रुद्रप्रयाग के डिवीजनल फारेस्ट अफसर अभिमन्यु ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया,

‘टीम आग बुझाने का काम कर रही. घटना को लेकर तीन लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है.’

ये भी पढ़ें: क्या उत्तराखंड के CM पुष्कर सिंह धामी ने चुनाव में लोगों को पैसे बांटे?

उन्होंने आगे बताया कि आरोपियों को जखोली और रुद्रप्रयाग के अलग-अलग इलाकों से गिरफ्तार किया गया है. जखोली के टाडिलायल गांव के रहने वाले नरेश भट्ट को मौके से गिरफ्तार किया गया है. नरेश भट्ट इलाके में अपनी भेड़ बकरियां चराते हैं. पूछताछ के दौरान उन्होंने बताया कि बकरियों के चरने के लिए नई घास उगानी थी, इसलिए उन्होंने जंगल में आग लगाई.

बता दें कि 1 नवंबर 2023 से अब तक उत्तराखंड में आग लगने की 575 घटनाएं सामने आई हैं.

वीडियो: लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : अमित शाह की रैली में आई महिलाओं ने मोदी की गारंटी पर क्या बता दिया?

thumbnail

Advertisement

Advertisement