The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • moradabad hindu muslim relatio...

यूपी: 'प्रेमी-प्रेमिका' अलग-अलग धर्म के थे, झगड़ा-अपहरण की FIR हुई, 6 घरों पर बुलडोजर चला दिया गया

मामला Uttar Pradesh के Moradabad के एक गांव का है. हिंदू महिला और मुस्लिम शख्स रिश्ते में थे. शादी की. राजस्थान निकल गए. पहले बोला- मर्जी से गई थी फिर किडनैपिंग का दावा कर दिया. फिर बुलडोजर चलाया गया.

Advertisement
moradabad hindu muslim relationship bulldozer six houses demolished kidnapping attempt up news
कुल नौ लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की गई है (सांकेतिक फोटो- आजतक)
pic
ज्योति जोशी
1 जुलाई 2024 (Updated: 1 जुलाई 2024, 08:46 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में एक हिंदू महिला ने अपने मुस्लिम ‘प्रेमी’ पर किडनैपिंग की कोशिश के आरोप लगाए (Moradabad Hindu Muslim Failed Love Story). इसके बाद मुस्लिम परिवार के छह घरों पर बुलडोजर से कार्रवाई की गई है. पुलिस ने बताया कि आरोपी शख्स ने महिला के घर में घुसकर उसके परिवार के साथ हाथापाई की और फिर फायरिंग भी की. इस दौरान महिला के माता-पिता और भाई घायल हो गए. उनका इलाज चल रहा है.

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक ये घटना मुधा पांडे थाना पुलिस क्षेत्र की है. पुलिस के मुताबिक 20 साल की एक हिंदू महिला गांव के ही 24 साल के मुस्लिम शख्स के साथ प्रेम संबंध में थी. रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों ने पिछले साल मई में कोर्ट मैरिज भी की थी. हालांकि महिला के परिवार ने कथित तौर पर अगले महीने ही उसकी शादी किसी दूसरे शख्स से कर दी. इसके बाद दोनों ने कहीं दूर चले जाने की प्लानिंग बनाई. पुलिस के मुताबिक, इस साल मार्च में दोनों किसी को बताए बिना राजस्थान चले गए. महिला के परिवार ने शिकायत दर्ज कराई जिसके बाद दोनों को राजस्थान से UP वापस लाया गया.

यहां तक लव स्टोरी ठीक चल रही थी. फिर…

एक ही दिन में महिला ने बदला बयान

11 अप्रैल को महिला ने पुलिस के सामने बयान दर्ज कराया और बताया कि वो अपनी इच्छा से शख्स के साथ गई थी. दावा किया,

मेरे माता-पिता ने जबरदस्ती मेरी शादी करवा दी. मैं अपने गांव के दोस्त के साथ चली गई. मुझे कोई बहला-फुसलाकर नहीं ले जाया गया था. मैं अपनी मर्जी से गई थी. मैं बालिग हूं, मेरे साथ कोई गलत काम नहीं हुआ है. लेकिन अब मैं अपनी मर्जी से अपने माता-पिता के साथ जाना चाहती हूं.

इसके एक दिन बाद ही महिला ने मजिस्ट्रेट के सामने कुछ और बयान दे दिया. दावा किया कि मुस्लिम शख्स उसे 'जबरन' राजस्थान के जोधपुर ले गया था, धर्म बदलने के लिए कहा और जबरदस्ती करने की भी कोशिश की.

किडनैपिंग या फिर भागने की कोशिश?

अब महिला के परिवार का आरोप है कि 26 जून की रात को प्रेमी फिर से महिला को किडनैप करने के इरादे से उनके घर में घुसा और उन्हें नुकसान पहुंचाया. इस दौरान कथित तौर पर फायरिंग भी हुई. हालांकि, पुलिस सूत्रों का दावा है कि कपल ने फिर से कहीं चले जाने की योजना बनाई थी.

'प्यार खत्म हो गया है'

महिला ने पुलिस को बताया है कि वो दोबारा आरोपी के पास नहीं जाना चाहती. कहा,

वो अब पागल हो गया है और मैं उसे जल्द से जल्द जेल में देखना चाहती हूं. प्यार था लेकिन अब ख़त्म हो गया है. उसे समझना चाहिए था कि मैं एक शादीशुदा महिला हूं और उसने मेरे परिवार के साथ जो किया वो पूरी तरह से अस्वीकार्य है.

मामले में आरोपी और उसके पिता समेत कुल नौ लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की गई है. IPC की धारा 366 (अपहरण, महिला को शादी के लिए मजबूर करना), 364 (हत्या के लिए अपहरण या अपहरण), 307 (हत्या का प्रयास), 364 (डकैती, मौत या गंभीर चोट पहुंचाने की कोशिश) के तहत मामला दर्ज किया गया है. दो लोगों को गिरफ्तार भी कर लिया गया है. इस मामले में कथित लापरवाही के लिए मुरादाबाद के मुधा पांडे पुलिस स्टेशन और संभल के बहजोई पुलिस स्टेशन के कुल छह पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक बुलडोजर कार्रवाई को लेकर अधिकारियों ने दावा किया है कि जिन ढांचों को गिराया गया है वो गांव की कॉमन जमीन पर अवैध रूप से बनाए गए थे. दूसरी तरफ कुछ गांववालों का कहना है कि केवल एक मीटर एरिया पर ही अतिक्रमण किया गया था.

ये भी पढ़ें- '... विवाह वैध नहीं', MP हाई कोर्ट ने मुस्लिम महिला और हिंदू शख्स को पुलिस प्रोटेक्शन देने से मना किया!

स्थानीय लोगों ने ये भी बताया कि आरोपी का परिवार मार्च 2024 में ही घर छोड़कर चला गया था. बोले कि घटना के बाद से कई लोगों ने डर की वजह से अपना घर छोड़ दिया है. उन्होंने कहा कि पहले गांव का माहौल शांतिपूर्ण था लेकिन अब सब बर्बाद हो गया है.

वीडियो: मुरादाबाद सीट पर मुस्लिमों ने दूसरे पाकिस्तान की मांग पर क्या कहा?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement