The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Mathura water tank collapse in...

यूपी: 3 साल पहले बनी थी पानी की टंकी, तीसरी बरसात न झेल पाई, भर-भराकर गिरी, 2 की मौत

Uttar Pradesh के Mathura जिले की ये घटना है. स्थानीय लोगों ने बताया कि जब ये टंकी बन रही थी, तो लोगों ने इसके कॉलोनी के बीचों बीच बनने का विरोध किया था. लेकिन विरोध के बावजूद जल निगम और स्थानीय पार्षद ने लोगों की बातों को अनदेखा करते हुए ये टंकी बना दी.

Advertisement
mathura water tank
3 साल पहले बनी थी टंकी. (फ़ोटो - PTI)
pic
दीपेंद्र गांधी
1 जुलाई 2024 (Updated: 1 जुलाई 2024, 13:49 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मथुरा में महज 3 साल पहले बनी पानी की टंकी गिर गई. इससे 2 लोगों की मौत और 13 लोगों के घायल होने की ख़बर है. कृष्णा विहार कॉलोनी में ढाई लाख लीटर की क्षमता वाली ये टंकी 30 जून की शाम 5 बजे भर-भराकर गिर गई. इसकी चपेट में कई घर आ गए. कई गाड़ियां तबाह हो गईं. मामले पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath on Mathura water tank collapse) ने संज्ञान लिया है. योगी ने मृतकों के घरवालों को 2-2 लाख और घायलों को 50-50 हज़ार रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, इस पानी की टंकी का निर्माण जल निगम ने करवाया था. इसके बाद इस टंकी को नगर निगम के हवाले कर दिया गया था. कृष्णा विहार कॉलोनी के लोगों ने ये भी बताया कि जब ये टंकी बन रही थी, तो लोगों ने इसके कॉलोनी के बीचों बीच बनने का विरोध किया था. लेकिन विरोध के बावजूद जल निगम और स्थानीय पार्षद ने लोगों की बातों को अनदेखा करते हुए ये टंकी बना दी. बताया गया कि पानी की टंकी कई दिनों से चू रही थी. इसके लिए स्थानीय प्रशासन से शिकायत भी की गई थी. टंकी का निर्माण 6 करोड़ के बजट से किया गया था.

पानी की टंकी गिरने की खबर सामने आते ही प्रशासन के आला अधिकारी मौक़े पर पहुंचे और मलबे को हटाने का काम शुरू किया गया. सेना और NDRF की मदद भी ली गई.

ये भी पढ़ें - लोनावाला में छुट्टी मना रही थी फैमिली, बाढ़ ने कहर बरपा दिया, 5 लोग बह गए, 2 बच्चों समेत तीन के शव बरामद

आजतक से जुड़े मदन गोपाल शर्मा की रिपोर्ट के मुताबिक़ मथुरा के DM शैलेंद्र सिंह ने बताया कि घायलों को इलाज के लिए जिला अस्पताल ले जाया गया है. उन्होंने टंकी गिरने के मामले की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए हैं. इस मामले में आगरा की कंस्ट्रक्शन कंपनी SM कंस्ट्रक्शन्स के ख़िलाफ़ जांच की जा रही है. फर्म से जुड़े मेंबर्स बनवारी लाल और त्रिलोकी सिंह रावत को इस मामले में नामजद किया गया है. मामले में FIR भी दर्ज की गई है. FIR में फर्म और उससे जुड़े लोगों के द्वारा लापरवाही करने की बात कही गई है. टंकी निर्माण और इस प्रोजेक्ट से जुड़े कुछ अधिकारियों और कर्मचारियों को FIR में नामजद भी किया गया है.

वीडियो: बिहार में मानसून आने के साथ ही एक और पुल गिर गया, इस बार मधुबनी में

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement