The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • mood of the nation survey on m...

अर्थव्यवस्था संभालने में मोदी बेहतर या मनमोहन? सर्वे में लोगों ने मन की बात बताई

देश की आर्थिक स्थिति पर आम राय क्या है, इसकी एक झलक इंडिया टुडे-सी वोटर के 'मूड ऑफ द नेशन' (MOTN) सर्वे में सामने आई है.

Advertisement
Mood of the nation on economy
PM मोदी और पूर्व PM मनमोहन सिंह (फाइल फोटो: PTI)
pic
सुरभि गुप्ता
9 फ़रवरी 2024 (Published: 22:46 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

देश की अर्थव्यवस्था को संभालने के मामले में मोदी सरकार के अब तक के कामकाज पर लोगों की क्या राय है? क्या जनता को भी लगता है कि भारत जल्द ही दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा? बेरोजगारी पर देश के लोग क्या सोचते हैं? देश की अर्थव्यवस्था को संभालने में लोगों को किसका काम ज्यादा पसंद आया, देश के मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का या पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का? इस तरह के तमाम सवालों और देश की आर्थिक स्थिति पर आम राय क्या है, इसकी एक झलक इंडिया टुडे-सी वोटर के ‘मूड ऑफ द नेशन’ (MOTN) सर्वे में सामने आई है.

मोदी या मनमोहन, लोगों ने किसे ज्यादा बेहतर बताया?

MOTN सर्वे के मुताबिक लोगों की नज़र में PM नरेंद्र मोदी पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को पीछे छोड़ते नज़र आ रहे हैं. किस दिशा में? अर्थव्यवस्था को मैनेज करने के मामले में. लोगों को लगता है कि इस मामले में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के मुकाबले मौजूदा PM नरेंद्र मोदी ज्यादा बेहतर रहे हैं. सर्वे में शामिल हुए 47 फीसदी लोगों ने कहा है कि PM मोदी ने अर्थव्यवस्था को बेहतर ढंग से प्रबंधित किया है. वहीं 41 फीसदी लोगों ने पूर्व PM मनमोहन सिंह के काम को बेहतर बताया है. हालांकि एक साल पहले 50.9 फीसदी लोगों ने इस मामले में PM मोदी का नाम लिया था.

विपक्ष मोदी सरकार पर रोजगार को लेकर हमलावर रहा है. इस पर देश की जनता क्या सोचती है? MOTN के मुताबिक 71.1 प्रतिशत लोगों का मानना है कि नौकरियों के मोर्चे पर स्थिति या तो 'बहुत गंभीर' है या 'कुछ हद तक गंभीर' है.

ये भी पढ़ें- भारत को तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने का PM ने किया दावा, तो विपक्ष और विशेषज्ञों ने उठाए सवाल

सरकार के दिए भरोसे पर लोगों को कितना भरोसा है?

PM मोदी के साथ-साथ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी इस बात को लेकर मुखर रही हैं कि भारत 2027 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. पिछले साल अगस्त में स्वतंत्रता दिवस पर PM मोदी ने कहा था,

"यह 'मोदी की गारंटी' है कि भारत अगले पांच वर्षों में तीसरी सबसे बड़ी वैश्विक अर्थव्यवस्था बन जाएगा."

देश के ज्यादातर लोगों को सरकार के इस दावे पर भरोसा जताया है. MOTN सर्वे में 69 फीसदी लोगों का कहना है कि आने वाले सालों में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा. हालांकि, लोगों के लिए उनकी अपनी आर्थिक स्थिति चिंता का विषय है. 

MOTN सर्वे के मुताबिक बहुत से लोगों को लगता है कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद उनकी आर्थिक स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ है. सर्वे में शामिल 35 प्रतिशत लोगों का कहना है कि मौजूदा व्यवस्था के तहत उनकी आर्थिक स्थिति खराब हो गई है, जबकि अन्य 29 प्रतिशत लोगों का कहना है कि उनकी आर्थिक स्थिति वैसी ही बनी हुई है. वहीं 33 प्रतिशत लोगों का मानना है कि उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है. 

कुल मिलाकर MOTN सर्वे में आर्थिक मोर्चे पर मोदी सरकार के कामकाज को लेकर बड़े पैमाने पर जनता का आशावाद नज़र आ रहा है. अर्थव्यवस्था को संभालने के मामले में PM मोदी की अगुआई में NDA सरकार के काम को सर्वे में शामिल लोगों में से लगभग 50 फीसदी लोगों ने अच्छा बताया है.

वीडियो: खर्चा पानी: 5 खरब की अर्थव्यवस्था के बावजूद ये चीज़ें रुलाएंगी!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement