The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • mumbai north west results ravi...

'EVM को अनलॉक करने वाला फोन NDA कैंडिडेट के साले के पास था', इस आरोप पर EC ने क्या बताया है?

Mumbai North West लोकसभा सीट पर रविन्द्र वायकर (Ravindra Waikar) को 48 वोट से जीत मिली थी. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि रविन्द्र वायकर के साले के पास वो फोन था जिस पर आने वाले OTP से EVM अनलॉक होती है. अब चुनाव आयोग ने इस आरोप को गलत बताया है, आयोग ने और क्या-क्या कहा?

Advertisement
Mumbai North West seat, Amol Kirtikar, Ravindra Waikar
शिंदे गुट के रविंद्र वायकर (बाएं) ने उद्धव ठाकरे गट के अमोल किर्तिकर (दाएं) को 48 वोटों से हराया था (फोटो: PTI)
pic
रविराज भारद्वाज
16 जून 2024 (Updated: 16 जून 2024, 18:24 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मुंबई उत्तर पश्चिम (Mumbai North West) लोकसभा सीट पर आए चुनाव नतीजों को लेकर विवाद गहराता जा रहा है. इस सीट पर शिंदे गुट वाली शिवसेना के उम्मीदवार रविन्द्र वायकर (Ravindra Waikar) को 48 वोट से जीत मिली थी. जिसके बाद उद्धव ठाकरे के गुट वाली शिवसेना (UBT) के उम्मीदवार अमोल गजानन किर्तिकर (Amol Kirtikar) की तरफ से वोटिंग सेंटर पर गड़बड़ी की आशंका जताई गई थी. अब इस मामले में मुंबई पुलिस ने शिंदे गुट के सांसद रविन्द्र वायकर के साले मंगेश पांडिलकर (Mangesh Pandilkar) के खिलाफ मामला दर्ज किया है. इस मामले पर चुनाव आयोग का भी बयान आया है.  

इंडिया टुडे से जुड़े दीपेश त्रिपाठी की रिपोर्ट के मुताबिक पाबंदी होने के बावजूद 4 जून को आम चुनावों के नतीजों की घोषणा के समय मंगेश को कथित तौर पर मोबाइल का इस्तेमाल करते हुए देखा गया था. इसी के आरोप में मंगेश के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज किया है. साथ ही पुलिस ने पांडिलकर को मोबाइल देने के आरोप में चुनाव आयोग के एक कर्मचारी के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है.

एक पुलिस अधिकारी ने न्यूज एजेंसी PTI को बताया,

“मतदान कर्मी दिनेश गुरव की शिकायत पर पांडिलकर के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. एक निर्दलीय उम्मीदवार ने मतगणना केंद्र पर मोबाइल फोन पर प्रतिबंध के बावजूद उन्हें मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते देखा और निर्वाचन अधिकारी को इसकी जानकारी दी. जिसके बाद निर्वाचन अधिकारी ने वनराई पुलिस से संपर्क किया.”

ये भी पढ़ें: 48 वोट से जीत, CCTV फुटेज गायब, रिटर्निंग अफसर पर आरोप...NDA की जीती सीट का मामला फंस गया है?

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक वोटों की गिनती के समय मंगेश पंडिलकर कथित तौर पर EVM मशीन से जुड़े फोन का इस्तेमाल कर रहे थे. न्यूज़ वेबसाइट को मुंबई पुलिस से जुड़े सूत्रों ने बताया कि इस मोबाइल फोन का इस्तेमाल EVM मशीन को अनलॉक करने वाले OTP को जनरेट करने के लिए किया गया था. और ये फोन चुनाव आयोग के अधिकारी गौरव को दिया गया था. रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस की तरफ से मोबाइल फोन को फॉरेंसिक लैब भेजा गया है, जिससे मोबाइल फोन का डाटा मिल सके. साथ ही फोन पर मौजूद फिंगर प्रिंट भी लिए गए हैं.

चुनाव आयोग ने हैकिंग के आरोपों को किया खारिज

इलेक्शन कमीशन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस मामले पर सफाई देते हुए सभी आरोपों को खारिज कर दिया है और कहा कि EVM को अनलॉक करने के लिए कोई OTP नहीं लगता है. रिटर्निंग ऑफिसर वंदना सूर्यवंशी ने कहा,

‘आज जो खबर आई उस को लेकर कुछ लोगों ने ट्वीट किए. बता दें कि EVM को अनलॉक करने के लिए कोई OTP नहीं लगता है. EVM डिवाइस किसी से कनेक्ट नहीं रहती, एक अखबार द्वारा पूरी तरह से गलत खबर चलाई गई है. EVM standalone सिस्टम है. खबर पूरी तरह से गलत है, हमने पेपर को नोटिस इशू किया है. 499 IPC के तहत मानहानि का केस भी किया गया है.'

वंदना ने आगे कहा कि उन्होंने पेपर के रिपोर्टर को समझाने की कोशिश की थी. अब उन्हें आईपीसी की धारा 505 और 499 के तहत उन्हें नोटिस भेजा जाएगा. अधिकारी गौरव को जो मोबाइल रखने की इजाजत दी गई थी वो उनका खुद का मोबाइल था. वंदना सूर्यवंशी ने आगे कहा कि पुलिस की जांच के बाद आयोग इंटरनल जांच करेगा या नहीं, ये बात आगे तय की जाएगी.

राहुल गांधी ने साधा था निशाना

इस मामले में राहुल गांधी ने भी सवाल उठाए हैं. उन्होंने एलन मस्क के एक X पोस्ट को शेयर करते हुए एक न्यूजपेपर का कट आउट शेयर किया है. जिसमें मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट पर मोबाइल फोन वाले मामले का जिक्र है. इसके साथ उन्होंने लिखा,

"भारत में ईवीएम एक ‘ब्लैक बॉक्स’ है, और किसी को भी उसकी जांच करने की अनुमति नहीं है. हमारी चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता को लेकर गंभीर चिंताएं जताई जा रही हैं. जब संस्थाओं में जवाबदेही का अभाव होता है तो लोकतंत्र दिखावा बन जाता है और धोखाधड़ी की आशंका बढ़ जाती है."

मस्क ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर एक पोस्ट किया था. उन्होंने चुनाव EVM के जरिए नहीं कराने की सलाह दी थी. उन्होंने लिखा,

'इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को खत्म कर देना चाहिए. इसे इंसानों या AI द्वारा हैक किए जाने का खतरा है, हालांकि ये खतरा कम जरूर है, पर फिर भी बहुत है.”

वापस मुंबई नॉर्थ वेस्ट सीट पर लौटें तो 4 जून को आए नतीजों में NDA गठबंधन के उम्मीदवार रविन्द्र वायकर दोबारा काउंटिंग होने के बाद महज 48 वोटों से चुनाव जीते थे. उन्होंने उद्धव ठाकरे गुट के अमोल कीर्तिकर को हराया था. इस रिजल्ट को लेकर काफी विवाद भी हुआ था. 

वीडियो: लोकसभा चुनाव के कारण राज्यसभा की ये सीटे खाली हो गईं, किस राज्य में कितनी सीट है?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement