The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • mysterious pneumonia outbreak ...

कोरोना के बाद अब चीन में फैला रहस्यमयी निमोनिया, WHO ने पूछा- ठीक-ठीक बताओ, क्या है ये?

चीन के बीजिंग और लियाओनिंग प्रांत के अस्पताल में भारी संख्या में बीमार बच्चों को भर्ती किया गया है.

Advertisement
mysterious pneumonia outbreak in china hospitals full of sick children who seeks detailed information
बीमार बच्चों से भरे अस्पताल (सांकेतिक फोटो- रॉयटर्स)
pic
ज्योति जोशी
23 नवंबर 2023 (Published: 11:21 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

चीन (China) में एक नई बीमारी फैलने की खबर सामने आई है. इसे रहस्यमयी निमोनिया (Mysterious Pneumonia) बताया जा रहा है जिसके चलते कई बच्चे बीमार पड़ गए हैं. अस्पताल खचाखच भरे पड़े हैं. मरीजों को तेज बुखार और फेफड़ों में सूजन की शिकायत है. कहा जा रहा है कि बीमारी सिर्फ बच्चों को ही निशाना बना रही है. कई स्कूलों में पढ़ाई बंद कर दी गई है. मामले की गंभीरता को देखते हुए WHO ने भी हस्तक्षेप किया है.

WHO ने 22 अक्टूबर को एक बयान में बताया कि सांस संबंधी बीमारियों में बढ़ोतरी और बच्चों में निमोनिया फैलने पर चीन से विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा था. WHO ने कहा कि चीनी अधिकारियों ने इसके लिए कोविड-19 प्रतिबंध हटाने, इन्फ्लूएंजा, माइकोप्लाज्मा निमोनिया, रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस और कोविड-19 वाले वायरस जैसे पैथोजन को जिम्मेदार ठहराया है.

चीन में फैली इस बीमारी पर इंडिया टुडे से जुड़े प्रतीक चक्रवर्ती ने विस्तृत रिपोर्ट तैयार की है. खबर है कि बीमारी बीजिंग और लियाओनिंग प्रांत में फैल रही है. वहां के बाल चिकित्सा अस्पतालों में भारी संख्या में बीमार बच्चों को भर्ती किया गया है. हालांकि, राहत की बात ये है कि अबतक इस बीमारी से किसी की मौत की खबर नहीं आई है.

बीमार बच्चों में खांसी के लक्षण नहीं है जो कि फ्लू या वायरस से हुई बीमारियों में देखा जाता है. तेज बुखार और फेफड़ों में सूजन जैसे लक्षण देखने को मिल रहे हैं. बीजिंग के एक निवासी ने ताइवानी न्यूज वेबसाइट FTV न्यूज को बताया कि  अस्पताल में बड़ी संख्या में बच्चे भर्ती हैं और कई बच्चों के फेफड़ों में गांठें पाई गई हैं.

अंतरराष्ट्रीय रोग निगरानी प्लेटफॉर्म प्रो-मेड ने 21 नवंबर को इस अज्ञात निमोनिया पर अलर्ट जारी किया था. अब तक इस बीमारी के चलते वयस्कों के प्रभावित होने की सूचना नहीं मिली है. इस बीच अमेरिकी महामारी विशेषज्ञ एरिक फीगल-डिंग ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें चीन के लोग फेस मास्क पहने दिख रहे हैं.

फिलहाल मेडिकल एक्सपर्ट्स 'माइकोप्लाज्मा निमोनिया' की ओर इशारा कर रहे हैं. ये एक सामान्य जीवाणु संक्रमण है जो आम तौर पर छोटे बच्चों को प्रभावित करता है. इसे 'वॉकिंग निमोनिया' भी कहा जाता है.

ये भी पढ़ें- क्या भूटान, चीन को डोकलाम सौंपने वाला है?

वीडियो: म्यांमार के अंदर छिड़ी जंग ने भारत और चीन दोनों टेंशन कैसे बढ़ा दी?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement