The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • milind deora resigns from cong...

55 साल का रिश्ता ख़त्म! मिलिंद देवरा ने कांग्रेस से इस्तीफ़ा दिया, अब 'असली' शिवसेना में जा रहे हैं

भारत जोड़ो न्याय यात्रा के पहले दिन ही कांग्रेस की एक मज़बूत डाल टूट कर अलग हो रही है.

Advertisement
milind deora resigns
ख़बर चल रही थी कि वो शिंदे-गुट के साथ बात-चीत कर रहे थे. (फ़ोटो - इंडिया टुडे)
pic
ज्योति जोशी
14 जनवरी 2024 (Updated: 14 जनवरी 2024, 15:15 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

वरिष्ठ कांग्रेस नेता मिलिंद देवरा (Milind Deora) ने पार्टी से इस्तीफे की घोषणा कर दी है. इस इस्तीफे के साथ ही कांग्रेस के साथ उनका और उनके परिवार का 55 सालों का रिश्ता खत्म हो गया. खबर है कि वो 14 जनवरी को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) के नेतृत्व वाली ‘असली’ शिवसेना में शामिल होंगे.

इस्तीफे की घोषणा करते हुए मिलिंद देवरा ने पोस्ट में लिखा,

"आज मेरी राजनीतिक यात्रा के एक महत्वपूर्ण अध्याय खत्म हुआ. मैंने कांग्रेस की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. पार्टी के साथ मेरे परिवार का 55 साल पुराना रिश्ता खत्म हो गया है. मैं सालों से पार्टी के अटूट समर्थन के लिए सभी नेताओं, सहकर्मियों और कार्यकर्ताओं का आभारी हूं."

ये भी पढ़ें - मिलिंद देवड़ा ने मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष पद से क्यों दिया इस्तीफा?

देवरा को राहुल गांधी का करीबी दोस्त माना जाता है. उनका ये फैसला राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुरू होने वाले दिन आया है.

कुछ दिन से ख़बर चल रही थी कि वो शिंदे-गुट वाली शिवसेना के साथ संपर्क में हैं.

UBT गुट के साथ विवाद!

कुछ दिन पहले मिलिंद देवरा ने उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (UBT) के सांसद संजय राउत के बयान पर नाराजगी जताई थी. वही शिवसेना जिसका कांग्रेस भी समर्थन करती है. तभी से अटकलें तेज हुईं कि देवरा पार्टी छोड़ सकते हैं.

बता दें, मिलिंद देवरा के पिता मुरली देवरा चार बार साउथ मुंबई सीट का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. ये सीट कई सालों से मुंबई में कांग्रेस का गढ़ रही है. मिलिंद खुद भी दो बार इस सीट से MP रह चुके हैं. फिलहाल इस सीट पर अरविंद सावंत का कब्जा है जो कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले शिवसेना गुट के साथ हैं.

संजय राउत ने हाल ही में कहा था कि उनकी पार्टी राज्य में 48 में से 23 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने पर अड़ी है- जिनमें से चार मुंबई शहर में और दो ठाणे में हैं. देवरा और संजय निरुपम जैसे कांग्रेस नेताओं ने इस बात की आलोचना की और कहा कि UBT गुट की मांगें ज्यादा थीं.

इस बीच मिलिंद ने संजय राउत का एक वीडियो शेयर किया जिसमें वो दावा कर रहे थे कि शिवसेना महाराष्ट्र की सबसे बड़ी पार्टी है. देवरा ने लिखा,

संजय राउत जी के अनुसार अपने 40 MLAs की हार के बावजूद UBT गुट की शिवसेना महाराष्ट्र की सबसे बड़ी पार्टी है. उनका सुझाव है कि कांग्रेस को शून्य सीटों से शुरुआत करते हुए बातचीत शुरू करनी चाहिए. वो उस पार्टी के बारे में बात कर रहे हैं जो महाराष्ट्र विधानसभा में सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी है और विपक्ष का नेतृत्व कर रही है. मैं श्री संजय राउत को बताना चाहता हूं कि कोई भी गठबंधन महाराष्ट्र के स्थानीय नेतृत्व से परामर्श के बिना आगे नहीं बढ़ सकता. ये विचार AICC द्वारा भी समर्थित है.

जब पाला बदलने को लेकर उनसे सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वो अपने समर्थकों से बात कर रहे हैं. 

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement