The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • mother dairy Amul increase mil...

Amul के बाद मदर डेयरी ने दूध के दाम बढ़ाए, नई कीमतें लागू होने की डेट भी बताई

Mother Dairy ने Amul के बाद अपने भी Milk के दामों में बढ़ोतरी की है. मदर डेयरी ने बढ़े हुए दामों की लिस्ट भी जारी की है. कब से मिलेगा बढ़े दामों पर दूध? और किस दूध पर कितने दाम बढ़े?

Advertisement
Mother Dairy
देशभर में दूध के दामों में बढ़ोतरी (फोटो: आजतक)
pic
आर्यन मिश्रा
3 जून 2024 (Updated: 3 जून 2024, 14:04 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मदर डेयरी (Mother Dairy) ने एक बार फिर अपने दूध के दाम बढ़ा दिए हैं. इससे पहले कंपनी ने फरवरी 2023 में अपने दामों में बढ़ोतरी की थी. रविवार, 2 जून को देर शाम अमूल ने अपने दूध के दामों में बढ़ोतरी का ऐलान किया था (Amul increased it's price). इसके बाद मदर डेयरी ने दाम बढ़ाने की घोषणा की. कंपनी ने बताया कि 3 जून, 2024 से ग्राहकों को दूध बढ़े हुए दामों पर मिलेगा. 

Mother Dairy ने कितने रुपए बढ़ाए?

बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक मदर डेयरी ने दूध के दामों की बढ़ोतरी के बारे में बताते हुए कहा,

'हम 3 जून, 2024 से सभी बाजारों में अपने तरल दूध की कीमतों में दो रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने जा रहे हैं.'

दाम बढ़ने के बाद टोकन पर मिलने वाले दूध के दाम 52 से बढ़कर 54 रुपए प्रति लीटर, टोन्ड मिल्क के दाम 54 से बढ़कर 56 रुपए प्रति लीटर, गाय के दूध के दाम 56 से बढ़कर 58 रुपए प्रति लीटर, फुल क्रीम दूध के दाम 66 से बढ़कर 68 रुपए प्रति लीटर, भैंस के दूध के दाम 70 से बढ़कर 72 रुपए प्रति लीटर और डबल टोन्ड दूध के दाम 48 से बढ़कर 50 रुपए प्रति लीटर हो जाएंगे.

Mother Dairy ने किस वजह से दाम बढ़ा दिए?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मदर डेयरी हर दिन करीब 35 लाख लीटर ताजा दूध बेचती है. कंपनी की कमाई का करीब 75-80 प्रतिशत हिस्सा दूध बेचकर ही आता है. कंपनी ने अपने दामों में बढ़ोतरी पर कहा,

'बीते कुछ महीनों से दूध खरीद की ज्यादा कीमत चुकाने के बाद भी खरीदारों के लिए कीमत उतनी ही रखी गई. साथ ही देश भर में काफी ज्यादा गर्मी पड़ रही है. इससे दूध उत्पादन पर और अधिक असर पड़ने की आशंका है.'

ये भी पढ़ें: मदर डेयरी ने पीएम मोदी से कहा, हमारे 190 करोड़ रुपये बचा लो

मदर डेयरी से पहले अमूल ने 2 जून को अपने दूध के दामों में 2 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से इजाफा करने की बात कही थी. अमूल ब्रांड के अंतर्गत दूध बेचने वाली कंपनी GCMMF के MD जयन मेहता ने दूध बढ़ाने की वजह भी बताई थी. उन्होंने कहा कि किसानों द्वारा दूध के उत्पादन में लगने वाली लागत को मैनेज करने के लिए दामों को बढ़ाना पड़ा.

वीडियो: हंसल मेहता की किस करते हुए फोटो डाली, जवाब सुनकर ट्रोल्स का मुंह बन गया

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement