The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • mewar royal family including b...

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु उदयपुर सिटी पैलेस गईं, राजपरिवार को बुरा क्यों लग गया?

राष्ट्रपति Droupadi Murmu 3 अक्टूबर को उदयपुर के City Palace गई थीं. यहां लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने उनकी मेजबानी की थी. लक्ष्यराज सिंह के बड़े चचेरे भाई और नाथद्वारा से BJP विधायक विश्वराज सिंह मेवाड़ ने राष्ट्रपति के सिटी पैलेस जाने पर आपत्ति जताई है.

Advertisement
President Murmu visit to Udaipur palace
उदयपुर सिटी पैलेस में लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ और उनके परिवार ने राष्ट्रपति की मेजबानी की थी. (फोटो: X)
pic
सुरभि गुप्ता
7 अक्तूबर 2024 (Published: 20:57 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के हालिया उदयपुर दौरे के दौरान उनके सिटी पैलेस जाने पर विवाद हो गया है. राजसमंद से BJP सांसद महिमा कुमारी मेवाड़ और नाथद्वारा से BJP विधायक विश्वराज सिंह मेवाड़ ने भी राष्ट्रपति के सिटी पैलेस जाने पर आपत्ति जताई है. महिमा कुमारी और विश्वराज सिंह पति-पत्नी हैं. दोनों ने कहा है कि राष्ट्रपति को सिटी पैलेस जाने से बचना चाहिए था क्योंकि इस प्रॉपर्टी पर मुकदमा चल रहा है.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु 3 अक्टूबर को उदयपुर के मोहनलाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में शामिल होने पहुंची थीं. इसके बाद उन्होंने सिटी पैलेस का दौरा किया था. इस दौरान लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ और उनके परिवार ने राष्ट्रपति की मेजबानी की थी. लक्ष्यराज सिंह और विश्वराज सिंह चचेरे भाई हैं.

महिमा कुमारी मेवाड़ और उनके पति विश्वराज सिंह मेवाड़ ने मुकदमेबाजी का हवाला देते हुए राष्ट्रपति के दौरे पर नाराजगी जताई है. दोनों ने कहा कि राष्ट्रपति ने विश्वराज के पिता महेंद्र सिंह मेवाड़ से मुलाकात नहीं की, जिन्हें वे परिवार का मुखिया मानते हैं. महेंद्र सिंह मेवाड़ लक्ष्यराज सिंह के पिता अरविंद मेवाड़ के बड़े भाई हैं. इस परिवार का वंश महाराणा प्रताप से जुड़ा है.

ये भी पढ़ें- राजस्थान के सीनियर IAS के यहां पड़ी थी ACB की रेड, बड़ी कार्रवाई हो गई

विश्वराज सिंह मेवाड़ ने बताया कि जब उन्हें और उनकी पत्नी को राष्ट्रपति के सिटी पैलेस आने की जानकारी मिली, तो उन्होंने राष्ट्रपति को एक खत लिखा था. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक विश्वराज सिंह ने बताया,

"खत में हमने संक्षेप में बताया था कि सिटी पैलेस हमारी पारिवारिक संपत्ति है और इस पर कोर्ट का स्टे ऑर्डर है. इसके अलावा, संपत्ति के कुछ हिस्से के लिए सुप्रीम कोर्ट में अवमानना ​​याचिका पेंडिंग है."

खत में राष्ट्रपति मुर्मु से सिटी पैलेस जाने का कार्यक्रम रद्द करने का अनुरोध किया गया था.

महिमा कुमारी मेवाड़ ने कहा कि जैसे ही उन्हें राष्ट्रपति के दौरे के बारे में पता चला, उन्होंने राष्ट्रपति के सचिव, उनके विशेष कार्य अधिकारी, उनके (उदयपुर) कार्यक्रम के प्रभारी को स्थिति से अवगत कराया था. तब उन्हें राष्ट्रपति के सिटी पैलेस जाने के कार्यक्रम को ‘निजी दौरा’ बताया गया था.

महिमा कुमारी मेवाड़ ने कहा,

"मैं कहना चाहती हूं कि एक आम आदमी के लिए निजी दौरा ठीक है, लेकिन वो राष्ट्रपति हैं और राष्ट्रपति पद की गरिमा होती है और इसलिए सिटी पैलेस जाना उनकी गरिमा के लिए भी सही नहीं है."

महिमा कुमारी ने कहा कि उन्होंने जिला कलेक्टर से बात करने की कोशिश की थी, लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो पाया था. उन्होंने आगे कहा,

"इसलिए मुझे मुख्यमंत्री कार्यालय जाना पड़ा और उसके बाद कलेक्टर ने वापस फोन किया. जब मैंने उनसे बात की, तो उन्होंने बस इतना कहा कि उन्होंने (संबंधित अधिकारियों को) सूचित कर दिया है कि संपत्ति पर मुकदमा चल रहा है."

BJP सांसद ने आरोप लगाया कि कलेक्टर ने अधिकारियों को 'सही रिपोर्ट' नहीं भेजी. वहीं इस पूरे मामले पर लक्ष्यराज सिंह की ओर से अब तक कोई टिप्पणी नहीं की गई है. वहीं उदयपुर के कलेक्टर अरविंद कुमार पोसवाल ने कहा कि राष्ट्रपति के सिटी पैलेस जाने के कार्यक्रम पर जिला प्रशासन से कोई टिप्पणी नहीं मांगी गई थी. वो एक प्राइवेट इवेंट था.

वीडियो: गेस्ट इन द न्यूज़रूम: उदयपुर के राजकुमार लक्ष्यराज सिंह ने महाराणा प्रताप और अपनी दौलत पर क्या खुलासा किया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement