The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • mohan bhagwat rss chief on ban...

'हिंदुओं... दुर्बल रहना अपराध है' मोहन भागवत ने ये बात कहां की हिंदू आबादी को समझाई है?

Mohan Bhagwat dussehra speech: कोलकाता रेप केस पर मोहन भागवत ने कहा- आरजी कर अस्पताल में जो हुआ वो शर्मनाक है. ऐसा नहीं होना चाहिए था. उसके बाद जो टालमटोली हुई वो अपराध और राजनीति के गठबंधन को दिखाता है. हिंदू समाज पर क्या बोले?

Advertisement
rss chief mohan bhagwat on bangladesh communal violence kolkata rape case israel hamas nagpur
RSS चीफ मोहन भागवत (फाइल फोटो- आजतक)
pic
ज्योति जोशी
12 अक्तूबर 2024 (Published: 10:41 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

RSS चीफ मोहन भागवत ने विजयदशमी के मौके पर नागपुर में स्वंयसेवकों को संबोधित किया (Mohan Bhagwat dussehra speech). इस दौरान उन्होंने कोलकाता रेप केस, बांग्लादेश हिंसा, इजरायल हमास युद्ध समेत कई जरूरी मुद्दों पर बात की. उन्होंने जोर देकर कहा कि समाज के सभी वर्गों के लोगों के बीच मित्रता होनी चाहिए. तभी देश आगे बढ़ेगा.

बता दें कि 12 अक्टूबर को RSS की स्थापना को 99 साल पूरे हो गए हैं. साल 1925 में विजयदशमी के दिन ही संघ की स्थापना हुई थी. नागपुर के रेशम बाग मैदान में शस्त्र पूजन के बाद मोहन भागवत ने स्वंयसेवकों को संबोधित करते हुए कहा,

हमारे समाज में अनेक जाति वर्ग हैं जिनका अलग-अलग संस्थाएं नेतृत्व करती हैं. समाज में रहने वाले सभी तरह के लोगों के बीच मित्रता होनी चाहिए. खान-पान और बोलचाल अलग होने के बावजूद भी मित्रता होनी चाहिए तभी समरसता होगी.

गणेश विसर्जन के दौरान सांप्रदायिक हिंसा की घटनाओं पर बोले,

गणेश उत्सव के दौरान विसर्जनों पर पथराव हुआ. क्यों हुआ कोई कारण नहीं था. ऐसे में प्रशासन को तुरंत एक्शन लेना चाहिए. कई जगह लिया भी गया कई जगह नहीं लिया गया. गुंडागर्दी नहीं चलनी चाहिए. किसी को भी चलाने नहीं देनी चाहिए. अपने अधिकार की रक्षा करना अपना अधिकार है. पुलिस प्रशासन का काम है रक्षा करना लेकिन उससे पहले अपनों की मदद करना भी हमारा कर्तव्य है. मैं ये बात किसी को डराने के लिए नहीं कर रहा हूं. ये परिस्थिति है. हमें ऐसी परिस्थिति के लिए तैयार रहना होगा.

कोलकाता रेप केस का जिक्र करते हुए मोहन भागवत ने कहा,

हम देख रहे हैं कि आज बच्चों के हाथ में भी मोबाइल है. वो क्या देख रहे हैं इस पर किसी का कंट्रोल नहीं. इसके कई कुपरिणाम हैं. युवा पीढ़ी नशे के जाल में फंस रही है. द्रौपदी का वस्त्र हरण हुआ तो महाभारत हुई. सीता हरण हुआ तो रामायण हुई. आरजी कर अस्पताल में जो हुआ वो शर्मनाक है. ऐसा नहीं होना चाहिए था. उसके बाद जो टालमटोली हुई वो अपराध और राजनीति के गठबंधन को दिखाता है.

बांग्लादेश में हुई हिंसा पर बोले, 

बांग्लादेश में उत्पात के कारण वहां के हिंदू समाज पर अटैक हुआ. अत्याचार हुआ. हिंदू समाज वहां अपने बचाव के लिए सड़क पर आया इसलिए बचाव हुआ. कट्टरपंथी जब तक हैं तब तक अल्पसंख्यकों के ऊपर अत्याचार होगा. हिंदुओं को सोचना होगा कि अगर हम दुर्बल है और असंगठित हैं तो गलत है. जहां है वहां संगठित रहो. हिंसक मत बनो, लेकिन दुर्बल भी नहीं रहना है. दुर्बल रहना अपराध है. हिंदू समाज को ये समझना चाहिए. संगठित होकर ही आप किसी चीज का मुकाबला कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- 'मणिपुर में संघ के लोग शांति ला रहे... ' मोहन भागवत ने बताया RSS वाले वहां क्या-क्या कर रहे हैं

मोहन भागवत ने कहा कि इजरायल हमास के बीच छिड़े युद्ध का दुनिया पर क्या असर पड़ेगा और उसमें कौन-कौन झुलसेगा इसकी सभी को चिंता है. 

वीडियो: कोलकाता केस में सबूतों से छेड़छाड करने के आरोप में पूर्व प्रिंसिपल, SHO समेत 5 को CBI कर चुकी है अरेस्ट

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement