The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • mooda of the nation general el...

यूपी में लोकसभा चुनाव में किस पार्टी को कितनी सीट मिलेगी? 'मूड ऑफ द नेशन' में क्या पता चला?

Mood of The Nation: आगामी Loksabha Election में Uttar Pradesh की राजनीति का तानाबाना क्या रहेगा? किस पार्टी को कितनी सीटें मिलने की संभावना है. और किस दल को कितना प्रतिशत वोट शेयर मिल सकता है?

Advertisement
mooda of the nation general elections prediction up bjp congress sapa
Mood of Nation में UP में BJP का वोट प्रतिशत बढ़ता हुआ दिख रहा है. (तस्वीर साभार: PTI)
pic
रवि सुमन
8 फ़रवरी 2024 (Updated: 8 फ़रवरी 2024, 16:50 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

लोकसभा चुनाव 2024 (General Elections 2024) के लिए सभी पार्टियां तैयारियों में जुट गई हैं. एक तरफ भाजपा सत्ता में वापसी के दावे कर रही है. तो वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस के नेतृत्व में INDIA गठबंधन भी ताल ठोंकने को तैयार है. इस बीच इंडिया टुडे ने ‘मूड ऑफ द नेशन’ (Mood of The Nation) सर्वे से जनता की राय का अंदाजा लगाया है. सर्वे के मुताबिक अगर आज की तारीख में चुनाव होते हैं तो उत्तर प्रदेश में भाजपा को 70 सीटें मिल सकती है.

सर्वे में BJP का वोट शेयर भी बढ़ा है. UP में बीजेपी का वोट शेयर 49 फीसदी से बढ़कर अब 52 फीसदी के ऊपर पहुंच गया है. इस वोट शेयर को अगर सीटों पर तब्दील करके देखा जाए तो BJP को यूपी में 70 सीटों पर जीत मिल सकती है. इसके अलावा कांग्रेस को एक और समाजवादी पार्टी को सात सीटें मिलने का अनुमान सर्वे में लगाया जा रहा है. अनुप्रिया पटेल (Anupriya Patel) की पार्टी अपना दल को दो सीटें मिल सकती हैं. अपना दल NDA गठबंधन में शामिल है.

up-motn-cvoter-survey
अगर आज हुए लोकसभा चुनाव तो उत्तर प्रदेश के वोट शेयर कुछ ऐसे हो सकते हैं…

अगले लोकसभा चुनाव में अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की पार्टी का वोट शेयर भी बढ़ता हुआ दिख रहा है. पिछले चुनाव में समाजवादी पार्टी को 18.11 फीसदी वोट मिले थे. इस बार उन्हें 30 फिसदी से ज्यादा वोट मिल सकते हैं. वहीं कांग्रेस को 5.5 प्रतिशत वोट मिल सकता है.

2014 और 2019 लोकसभा चुनावों में क्या थे नतीजे?

ऊपर तो बात हुई सर्वे की. लेकिन अब आपका ध्यान उन आंकड़ों पर ले जाते हैं जो चुनाव में नतीजे के तौर पर मिले. 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 62 सीट मिले थे. पार्टी का वोट प्रतिशत 49.98 प्रतिशत रहा. वहीं उनकी साथी पार्टी अपना दल (सोनेवाल) को 2 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. सपा और बसपा को साथ आने का फायदा हुआ. सच कहें तो बसपा को ज्यादा. पार्टी ने 10 सीटों पर जीत हासिल की, वहीं समाजवादी पार्टी को 5 से संतोष करना पड़ा. कांग्रेस अपने दो पारंपरिक सीट में से सिर्फ एक को बचा पाई. सोनिया गांधी को रायबरेली से जीत मिली थी.

वहीं उत्तर प्रदेश ने मोदी लहर का पहला स्वाद तो 2014 में ही चख लिया था. इस चुनाव में पार्टी को कुल 71 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. वहीं साथी अपना दल (सोनेवाल) को 2 सीट मिले. बाकी बचे 7 सीटों को परिवार का मामला समझ लिए. समाजवादी पार्टी को 5 सीट मिले जहां से निर्वाचित सांसद मुलायम सिंह के परिवार के थे. बाकी 2 सीटों पर गांधी परिवार का कब्जा रहा. राहुल गांधी और सोनिया गांधी का. 

केशव प्रसाद मौर्य ने सर्वे पर क्या कहा?

यूपी के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) ने इस सर्वे पर कहा कि इस बार यूपी में NDA सभी 80 सीटों पर जीत हासिल करेगी. उन्होंने भरोसा जताया कि NDA ने 2014 और 2019 में जो रिकॉर्ड बनाए थे, इस बार वो धवस्त हो जाएंगे. मौर्य ने कहा कि इस चुनाव में विपक्षी दलों के नेताओं की जमानत भी जब्त हो जाएगी. उन्होंने दावा किया कि BJP इस बार 370 का आकंड़ा पार करेगी. और NDA 400 का आंकड़ा पार करेगा. 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा की 8 सीटें कम हुईं थीं लेकिन वोट प्रतिशत बढ़ा था.

आजतक ने मूड ऑफ द नेशन सर्वे में 35-38 हजार लोगों से बात की है. इस सैंपल का साइज एक लाख 49 हजार 92 है. इसके अलावा सर्वे का समय 15 दिसंबर 2023 से 28 जनवरी 2024 के बीच का है, जो कि 543 सीटों पर किया गया. 

उत्तराखंड में BJP की बढ़त

उत्तराखंड में लोकसभा की 5 सीटें हैं. सर्वे के अनुसार, राज्य में आगामी चुनाव में भाजपा को सभी 5 सीटों पर जीत मिल सकती है. पिछले चुनाव में भाजपा का यही प्रदर्शन था.

ये भी पढ़ें: MOTN सर्वे: राहुल गांधी, भारत जोड़ो यात्रा और INDIA गठबंधन के समर्थन में कितने लोग?

वीडियो: NDA, 'INDIA' के वोट में 2% का अंतर, कितने पानी में PM मोदी और राहुल गांधी? MOTN Survey

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement